Home /News /world /

दुनिया में कोरोना: इटली और स्पेन में कम हुई मौत की रफ्तार, नेपाल में पहली मौत

दुनिया में कोरोना: इटली और स्पेन में कम हुई मौत की रफ्तार, नेपाल में पहली मौत

इटली में कोरोना वायरस की भारी तबाही के बाद अब मौत की रफ्तार में कमी आ रही है

इटली में कोरोना वायरस की भारी तबाही के बाद अब मौत की रफ्तार में कमी आ रही है

अमेरिका और यूरोप के तमाम देशों में कहर मचाने के बाद अब रूस में कोरोनावायरस कोहराम मचा रहा है. रूस में हर दिन 10 हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं. रूस में संक्रमितों की बढ़ती संख्या की वजह से कोरोना से प्रभावित देशों की सूची में रूस तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. जबकि इटली और स्पेन में मौत के मामलों में कमी आना शुरू हो गई है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली. दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रही है. इस महामारी से अब तक दुनिया में 4685881 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 310801 मौतें हो चुकी हैं. इसके अलावा दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मरने वालों की तादाद 89 हजार के पार पहुंच गई है. इससे अब तक 14 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित बताए गए हैं.  रूस में संक्रमित लोगों का आंकड़ा ढाई लाख के पार पहुंच गया. वहीं कोविड-19 के अलावा इससे जुड़े पीडियाट्रिक मल्टी-सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम के मामले भी सामने आने लगे हैं. न्यूयॉर्क सिटी में बच्चों में कोविड-19 से संबंधित सूजन की दुर्लभ बीमारी के 110 मामले सामने आए हैं, इनकी जांच की जा रही है.

    # इटली में 24 घंटों में 153 मौतें, पहली बार इतना कम हुआ मौत का आंकड़ा

    कोरोनावायरस के कहर से यूरोप में बुरी तरह तबाह हुए इटली में मौत की रफ्तार में कमी आई है. 9 मार्च के बाद पहली बार इटली में 24 घंटों में 153 मौतें हुई हैं. इससे पहले 242 मौतें दर्ज हुई थीं. इटली में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 31763 पहुंच गई है.

    स्पेन में भी पिछले 24 घंटों में 104 मौतें दर्ज हुई हैं. स्पेन में मरने वालों का आंकड़ा 27563 पहुंच गया है. जबकि ब्रिटेन में 468 मौतों के साथ आंकड़ा 34466 पहुंच गया है.

    # नेपाल में कोरोनावायरस के संक्रमण से हुई पहली मौत

    नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को कोरोना वायरस की वजह से एक 29 वर्षीय महिला की मौत हो गई है. नेपाल के सिंधुपालचौक जिले की रहने वाली महिला कोरोना से संक्रमित थी. नेपाल में कोरोना महामारी के दौरान ये पहली मौत है. देश में संक्रमितों की संख्या 281 हो गई है.

    # चीन के वुहान में कोरोनावायरस टेस्ट जारी, 21 नए मामले आए सामने

    चीन ने वुहान में कोरोनावायरस की बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू की है. वुहान से ही कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी जो कि दुनिया में अब कहर बरपा रही है. चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एक करोड़ दस लाख  आबादी वाले वुहाने में सबकी जांच की जा रही है. वहीं 21 नए मामले सामने आए हैं जिसमें 13 बिना लक्षण वाले शामिल हैं.

    चीन में कोरोनावायरस के संक्रमण के मरीज़ों की संख्या बढ़कर 82 हज़ार 941 हो गई है.

    # कोरोनावायरस से ब्रिटेन में 468 लोगों की मौत, आंकड़ा 35 हज़ार के पास पहुंचा

    ब्रिटेन में कोरोना का कहर जारी है. पिछले 24 घंटों में ब्रिटेन में 468 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो गई. इसी के साथ ब्रिटेन में मरने वालों का आंकड़ा 34466  हो गया है. वहीं कोरोना पॉज़िटिव के नए 3451 मामले सामने आए हैं.  यूके में अब तक कुल 240161 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं.

    # ईरान में कोरोनावायरस से मौत के आंकड़े में लगातार गिरावट

    मिडिल ईस्ट के देशों में ईरान कोरोना महामारी की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था. लेकिन ईरान में अब कोरोनावायरस के संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है. वहीं मौत के मामलों में भी गिरावट देखी जा रही है. शनिवार को ईरान में कोरोना से 35 लोगों की मौत हुई. पिछले 70 दिनों में ये मौत का सबसे कम आंकड़ा दर्ज हुआ है.

    ईरान के हेल्थ मिनिस्टर कियानोश जहांपुर ने इसकी जानकारी दी लेकिन साथ ही कहा कि अभी ईरान में हालात सामान्य नहीं हुए हैं. ईरान में अब तक कुल 6937 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

    # कोरोनावायरस महामारी से निपटने में नाकामी पर ब्राजील के हेल्थ मिनिस्टर ने दिया इस्तीफा

    ब्राजील में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब तक 2 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. जबकि 14000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में हालात में कोरोना से निपटने में नाकामी के चलते ब्राज़ील के स्वास्थ्य मंत्री नेल्सन टीश ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

    नेल्सन टीश स्वास्थ्य मंत्री के पद पर एक महीने से भी कम समय के लिए रहे. एक महीने के अंदर ब्राज़ील में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि स्वास्थ्य मंत्री को अपना पद छोड़ना पड़ा है. ऐसा माना जा रहा है कि नेल्सन टीश और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो के बीच मतभेद थे. जहां एक तरफ नेल्सन टीश लॉकडाउन में ढील देने के खिलाफ माने जा रहे थे तो दूसरी तरफ बोल्सोनारो का जोर अर्थव्यवस्था बचाने की तरफ ज्यादा है.

    #रूस में कोरोनावायरस के 9200 नए मामले आए सामने, 119 की मौत

    रूस में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामलों में तेज़ी बरकरार है. हर दिन तकरीबन 10 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. शनिवार को रूस में 9200 संक्रमण के नए मामले सामने आए. रॉयटर्स के मुताबिक  शुक्रवार को रूस में 10598 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज हुए थे. अब तक रूस में 272043 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. जबकि शनिवार को 119 लोगों की मौत के साथ रूस में मौत का आंकड़ा 2537 पहुंच चुका है.

    अमेरिका और यूरोप के तमाम देशों में कहर मचाने के बाद अब रूस में कोरोनावायरस कोहराम मचा रहा है. रूस में हर दिन 10 हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं. रूस में संक्रमितों की बढ़ती संख्या की वजह से कोरोना से प्रभावित देशों की सूची में रूस तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. पहले नंबर पर अमेरिका बना हुआ है जबकि दूसरे पर स्पेन  और अब ब्रिटेन और इटली को पछाड़ कर रूस तीसरे नंबर पर पहुंच गया है.

    # अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भारतीयों को बताया शानदार वैज्ञानिक और रिसर्चर

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जताई है कि साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन  आ जाएगी. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप को उम्मीद है कि साल 2020 के अंत तक कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी. उन्होंने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल के अंत तक कोरोनावायरस से संक्रमितों को ठीक करने वाली वैक्सीन बन कर तैयार हो जाएगी.

    साथ ही अमेरिका राष्ट्रपति ने ये भी बताया कि कोविड 19 की वैक्सीन तैयार करने के लिए अमेरिका भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है. उन्होंने भारतीय-अमेरिकियों को शानदार वैज्ञानिक और शोधकर्ता बताया.

    # पाकिस्तान में संक्रमण के मामलों में तेजी जारी, 24 घंटों में 1581 मामले दर्ज

    पाकिस्तान में लॉकडाउन के बावजूद कोरोनावायरस के संक्रमण में तेजी जारी है. पाकिस्तान स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,581 नए मामले दर्ज किए हैं. नए मामलों के साथ ही पाकिस्तान में अब संक्रमण के कुल 38,799 मामले हो गए हैं जबकि आधिकारिक तौर पर  अब तक 834 लोगों की मौत हुई है. हालांकि इससे उबरने में कामयाब होने वाले लोगों को आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है. कोरोनावायरस से अब तक 10155 लोग ठीक हो चुके हैं.

    #कम्बोडिया में कोरोनावायरस का आखिरी मरीज़ भी हुआ ठीक

    अमेरिका, यूरोप और मिडिल ईस्ट के देशों में कोरोनावायरस का कहर जम कर टूट रहा है. लेकिन दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से कोरोना के मरीज़ों के लगातार ठीक होने की खबरें आ रही हैं. कंबोडिया में कोरोनावायरस का आखिरी मरीज़ भी पूरी तरह ठीक हो गया है. स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी. हालांकि साथ ही ये भी कहा कि प्रतिंबंधों में कोई ढील नहीं दी जाएगी और सतर्कता पहले की ही तरह बरती जाएगी. वहीं ये दावा किया जा रहा है कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में अब कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं.
    भारत को मिलेंगे वेंटिलेटर
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, 'मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि अमेरिका भारत में वेंटिलेटर दान करेगा. हम इस महामारी के दौरान भारत के साथ खड़े हैं. साथ दोनों देश साथ मिलकर इस अदृश्य दुश्मन को हरा देंगे.' वहीं उन्‍होंने दावा किया कि इस साल के अंत तक कोरोना का टीका बन जाएगा. वहीं न्यूयॉर्क शहर में 15 मई तक कोरोना से मरने वालों की मौत का आंकड़ा 15,000 तक पहुंच गया है.

    सूजन की दुलर्भ बीमारी के 110 मामलों की जांच
    अमेरिका में कोरोना वायरस के केंद्र रहे न्यूयॉर्क सिटी में बच्चों में कोविड-19 से संबंधित सूजन की दुर्लभ बीमारी के 110 मामलों की जांच की जा रही है. शहर के गवर्नर ने बताया कि इससे तीन बच्चों की मौत हो चुकी है. यह सूजन की गंभीर बीमारी से संबंधित है जिसे कोविड-19 से जुड़ा पीडियाट्रिक मल्टी-सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम कहा जाता है. इससे अब तक दो लड़कों और 18 साल की लड़की की मौत हो चुकी है.

    यूरोपीय देश स्लोवेनिया हुआ कोरोना मुक्त
    हाल में एक अच्‍छी खबर आई. यूरोपीय देश स्लोवेनिया ने कोरोना मुक्त होने की घोषणा की है. यूरोप के देश स्लोवेनिया ने आधिकारिक रूप से घोषणा की है कि देश से कोरोना वायरस महामारी खत्म हो चुकी है. गौरतलब है कि 20 लाख की आबादी वाले स्लोवेनिया में भी कोरोना के 1464 मामले सामने आए. वहीं 103 लोगों की मौत हुई.

    नेपाल में 18 नए मामले सामने आए
    नेपाल में शुक्रवार को कोविड-19 के 18 नए मामले सामने आने की पुष्टि हुई. देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 267 हो गई है. नेपाल से स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 23,914 लोगों की जांच हुई है.

    चीन में फिर सामने आए 15 नए मामले
    चीन में लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिनमें कोविड-19 के लक्षण नजर नहीं आ रहे. जो 15 नए मामले सामने आए हैं उनमें से 11 लोगों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं. इन नए मामलों के साथ चीन में संक्रमितों की संख्या 82,933 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

    रूस में सामने आए ढाई लाख से ज्‍यादा मामले
    पिछले साल चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना का कहर दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में लिए हुए है. इससे यूरोप और अमेरिका में तबाही मची हुई है. वहीं इसकी चपेट में आया रूस अब तीसरा सबसे प्रभावित देश बन गया है. गुरुवार को रूस में संक्रमित लोगों का आंकड़ा ढाई लाख के पार पहुंच गया.

    ये भी पढ़ें - मंत्रिमंडल बंटवारे की वजह से टला नेतन्याहू का शपथ-ग्रहण, संडे को बनेगी सरकार

                     क्या सऊदी अरब को बर्बाद कर देंगे कोरोना संक्रमण और तेल की गिरती कीमतें?

                    आतंकी हमले में 2 नवजात समेत 24 की मौत, UN ने कहा- इन्हें शर्म भी नहीं आती

                      ईद पर सऊदी अरब में कर्फ्यू का ऐलान, 5 दिन और 24 घंटे रहेगा पूर्ण लॉकडाउन

    Tags: Corona, Pakistan, World

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर