कोरोना का असर : UAE में जोड़े अब ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये करेंगे शादी

शादी की तारीख आगे बढ़ा दी गई है. (प्रतिकात्मक फोटो)

मंत्रालय की घोषणा के मुताबिक‍ ऑनलाइन शादी समारोह रजिस्ट्रार के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित किया जाएगा.

  • Share this:
    अबु धाबी. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के न्याय मंत्रालय ने पहले कोरोना (Corona virus) के मद्देनजर किसी भी तरह के समारोह पर पाबंदी लगा दी थी, लेकिन अब रविवार से डिजिटल शादी सर्विस शुरू कर दी गई है. 'कौमी आवाज डॉट कॉम' की खबर के हवाले से कहा गया है कि संयुक्त अरब अमीरात में लॉकडाउन (Lockdown) के मद्देेेेेनजर नए जोड़े अब ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये शादी कर सकते हैं. इससेे पहले यूएई के न्याय मंत्रालय ने लॉकडाउन के मद्देनजर शादियों पर रोक लगा दी थी.

    मंत्रालय की घोषणा के मुताबिक‍ ऑनलाइन शादी समारोह रजिस्ट्रार के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित किया जाएगा, लेकिन इससे पहले दूल्हा और दुल्हन को शादी के लिए जरूरी दस्‍तावेज अपने हस्‍ताक्षर के साथ ऑनलाइन भेजने होंगे. एक निश्चित फीस अदा करनी होगी. वहीं शादी से पहले मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों के पास यह कागज भिजवा कर उनकी मंजूरी हासिल करनी होगी.

    जरूरी दस्‍तावेज की ऑनलाइन जांच के बाद हो सकेगी शादी
    शादी रजिस्‍ट्रार जोड़े के गवाहों की पुष्टि करेगा और फिर विवाह प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करेगा. बाद में इसे पुष्टि के लिए विशेष अदालत में भेजा जाएगा. इसके बाद नए जोड़े को संबंधित अदालत की ओर से जारी किया गया एक मैसेज उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मिलेगा.

    इससे पहले तलाक पर लगाई जा चुकी है रोक
    न्याय मंत्रालय का कहना है कि 'इस सर्विस को शुरू करने का मकसद यही है कि जनता और अदालतों में काम करने वाले लोगों की सेहत को दुरुस्‍त रखा जा सके और वायरस से बचाया जा सके.' हालांकि मंत्रालय की ओर से अभी तक ऑनलाइन तलाक के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है. दुबई में बीते बुधवार को शादी के साथ तलाक पर भी पाबंदी लगा दी गई थी.

    गौरतलब है कि यूएई में कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन लगाया गया है. वहीं दुबई पुलिस ने लोगों से कहा है कि वे अपने परिवहन परमिट प्राप्त करने के लिए इस नई वेबसाइट पर अपना नाम दर्ज करें. इसके अलावा घर की जरूरी चीजें या दवाएं खरीदने और कोरोना वायरस के टेस्ट कराने के इच्छुक व्यक्ति इस नए वेब पर पंजीकरण करा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - इंस्‍टाग्राम स्‍टार सहर तबर को हुआ कोरोना, कभी कराई थीं 50 बार सर्जरी

                   PAK : सरकार और उलेमा में मस्जिद में नमाज पढ़ने पर 20 बिंदुओं पर सहमति

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.