खुशखबरी : रूस में कोरोना वैक्सीन तैयार, अगले महीने से शुरू होगा प्रोडक्शन

खुशखबरी : रूस में कोरोना वैक्सीन तैयार, अगले महीने से शुरू होगा प्रोडक्शन
रूस अगले महीने से कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन करने जा रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रूस में कोरोना वायरस का वैक्सीन अंतिम चरण में पहुंच चुका है. वहां अगले महीने से कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन का उत्पादन शुरू (Russia Started Production) कर देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 4, 2020, 6:10 PM IST
  • Share this:
मास्को. दुनिया में कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Vaccine) को दुनिया में सबसे पहले सामने लेकर आने की होड़ में पिछले कुछ समय से रूस बहुत जोर दे रहा है. इस दिशा में रूस बहुत आगे निकल चुका है. ताजी रिपोर्ट के अनुसार, रूस (Russia Started Production) अगले महीने से कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर देगा. रूस की एक एजेंसी टीएएसएस ने कहा कि वर्तमान में हम देश की जरूरतों के लिए कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने जा रहे हैं. प्रथम चरण में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन सितंबर के अंत तक हो जाएगा.

यहां तैयार हुआ कोरोनावायरस वैक्सीन
रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि में कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है. इस वैक्सीन को गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर आफ ऐपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी बना रहा है. इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों में इम्युनिटी दिखाई पड़ रही है.

ये भी पढ़ें:-
लिवरपूल के समुद्री तट पर मिला 15 फुट का रहस्मयी प्राणी का कंकाल


महात्मा गांधी की याद में एक सिक्का चलाना चाहती है ब्रिटिश सरकार
हांगकांग में अमेरिकी, ​ब्रिटिश समेत छह विदेशी लोकतंत्र कार्यकर्ताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी
ब्रिटेन: रेस्टोरेंट में खाने का खर्च हुआ आधा, 50% बिल सरकार भरेगी

स्पूतनिक न्यूज ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा कि इस टीके को लगाने के बाद परिणाम बहुत सकारात्मक आए हैं. ट्रायल किए जा रहे व्यक्ति की इम्यूनि​टी सिस्टम बेहतर रिस्पांस कर रही थी. व्यक्ति पर किसी भी किस्म का साइड इफेक्ट नहीं पाया गया. वॉलंटियर का बुरडेंको हॉस्पिटल में टेस्ट किया गया.



रूस अगले साल से लाखों खुराक का उत्पादन करेगा
रूस के उद्योग और व्यापार मंत्री डेनिस मोंटोरोव के अनुसार कोरोना वायरस वैक्सीन का पूरा प्रोडक्शन इस बात पर निर्भर करेगा कि पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण कब पूरा होता है. यह हेल्थकेयर सिस्टम पर भी निर्भर करेगा कि कोरोना वैक्सीन का ओवरऑल प्रोडक्शन कब तक पूरा होगा. मंत्री ने कहा कि रूस अगले साल की शुरुआत से हर महीने लाखों खुराक का उत्पादन करना शुरू कर देगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज