इटली में कोरोना का कहर, 30 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा

इटली में कोरोना का कहर, 30 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा
कोरोना महामारी की वजह से यूरोप में इटली और स्पेन सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

इटली में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. इस संक्रमण से अब तक 30 हजार 201 लोगों की मौत हो गई है. इटली में कोरोना का पहला मामला 21 फरवरी को दर्ज किया गया था.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया भर में कोरोना वायरस का संक्रमण अब भी लोगों को तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रहा है. वहीं दुनिया में अब तक इसके मामले 40 लाख, 29 हजार, 705 हो गए हैं. इसके अलावा अब तक दुनिया भर में 276,496 लोगों की मौत इस संक्रमण की वजह से हो चुकी है. साथ ही अमेरिका में संक्रमण के नए केसों में फिर से तेजी देखी जा रही है. इसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 1,322,164 हो गए हैं. वहीं अब तक 78,616 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा कैलिफोर्निया की लॉम्पॉक स्थित जेल में 800 से ज्यादा कैदी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, वहीं इसके करीब 25 कर्मचारी भी संक्रमित बताए गए हैं. वहीं इटली में संक्रमितों की मौत का आंकड़ा अब तक 30 हजार के पार पहुंच गया है. यहां इस संक्रमण से अब तक 30 हजार 201 लोगों की मौत हो गई है.
अमेरिका
अमेरिका में संक्रमण के नए केसों में फिर से तेजी देखी जा रही है. इसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 1,322,164 हो गए हैं. वहीं अब तक 78,616 हो गई है. हालांकि 223,749 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर कर ठीक भी हुए हैं. इसके अलावा रूस में अब तक इसके 198,676 मामले सामने आ चुके हैं औेर अब तक 1,827 लोगों की मौत हो चुकी है.

इटली में 30 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा
इटली में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. यहां अब तक संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 30 हजार के पार पहुंच गया है. यहां इस संक्रमण से अब तक 30 हजार 201 लोगों की मौत हो गई है. गौरतलब है कि इटली में कोरोना का पहला मामला 21 फरवरी को दर्ज किया गया था. वहीं देश में कोरोना वायरस से संक्रमित ऐसे पीड़ितों की तादाद 1,168 है, जो आईसीयू में भर्ती हैं. वहीं करीब 82 फीसदी लोग अपने घरों में क्वारंटाइन किए गए हैं.



इवांका ट्रंप की निजी सहायक कोरोना वायरस से संक्रमित
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप की निजी सहायक कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं. वह व्हाइट हाउस में काम करने वाली तीसरी स्टाफ सदस्य हैं जो इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाई गई हैं. सीएनन ने एक खबर में शनिवार को बताया कि इवांका के निजी सहायक का काम करने वाली कर्मी कई हफ्तों से उनसे मिली नहीं थीं. खबर में एक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि वह करीब दो महीनों से घर से काम कर रही थी और एहतियात के तौर पर उसकी जांच की गई. इवांका और उनके पति जारेड कुश्नर शुक्रवार को संक्रमित नहीं पाए गए थे. यह खबर ऐसे समय में सामने आई है जब एक दिन पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने पुष्टि की कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस की निजी सचिव कैटी मिलर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं.
अमेरिका का आरोप, 'चीन अब भी छिपा रिहा कोरोना के आंकड़े'
अमेरिका ने एक बार फिर चीन पर आरोप लगाया है कि वह कोविड-19 संबंधी आंकड़ों को अब भी दुनिया से छिपा रहा है. इस संबंध में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि उनके
पास इस बात के पर्याप्त साक्ष्य हैं कि चीन के वुहान शहर में स्थित प्रयोगाशाला से ही संभवत: कोरोना वायरस निकला है. हमारी अर्थव्यवस्था सचमुच संघर्ष कर रही है और यह सब चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सूचनाओं को दबाने-छिपाने का नतीजा है. उन्होंने आगे कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को वायरस के बारे में पता चल गया था, लेकिन वह दुनिया के वैज्ञानिकों से डेटा छिपा रही है.

कैलिफोर्निया की जेल के 800 से ज्यादा कैदी और कर्मचारी संक्रमित
अमेरिकी राज्‍य कैलिफोर्निया की लॉम्पॉक स्थित जेल में 800 से ज्यादा कैदी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, वहीं इसके करीब 25 कर्मचारी भी संक्रमित बताए गए हैं. फेडरल ब्यूरो ऑफ
प्रिजन्स की ओर से जारी आंकड़ों के हवाले से यह कहा गया है. जेल में कैदियों को रखने की दो इकाइयां हैं. इनमें से एक में 792 और दूसरे में 68 कैदियों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई
है.

मांसाहारी वस्तुओं की बिक्री का बाजार बंद न हो : WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि भले ही चीन के वुहान शहर में मांसाहारी वस्तुओं के बाजार की कोरोना वायरस के फैलने में बड़ी भूमिका रही
हो, इसके बावजूद यह संगठन दुनियाभर में ऐसे बाजारों को बंद करने की सिफारिश नहीं करता है.
डब्ल्यूएचओ के खाद्य सुरक्षा और पशु रोग विशेषज्ञ पीटर बेन एम्बारेक ने कहा कि मांसाहारी
वस्तुओं के बाजार से दुनियाभर के करोड़ों लोगों का भोजन और उनकी आजीविका जुड़ी हुई है. इन्हें बंद करने के बजाय इनमें सुधार लाने पर ध्यान देना चाहिए.
विदेशी डॉक्टरों और नर्सों के लिए विधेयक पेश
अमेरिकी सांसदों ने देश में स्वास्थ्य क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए हजारों विदेशी डॉक्टरों और नर्सों को ग्रीन कार्ड देने या स्थानीय कानूनी निवास का दर्जा देने वाला एक विधेयक पेश
किया है. 'द हेल्थकेयर वर्कफोर्स रेसिलिएंस एक्ट' से उन ग्रीन कार्ड्स को जारी किया जा सकेगा जिन्हें पिछले वर्षों में कांग्रेस ने मंजूरी दी थी.

कुवैत में कोरोना के मामले बढ़े, लगाया 20 दिन का लॉकडाउन
कुवैत में कोरोना महामारी से संक्रमित लोगों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है. अब तक यह तादाद 7,000 से अधिक हो गई है. इसके बाद यहां अब 20 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू
कर दिया गया है.

ऑस्ट्रेलिया में तीन चरणों में हटेेंगे प्रतिबंध
कोरोना संक्रमण से उबरने और अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश के तहत ऑस्ट्रेलिया देश से पाबंदिया हटाने की योजना बना रहा है. इस संबंध में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को कहा कि अब देश को खोलने का समय आ गया है. हम तीन चरणों में पाबंदियां हटाएंगे. उन्‍होंने कहा कि 'पहले चरण में स्कूल कॉलेज और छोटी दुकानें खोली जाएंगी. वहीं दूसरे चरण में 20 लोगों के एक साथ इकट्ठा होने की अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा तीसरे चरण में 100 लोगों की तादाद वाले आयोजन किए जा सकेंगे. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में लोग लॉकडाउन को हटाने की मांग करते रहे हैं.

अमेरिका ने पत्रकारों की वीजा अवधि तीन महीने की
कोरोना को लेकर अमेरिका और चीन में लगातार तल्‍खी बनी हुई है. शुक्रवार को अमेरिका ने चीनी पत्रकारों की वीजा अवधि घटा दी. इसे इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है. अब चीनी पत्रकार सिर्फ तीन महीने के लिए ही अमेरिका का वीजा पा सकेंगे. इस संबंध में अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग ने एक जारी बयान में बताया कि चीनी पत्रकारों के वीजा के लिए समय सीमा बदल दी गई है. इससे पहले विदेशी मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए कोई अवधि नहीं थी. अब नए दिशा-निर्देशों के तहत चीन के पत्रकार तीन महीने से ज्यादा समय तक अमेरिका में नहीं ठहर सकेंगे.

ये भी पढ़ें - VIDEO: तेज हवाओं से पत्ते की तरह हिलने लगा पुल, गाड़ियों से उतर कर भागे लोग

                 अमेरिका ने फिर लगाया आरोप- चीन में कोरोना से हुई ज्यादा मौतें, छुपा लिए आंकड़े

                 व्हाइट हाउस पहुंचा कोरोना: ट्रंप के सेवक के बाद माइक पेंस की सहयोगी संक्रमित

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज