लाइव टीवी

कोरोना : इटली में मरने वालों की तादाद 32 हजार 785 तक पहुंची

News18Hindi
Updated: May 24, 2020, 11:03 PM IST
कोरोना : इटली में मरने वालों की तादाद 32 हजार 785 तक पहुंची
इटली में अब तक संक्रमण के 2 लाख, 29 हजार, 858 मामले सामने आ चुके हैं.

इटली में 24 घंटों के दौरान 119 लोग कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. देश में मरने वालों की तादाद अब तक 32 हजार 785 तक पहुंच गई है. वहीं संक्रमण के मामले 2 लाख, 29 हजार, 858 हो चुके हैं. इसके अलावा इस वायरस से उबर कर ठीक होने वालों की तादाद भी 1 लाख 38 हजार 840 तक पहुंच चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अफ्रीका (Africa) और नॉर्थ अमेरिका (North America) वायरस संक्रमण का नया हॉट स्पॉट बनकर उभरा है. हफ्तों तक अमेरिका (America) कोरोना वायरस का केंद्र रहा है. अमेरिका में वायरस संक्रमण की वजह से मौत का आंकड़ा 1 लाख के करीब पहुंच गया है. पूरी दुनिया में वायरस संक्रमण के अब तक 53 लाख 97 हजार 884 मामले सामने आए हैं. वायरस की चपेट में आकर 3 लाख 43 हजार 608 लोगों की जान गई है. इसके साथ ही करीब 22 लाख 44 हजार 892 लोग संक्रमण से ठीक भी हुए हैं. पूरी दुनिया में अभी कोरोना के 28 लाख 9 हजार 384 एक्टिव केस हैं.

यूरोप में मरने वालों की संख्या 1 लाख 73 हजार
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 24 घंटे में कोरोना से संक्रमण के 1 लाख, 9 हजार, 536 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 5600 लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी है. इसके अलावा उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं. यूरोप में मरने वालों की संख्या 1 लाख 73 हजार के करीब पहुंच गई है.
इटली में 24 घंटों में गई 119 लोगों की जान



इटली में 24 घंटों के दौरान 119 लोग कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. देश में मरने वालों की तादाद अब तक 32 हजार 785 तक पहुंच गई है. वहीं संक्रमण के मामले 2 लाख, 29 हजार, 858 हो चुके हैं. इसके अलावा इस वायरस से उबर कर ठीक होने वालों की तादाद भी 1 लाख 38 हजार 840 तक पहुंच चुकी है.



 

#बच्चों में होने वाली कोरोना से संबंधित रहस्यमयी बीमारी ने बड़ों को चपेट में लिया
कोरोना से संबंधित बच्चों में होने वाली रहस्यमयी बीमारी कावासाकी ने अब बड़ों को भी शिकार बनाना शुरू कर दिया है. डॉक्टरों ने इस बारे में चेतावनी जारी की है. कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क में कावसाकी जैसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित 6 लोग सामने आए हैं. ये सभी 20 साल की उम्र के आसपास के हैं. आमतौर पर कावासाकी बीमारी छोटे बच्चों को अपना शिकार बनाती है. लेकिन अब बड़ों में भी इस बीमारी ने पैठ बना ली है. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले कहा जा रहा था कि कावासाकी बीमारी का खतरा बच्चों में ही है. लेकिन अब बड़ों को भी इस बीमारी का उतना ही खतरा बताया जा रहा है. कुछ एक्सपर्ट ने कहा है कि कोरोना परिवार की इस बीमारी ने अपना उग्र रूप धारण कर लिया है.

#ईरान में 107 साल की बुजुर्ग महिला ने दी कोरोना को मात
ईरान में एक 107 साल की बुजुर्ग महिला के कोरोना के संक्रमण से ठीक होने का मामला सामने आया है. ईरान की न्यूज एजेंसी फार्स ने इस बारे में जानकारी दी है. 107 साल की बुजुर्ग महिला सल्तनत अकबरी को कोरोना से संक्रमित होने के बाद सेंट्रल सिटी अराक के खनसारी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था. हॉस्पिटल में कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहने के बाद वो ठीक हो गईं. हॉस्पिटल की तरफ से कहा गया है कि उन्होंने कोरोना को मात दे दी है. मिडिल ईस्ट के देशों में ईरान कोरोना से बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. वहां वायरस संक्रमण के 1 लाख 33 हजार 521 मामले सामने आए हैं. वायरस की चपेट में आकर 7,359 लोगों की मौत हुई है.

#अमेरिका में अभी भी तेजी से फैल रहा है कोरोना, 2 महीने में तीन गुना होंगे मौत के आंकड़े
अमेरिका में कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी तेजी से फैल रहा है. अगर यही रफ्तार रही तो अगले दो महीनो में अमेरिका में मौत के आंकड़े तीनगुना तक बढ़ सकते हैं. अमेरिका के इंपीरियल कॉलेज में हुई एक स्टडी में ये दावा किया गया है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंपीरियल कॉलेज के एक नए स्टैटिसटिकल मॉडल ने दावा किया है कि अमेरिका के 24 राज्यों में अनियंत्रित तरीके से कोरोना का संक्रमण फैल रहा है. स्टडी में दावा किया गया है कि इसकी वजह से अगले दो महीनों में अमेरिका में मौत के आंकड़े तीनगुना तक बढ़ सकते हैं.

#वैज्ञानिकों ने कुछ देशों में कोरोना के खात्मे की तारीख को लेकर की भविष्यवाणी
वैज्ञानिकों ने अपनी एक स्टडी में वो तारीख बताई है, जिसके बाद कुछ देशों में कोरोना की महामारी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. सिंगापुर के कुछ रिसर्चर्स ने कहा है कि 30 सितंबर के बाद ब्रिटेन में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने अपने कुछ मैथेमेटिकल मॉडलिंग के जरिए तारीख का ऐलान किया है. इन्होंने ऐलान किया है कि अगले 4 महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. वैज्ञानिकों ने कुछ और देशों में भी वायरस का संक्रमण पूरी तरह से खत्म होने को लेकर भविष्यवाणी की है. 8 मई को कुछ दूसरे देशों को लेकर भविष्यवाणी की गई. वैज्ञानिकों ने बताया है कि इटली में 24 अक्टूबर तक कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. अमेरिका में 11 नवंबर तक वायरस खत्म हो पाएगा. इसी तरह से सिंगापुर में 27 अक्टूबर तक कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म हो जाएगा.

 

#डोनाल्ड ट्रंप की मास्क लगाए तस्वीरें आईं सामने
अमेरिका में फैले कोरोना वायरस की महामारी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की खूब आलोचना हुई है. कई मौकों पर ट्रंप खुद कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई गाइडलाइन की अवहेलना करते दिखाई दिए. उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की परवाह नहीं की. ऐसे कई मौके आए जब ट्रंप अपने ऑफिशियल विजिट में बिना मास्क लगाए दिखे. उनके अधिकारी मास्क लगाए दिखे लेकिन ट्रंप ने मास्क नहीं लगाया. इसको लेकर ट्रंप की आलोचना भी हुई. अब पता चला है कि ट्रंप ने मास्क लगाया था, बस वो कैमरे के सामने आने से पहले मास्क उतार देते हैं. ट्रंप की मास्क लगाए तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की गई हैं.

#ब्रिटेन में अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना संक्रमितों को बचा रहे भारतीय डॉक्टर
ब्रिटेन में भारतीय डॉक्टर अपनी जान पर खेलकर कोरोना वायरस संक्रमितों की जान बचा रहे हैं. भारतीय डॉक्टर ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस के फ्रंटलाइन डॉक्टरों में शामिल हैं. भारतीय मूल के सैकड़ों डॉक्टर और हेल्थ वर्कर्स ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. ये फ्रंटलाइन वर्कर्स के तौर पर संक्रमितों का इलाज कर रहे हैं. ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस के कुल वर्कर्स में अकेले भारतीय 43.3 फीसदी का हिस्सा रखते हैं. ये बड़ा आंकड़ा है. एनएचएस में कुल डेढ़ लाख डॉक्टर्स काम कर रहे हैं. इनलोगों के ऊपर वायरस संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ऑरिजन के फाउंडिंग प्रेसीडेंट ने कहा है कि ब्रिटेन की एनएचएस के लिए करीब 65 हजार भारतीय मूल के डॉक्टर काम करते हैं. भारतीय मूल के डॉक्टर ब्रिटेन की हेल्थ सिस्टम की रीढ़ हैं.

#अमेरिका
अमेरिका में वायरस संक्रमण के कुल 16 लाख 66 हजार 828 मामले सामने आए हैं. वायरस की चपेट में आकर कुल 98,683 लोगों की मौत हुई है. संक्रमण के 21,929 नए मामले सामने आए हैं. वायरस की चपेट में आकर 1,036 नई मौतें दर्ज हुई हैं.

#ब्राजील
दूसरा सबसे प्रभावित देश ब्राजील बन गया है. यहां वायरस संक्रमण के 3 लाख 47 हजार 398 मामले सामने आए हैं. वायरस की चपेट में आकर 22,013 लोगों की जान गई है. यहां वायरस संक्रमण के 16,508 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना के चलते 965 नई मौतें दर्ज हुई हैं.

#रूस
रूस में भी वायरस संक्रमण का कहर जारी है. कोरोना के यहां कुल 3 लाख 35 हजार 882 मामले सामने आए हैं. वायरस की वजह से 3,388 लोगों ने जान गंवी है. यहां वायरस संक्रमणम के 9,434 नए मामले दर्ज हुए हैं. कोरोना के चलते 139 नई मौतें दर्ज हुई हैं.

#स्पेन
स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 2 लाख 82 हजार 370 मामले सामने आए हैं. कोरोना की चपेट में आकर 28,678 लोगों की जान गई है. यहां वायरस संक्रमण के 466 नए मामले दर्ज हुए हैं. कोरोना के चलते 50 नई मौतें दर्ज हुई हैं.

ये भी पढ़ें:

चीन को सबक सिखाने की तैयारी में ट्रंप, 33 कंपनियों को US ने किया ब्लैकलिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 24, 2020, 6:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading