होम /न्यूज /दुनिया /डेल्टा-ओमिक्रॉन का नया अवतार 'Deltacron'! ब्रिटेन में मिला पहला केस, जानें कितना घातक है यह नया वेरिएंट

डेल्टा-ओमिक्रॉन का नया अवतार 'Deltacron'! ब्रिटेन में मिला पहला केस, जानें कितना घातक है यह नया वेरिएंट

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Corona 'Deltacron' may be real: नया वेरिएंट डेल्टाक्रॉन (Deltacron) सामने आया है. यह डेल्टा और ओमिक्रॉन का हाइब्रिड वेर ...अधिक पढ़ें

लंदन: ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के कारण कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) का खतरा अभी टला नहीं है कि फिर से एक और नया वेरिएंट डेल्टाक्रॉन (Deltacron) सामने आया है. यह डेल्टा और ओमिक्रॉन का हाइब्रिड वेरिएंट बताया जा रहा है. वास्तव में असली हो सकता है. दरअसल शुरुआत में इसे लैबोरेटरी की गलती बताया गया था.

डेल्टाक्रॉन का मामला तब सामने आया जब ब्रिटेन में एक मरीज का इलाज किया गया जो कि कोविड-19 के डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों वेरिएंट से संक्रमित हुआ था. यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की वीकली वेरिएंट सर्विलांस रिपोर्ट को पब्लिश करते हुए न्यूज एजेंसी डेली मैल ने बताया कि, हालांकि यह अब स्पष्ट नहीं है कि इस हाइब्रिड वेरिएंट की उत्पत्ति ब्रिटेन में हुई है या फिर बाहर से आया है.

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के अनुसार, कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से जुड़ी रोगों की गंभीरता और इस पर वैक्सीन का प्रभाव फिलहाल अभी अज्ञात नहीं है. अधिकारियों ने इसे कम गंभीर श्रेणी वाला वेरिएंट बताया है क्योंकि इससे जुड़े मामले बेहद कम है.

ईस्ट एंग्लिया यूनिवर्सिटी में संक्रामक रोग के विशेषज्ञ प्रोफेसर पॉल हंटर ने कहा कि, इस वेरिएंट को लेकर बहुत अधिक खतरा पैदा नहीं करना चाहिए. क्योंकि यूके में ओरिजिनल डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ इम्युनिटी का लेवल बहुत मजबूत व बेहतर है. इसलिए, मैं इस समय बहुत ज्यादा चिंतित नहीं हूं.

उन्होंने कहा कि अगर डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों के मामले कम हो रहे हैं, तो सैद्धांतिक रूप से इस वेरिएंट के संक्रमण का ट्रांसमिशन इतना आसान नहीं होगा.

बता दें कि करीब एक महीने पहले साइप्रस के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने कहा था कि उन्होंने डेल्टाक्रॉन वेरिएंट की पहचान की है. लेकिन उनके इस दावे को तमाम हेल्थ एक्सपर्ट ने खारिज कर दिया था. इन लोगों का मानना था कि यह लैब में हुई गलती हो सकती है.

Tags: Coronavirus, Delta Variant, Omicron

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें