खुशखबरी: Pfizer की कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 90% प्रभावी

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

जहां एक तरफ कोरोना (Corona) का कहर पूरे विश्व में बरकरार है. तो वहीं फाइजर (Pfizer) कंपनी ने दावा किया है कि उनकी कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 90 फीसदी प्रभावी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 7:29 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में जुटी फाइजर (Pfizer) ने सोमवार को बताया कि फेज 3 के ट्रायल में कोरोना वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी है. कंपनी ने बताया कि वैक्सीन डेटा पर शुरुआती नजर रखने से हमें पता चलता है कि वैक्सीन COVID-19 को रोकने में 90 फीसदी प्रभावी हो सकती है. कंपनी ने कहा कि यह दर्शाता है कि कंपनी इस महीने के अंत में अमेरिकी नियामकों के साथ वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग में लाने के लिए आवेदन दायर करने को लेकर ट्रैक पर है.

उल्लेखनीय है कि दुनियाभर में कोविड-19 वैश्विक महामारी के मामले पांच करोड़ के पार चले गए हैं. कोविड-19 के मामलों पर नजर रखने वाले अमेरिकी विश्वविद्यालय 'जॉन हॉपकिंस' के अनुसार रविवार को विश्व में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 5.2 करोड़ के पार चले गए. विश्वभर में वायरस से 12 लाख से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है. 'जॉन हॉपकिंस' विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में संक्रमण के 98 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और 2,37,000 से अधिक लोगों की इससे मौत हुई है. विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 का कहर अब भी जारी है, जहां शनिवार को 1,26,000 से अधिक मामले सामने आए थे और 1,000 से अधिक लोगों की मौत हुई.

#BREAKING Pfizer says Covid-19 vaccine 90% effective in Phase 3 trial pic.twitter.com/SdJI9Fgimy





ये भी पढ़ें: कमला हैरिस के पति डगलस एम्हॉफ ने रचा इतिहास, बनेंगे पहले अमेरिकी 'सेकेंड जेंटलमैन'

दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया की सीएसएल लिमिटेड कंपनी ने सोमवार को ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका यूनिवर्सिटी के कोरोना वायरस वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया है. सिडनी के 2जीबी रेडियो के अनुसार सोमवार को विक्टोरिया में वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक के उत्पादन के दायरे में पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हुंट ने 2जीअी को कहा, 'वैक्सीन स्वेच्छा से लगायी जा रही है, लेकिन हम अधिक से अधिक लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे. हमें विश्वास है कि ऑस्ट्रेलियाई जनसंख्या के हिसाब से हमारे पास बहुत अधिक वैक्सीन है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज