अमेरिका के बाद चीन की दवा कंपनी का दावा-2021 की शुरुआत में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन

चीन की कंपनी सिनोवैक कंपनी ने कहा है कि ‘कोरोनावैक’ वैक्सीन नए साल की शुरुआत में उपलब्ध होगी. (सांकेतिक तस्वीर)

corona vaccine latest updates: चीन (china) की कंपनी सिनोवैक कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी यिन वीडोंग ने कहा कि यदि ‘कोरोनावैक’ वैक्सीन (Vaccine) तीसरे और अंतिम चरण के मानव परीक्षण पर खरा उतरती है तो हम जल्द ही से दुनियाभर के देशों को देने के लिए वैक्सीन तैयार करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    बीजिंग. दुनियाभर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच हर देश के वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने में लगे हुए हैं. कई देश तो कोरोना वैक्सीन तैयार करने के अपने अंतिम चरण में हैं. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है ​कि इस साल के अंत तक या नए साल की शुरुआत में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है. बता दें कि अमेरिका (America) के बाद अब चीन (China) की एक दवा कंपनी ने भी कोरोना वैक्सीन (Vaccine) जल्द तैयार किए जाने का दावा किया है.

    चीन की दवा कंपनी ने दावा किया है कि उसके द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन अमेरिका सहित विश्वभर में वितरण के लिए 2021 के शुरू तक तैयार हो जाएगी. सिनोवैक कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी यिन वीडोंग ने कहा कि यदि ‘कोरोनावैक’ टीका तीसरे और अंतिम चरण के मानव परीक्षण पर खरा उतरता है तो इसे अमेरिका में बेचने के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा नियामक ‘यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन’ के पास आवेदन किया जाएगा. यिन ने कहा, हमारा उद्देश्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य सहित पूरे विश्व को टीका उपलब्ध कराना है.

    बता दें कि अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन का दावा है कि उसकी कोरोना वैक्सीन अब अंतिम चरण में पहुंच गई है और जिन वॉ​लेंटियर पर इस वैक्सनी का परीक्षण किया जा रहा था, उनकी जांच में राहत देने वाले परिणाम सामने आए हैं. कंपनी का कहना है कि इस वैक्सीन के एक खुराक से ही असर दिखने लगेगा. जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से कोरोना वैक्सीन को लेकर की गई इस घोषणा के बाद व्हाइट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, अमेरिका का हर चौथा नागरिक स्वयंसेवक है जो कंपनी के अंतिम चरण के ट्रायल में पहुंचा है. उन्होंने कहा कि हम अमेरिकी नागरिकों से अपील करते हैं कि वे कोरोना वैक्सीन के परीक्षणों के नामांकन के लिए आगे आएं.

    इसे भी पढ़ें :-  ट्रंप का दावा- Johnson & Johnson की कोरोना वैक्सीन आखिरी ट्रायल में, एक खुराक ही करेगी कमाल

    अप्रैल 2021 तक बड़े स्तर पर उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन
    अमेरिका के बड़े वायरोलॉजिस्ट (संक्रामक बीमारियों के एक्सपर्ट) रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा है कि अगले साल अप्रैल महीने तक कोरोना वैक्सीन बड़े स्तर पर उपलब्ध होगी. रॉबर्ट रेडफील्ड ने कोरोना वैक्सीन संबंधी ये जानकारी वहां संसदीय स्वास्थ्य कमेटी के सामने दी है. उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 तक वैक्सीन के 70 करोड़ डोज तैयार हो जाने चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.