लाइव टीवी

कोरोना वायरस : ब्रिटेन की महारानी ने किया राष्ट्र को संबोधित, कहा, 'हम होंगे कामयाब…'

भाषा
Updated: April 6, 2020, 11:36 AM IST
कोरोना वायरस : ब्रिटेन की महारानी ने किया राष्ट्र को  संबोधित, कहा, 'हम होंगे कामयाब…'
कोरोना को लेकर अपने संबोधन में महारानी ने उम्मीद जताई कि पूरी दुनिया इस समान प्रयास के लिए एकजुट हो रही है. फाइल फोटो

उन्होंने कहा, 'मैं एक ऐसे समय में आपसे मुखातिब हूं जिसके बार में मुझे पता है कि यह काफी मुश्किलों भरा दौर है.'

  • Share this:
लंदन. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय ने कोरोना वायरस (Corona virus) के खतरे के बीच राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि स्व-अनुशासन और संकल्प से लोग इस वायरस से जीतेंगे और देश में अच्छे दिनों की वापसी होगी. ब्रिटेन (Britain) में अब तक इस वायरस से करीब 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 70, 000 के पार जा चुका है.

उन्‍होंने कहा, 'दुनिया के दुख, पीड़ा और आर्थिक कठिनाइयों को समझ सकती हूं'
ब्रिटेन शाही परिवार की 93 साल की महारानी और 54 सदस्यों वाले राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख ने कहा कि वह इस उथल-पुथल के समय में दुनिया के दुख, पीड़ा और आर्थिक कठिनाइयों को समझ सकती हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि पूरी दुनिया इस समान प्रयास के लिए एकजुट हो रही है. इस सप्ताह की शुरुआत में विंडसर प्लेस में चार मिनट का यह भाषण रिकॉर्ड किया गया था. रविवार को प्रसारित इस भाषण में महारानी ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में लोग इस बात पर गर्व करेंगे कि उन्होंने किस तरह से इस चुनौती से पार पाया था.'

'हमारे देश में यह उथल-पुथल का समय है'



उन्होंने कहा, 'मैं एक ऐसे समय में आपसे मुखातिब हूं जिसके बार में मुझे पता है कि यह काफी मुश्किलों भरा दौर है. हमारे देश में यह उथल-पुथल का समय है, जो कुछ लोगों की जिंदगियों में दुख लेकर आया है. कुछ लोगों की जिंदगियों में वित्तीय दिक्कतें लेकर आया और हमारे रोजमर्रा के जीवन में ढेर सारा बदलाव लाया.' इस भाषण को बीबीसी के मात्र एक कैमरापर्सन ने रिकॉर्ड किया जिन्होंने पूरा रक्षात्मक कवच पहन रखा था, जबकि अन्य तकनीकी कर्मी दूसरे कमरे में काफी दूरी पर मौजूद थे. महारानी ने लोगों का एकजुट होने की आह्वान करते हुए कहा, 'हम होंगे कामयाब.'



महारानी के बेटे और वारिस प्रिंस चार्ल्स (Prince Charles) भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे और एक सप्ताह तक पृथक वास के बाद वह बाहर आ चुके हैं. ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार को ब्रिटेन में 621 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या 4,934 तक पहुंच चुकी है.

ये भी पढ़ें - कोरोना वायरस पर चीन से वसूला जाए 6.5 खरब डॉलर का हर्जाना, ब्रिटेन में उठी मांग

                   कोरोना से संक्रमित ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को अस्पताल में किया गया भर्ती

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ब्रिटेन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 11:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading