अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccine: अमेरिकी एक्सपर्ट बोले- अप्रैल से जुलाई का समय अहम, दुनिया में मरीजों की संख्या 8.30 करोड़ पार

(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)
(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

Corona Virus: वर्ल्डोमीटर के आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका (America) में अब तक कोरोना वायरस के 2 करोड़ 2 लाख 16 हजार 991 मरीज मिल चुके हैं. वहीं, 3 लाख 50 हजार 778 मरीजों की मौत हो चुकी है. अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर भारत (India) का नाम आता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2020, 11:52 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. कोरोना वायरस महामारी के बीच 10 महीनों से ज्यादा वक्त गुजार चुकी दुनिया वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार कर रही है. ऐसे में अमेरिकी एक्सपर्ट् का यह बयान सुकून देने वाला है. वायरल डिसीज एक्सपर्ट एंथॉनी फौसी ने कहा है कि अगर देश में वैक्सिनेशन सही तरीके से हुआ तो अगले साल के आखिर में हालात पहले की तरह यानी नॉर्मल हो सकते हैं. खास बात है कि कोरोना वायरस ने अब तक 8.30 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है. वहीं, अमेरिकी इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है.

अमेरिकी मेडिकल एक्सपर्ट और ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन में कोरोना टास्क फोर्स के मेंबर डॉक्टर फौसी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि अगर अमेरिकी प्रशासन अपने नागरिकों का सही तरीके से और वक्त पर वैक्सिनेशन कराने में कामयाब रहा तो इसमें कोई दो राय नहीं कि 2021 के आखिर तक हालात बिल्कुल सामान्य हो जाएंगे. उन्होंने कहा 'मुझे लगता है कि अप्रैल तक आते-आते हम बड़े पैमाने पर वैक्सिनेशन कर चुके होंगे. अप्रैल तक इसका असर दिखने लगेगा.'

यह भी पढ़ें: क्यों ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन भारत के लिए सबसे मुफीद साबित हो सकती है?



फौसी ने अप्रैल से लेकर जुलाई के समय को काफी जरूरी बताया है. उन्होंने कहा 'ये मानकर चलिए कि हमारे लिए अप्रैल से लेकर जुलाई तक के महीने बहुत अहम होंगे.' खास बात है कि वैक्सीन लगाए जाने का अभियान अभी शुरू भी नहीं हुआ है कि लोगों के बीच इसे लेकर संदेह पैदा हो गया है. दुनिया के कई देशों में लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं. वहीं, फौसी का कहना है 'अगर लोग वैक्सिनेशन कराते हैं तो हम जुलाई तक स्कूल, थिएटर, स्पोर्ट्स क्लब्स और रेस्टोरेंट्स में पहले की तरह जा सकेंगे. इसलिए मैं लोगों से फिर अपील करता हूं कि वे जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं.'

सबसे प्रभावित अमेरिका के बाद भारत का नाम
वर्ल्डोमीटर के आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के 2 करोड़ 2 लाख 16 हजार 991 मरीज मिल चुके हैं. वहीं, 3 लाख 50 हजार 778 मरीजों की मौत हो चुकी है. अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर भारत का नाम आता है. यहां अब तक 1 करोड़ 26 लाख 7 हजार 283 मरीज मिल चुके हैं. वहीं, 1 लाख 48 हजार 774 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है.

खास बात है कि कोरोना वायरस की वजह से मौत के मामले में ब्राजील दूसरे स्थान पर है. ब्राजील में अब तक 1 लाख 93 हजार 940 मरीजों की मौत हो चुकी है. यहां अब तक कोविड-19 के 76 लाख 19 हजार 970 मामले सामने आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज