Home /News /world /

जर्मनी में कोरोना कहर: 24 घंटे में 37 हजार नए मामले, टीका नहीं लेना पड़ा भारी

जर्मनी में कोरोना कहर: 24 घंटे में 37 हजार नए मामले, टीका नहीं लेना पड़ा भारी

जर्मनी में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं . (सांकेतिक तस्वीर)

जर्मनी में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं . (सांकेतिक तस्वीर)

जर्मनी (Germany) में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के रिकॉर्ड नये मामले सामने आए. जर्मनी के रोग नियंत्रण केन्द्र रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 37,120 नये मामले सामने आए जबकि 154 मरीजों की मौत हुई. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने कहा कि संक्रमण की इस लहर में कोविड रोधी टीके (anti-Corona vaccine) की खुराक नहीं लेने वालों को सर्वाधिक खतरा है. इससे पहले जर्मनी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 33,949 नये मामले सामने आए थे. गौरतलब है कि यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    बर्लिन. जर्मनी (Germany) में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के रिकॉर्ड नये मामले सामने आए. जर्मनी के रोग नियंत्रण केन्द्र रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 37,120 नये मामले सामने आए जबकि 154 मरीजों की मौत हुई. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने कहा कि संक्रमण की इस लहर में कोविड रोधी टीके (anti-Corona vaccine) की खुराक नहीं लेने वालों को सर्वाधिक खतरा है. इससे पहले जर्मनी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 33,949 नये मामले सामने आए थे. गौरतलब है कि यूरोप के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

    जर्मनी में महामारी के कारण अब तक 96,346 लोगों की मौत हो चुकी है. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने बृहस्पतिवार को जारी अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि टीका नहीं लगवाने वालों तथा टीके की केवल एक खुराक लेने वालों को संक्रमण से सर्वाधिक खतरा है. संपूर्ण रूप से टीकाकरण कराने वाले लोगों को मध्यम स्तर का खतरा है. जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री ने देश में कोविड-19 के खिलाफ लोगों को अधिक प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने वाली बूस्टर खुराक वाले टीकाकरण अभियान को तेज करने की वकालत की है. इसके अलावा उन्होंने देश में जांच की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया है.

    ये भी पढ़ें :   पेट्रोल पर 5 रुपए कम करने का ढोल पीट रहा केंद्र, शिवसेना सांसद का तंज, शरद पवार ने भी बोला हमला

    ये भी पढ़ें : अफगानिस्तान मुद्दे पर 10 नवंबर को हो सकती है भारत में NSA स्‍तर की बैठक, डोभाल करेंगे अध्‍यक्षता

    जर्मनी में अधिकारियों ने लोगों से जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की अपील की है. ऐसे क्षेत्र, जहां टीकाकरण की दर कम है वहां संक्रमण का सर्वाधिक प्रकोप है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक जर्मनी की 8.3 करोड़ आबादी के पात्र लोगों में से दो तिहाई जनसंख्या कोविड टीकाकरण करवा चुकी है.  रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट या आरकेआई ने गुरुवार को बताया था कि 33,949 नए मामले दर्ज किए गए, जो एक सप्ताह पहले 28,037 दैनिक मामले थे. जबकि पिछला रिकॉर्ड 18 दिसंबर, 2020 को 33,777 नए मामले थे.

    बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेन्‍स स्‍पैन और 16 राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों ने इस बात पर चर्चा की कि सर्दियों में कोरोना वायरस के प्रसार को कैसे सीमित किया जाए क्योंकि अस्पतालों में गहन देखभाल इकाइयां फिर से भरने लगी हैं. इसके साथ ही बच्चों में भी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. आरकेआई ने गुरुवार को 165 मौतों की सूचना दी, जो एक सप्ताह पहले 126 थी. वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने जर्मन निवासियों से बार-बार अपील की है कि जिन लोगों ने अभी तक वैक्‍सीन नहीं लगवाया है, वे तत्‍काल टीका लगवा लें.

    Tags: Anti-Corona vaccine, Corona, Coronavirus Infection, Germany

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर