Home /News /world /

कोरोना : इस साल नहीं मिलेगी नए नोटों की ईदी, एसबीपी नहीं छापेगा नए नोट

कोरोना : इस साल नहीं मिलेगी नए नोटों की ईदी, एसबीपी नहीं छापेगा नए नोट

हर साल ईद के मौके पर नए नोट जारी किए जाते हैं, पर इस बार कोरोना संकट की वजह से लोगों को नए नोट नहीं मिलेंगे.

हर साल ईद के मौके पर नए नोट जारी किए जाते हैं, पर इस बार कोरोना संकट की वजह से लोगों को नए नोट नहीं मिलेंगे.

ईद-उल-फितर के मौके पर ईदी देना त्यौहार का एक हिस्सा है और इसके लिए केवल नए और करारे नोट पसंद किए जाते हैं. यही कारण है कि एसबीपी (SBP) को अरबों रुपए के नए करेंसी नोट जारी करना पड़ते हैं. मगर इस बार ऐसा नहीं होगा.

    इस्‍लामाबाद. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस (Corona virus) की रोकथाम के उपायों और देश भर में चल रहे लॉकडाउन (Lockdown) के मद्देनजर इस बार ईद-उल-फितर (Eid al-Fitr) के अवसर पर नए करेंसी नोट जारी नहीं किए जाएंगे.

    'उर्दू न्‍यूज' से बात करते हुए बैंक दौलत पाकिस्तान के प्रवक्ता आबिद कैसर (Abid Qaiser) ने कहा, 'करेंसी नोटों की छपाई का काम तो सामान्य तौर पर चल रहा है, लेकिन इस बार ईद के मौके पर अतिरिक्त करेंसी नोट जारी नहीं किए जाएंगे.' हर साल स्टेट बैंक एसएमएस सर्विस के तहत नए नोट लेने के इच्‍छुक लोगों को कमर्शियल बैंकों की ब्रांचों के जरिये नए नोट मुहैया कराए जाते हैं. उन्‍होंने आगे बताया कि 'कोरोना वायरस (Corona virus) के खतरे के तहत स्‍टेट बैंक में सिर्फ जरूरी कामों को पूरा करने की व्यवस्था की गई है और जबकि अन्य सभी कार्य घर से और सामाजिक दूरी के नियमों को ध्यान में रखते हुए किए जा रहे हैं.'

    हर साल ईद पर जारी किए जाते हैं कम मूल्‍य के नोट
    पिछले साल ईद-उल-फितर  (Eid al-Fitr) के मौके पर बैंक दौलत पाकिस्तान ने 360 अरब रुपये के नए करंसी नोट जारी किए थे, जिनमें से अधिकांश कम मूल्य के थे. इनमें 100, 50, 20 और 10 रुपये के नोट शामिल थे. ईद-उल-फितर के मौके पर ईदी देना त्यौहार का एक हिस्सा है और इसके लिए केवल नए और करारे नोट पसंद किए जाते हैं. यही कारण है कि एसबीपी (SBP) को अरबों रुपए के नए करेंसी नोट जारी करना पड़ते हैं. नए नोट स्टेट बैंक द्वारा अपने पूर्व और वर्तमान कर्मचारियों के अलावा आम जनता के लिए जारी किए जाते हैं और वाणिज्यिक बैंकों की शाखाओं के माध्यम से इनको भेजा जाता है. इसके अलावा मनी चेंजर्स के पास भी नए करेंसी नोट उपलब्ध होते हैं.

    ये भी पढ़ें - पाकिस्तान में संक्रमण के मामले 22 हजार के पार,आज होगा लॉकडाउन में छूट पर फैसला

                      UAE: शारजाह की बहुमंजिला इमारत में लगी आग, सात लोगों को आई मामूली चोट


    Tags: Corona, Currency, Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर