कोरोना वायरस से इटली में अब तक 7500 से ज्यादा लोगों की मौत, उत्तरी इटली में तबाही के बाद दक्षिण की तरफ बढ़ा संक्रमण

कोरोना वायरस से इटली में अब तक 7500 से ज्यादा लोगों की मौत, उत्तरी इटली में तबाही के बाद दक्षिण की तरफ बढ़ा संक्रमण
इटली में हुई स्टडी के नतीजे खतरनाक हैं.

इटली की स्वास्थ एजेंसी के लिए सबसे चिंताजनक बात ये है कि अब ये संक्रमण इटली के दक्षिणी भाग में फैलने की दिशा में बढ़ गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 1:41 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
इटली (Italy) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर चरम पर है. पिछले 24 घंटों में 680 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गई है. अब इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण का दक्षिणी भाग में फैलने का खतरा बढ़ गया है. बुधवार को इटली में 683 मरीजों की संक्रमण से मौत हुई जो कि मंगलवार को हुई रिकॉर्ड 743 मौतों से कुछ कम थी. लेकिन ये आंकड़ा इटली के लिए राहत नहीं बल्कि चिंता को लगातार बढ़ाने का काम कर रहा है.  21 फरवरी से इटली के उत्तरी भाग में कोरोना वायरस के संक्रमण से अबतक 7500 लोगों की मौत हो चुकी है.

लोम्बार्डी में तबाही के बाद मौत में आई कुछ कमी

चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा इटली में तबाही मचाई है. कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा लगातार इटली में बढ़ता जा रहा है. इटली की स्वास्थ एजेंसी के लिए सबसे चिंताजनक बात ये है कि अब ये संक्रमण इटली के दक्षिणी भाग में फैलने की दिशा में बढ़ गया है. अगर दक्षिणी भाग में भी ये संक्रमण इसी तरह फैलता है तो फिर पूरे इटली की भयावह हालत का अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता है.



हालांकि इटली के लोम्बार्डी क्षेत्र कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुआ. लेकिन बुधवार को संक्रमण के नए मामलों और मौत के आंकड़ों में गिरावट दर्ज हुई जिससे एक उम्मीद जगी है कि इटली में एपिसेंटर बने लोम्बार्डी में कोरोना वायरस का संक्रमण कुछ कम हो रहा है.



दक्षिणी इटली में औसत हैं स्वास्थ सेवाएं

लेकिन दक्षिणी भाग से संक्रमण और मौत के आंकड़ों की वजह से मिल रही चेतावनियों से उम्मीदों को झटका लग रहा है क्योंकि दक्षिणी इटली में स्वास्थ सेवाओं का हाल उत्तरी इटली के मुकाबले कमज़ोर है. ऐसे में दक्षिणी भाग में कोरोना वायरस का संक्रमण समूची इटली को दहला सकता है. विशेषज्ञ ऐसी आशंका जता रहे हैं कि दक्षिण भाग दूसरा लोम्बार्डी बन सकता है जिस तरह से लोम्बार्डी दूसरा वुहान बना.

10 गुना ज्यादा हो सकती है संक्रमण की संख्या

दक्षिणी इटली में कैम्पेनिया इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. कैम्पेनिया में अब तक 74 मौतें हो चुकी हैं. जबकि इटली के मध्य भाग लैज़ियों में 95 मौतें अब तक हुई हैं.वहीं इटली में अब तक कुल 74, 386 लोगो के कोरोना पॉज़िटिव होने की खबर है. हालांकि ये भी माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमित लोगों के आधिकारिक आंकड़ों से दस गुना ज्यादा संक्रमित लोगों की तादाद है क्योंकि बुरी तरह बीमार लोगों का ही केवल कोरोना टेस्ट किया जा रहा है. जबकि हज़ारों मामलों में कोरोना टेस्ट नहीं किया गया है.

इटली में 21 फरवरी को सबसे ज्यादा 793 कोरोना मरीजों की मौत हुई थी जो कि दुनिया में कोरोना वायरस से हुई मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा और रिकॉर्ड है. लेकिन इसके बाद अगले दो दिन तक मौत के आंकड़ों में गिरावट हुई. हालांकि ये आंकड़ा 600 के पार ही था. 22 फरवरी को 651 और 23 फरवरी को 601 लोगों की मौत हुई.

पहले से जर्जर अर्थव्यवस्था पर कोरोना का कोड़ा

पिछले दो सप्ताह से जारी लॉकडाउन ने इटली और उसकी अर्थव्यवस्था को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया है. इटली के प्रधानमंत्री जिजेज़्पी कोंटे ने 25 बिलियन यूरो के दूसरे आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. कोंटे ने संकट की इस घड़ी में विपक्ष से सहयोग की अपील की है.

कोरोना वायरस से निपटने में इस वक्त इटली को मास्क और वेंटिलेटर्स की कमी से जूझना पड़ रहा है. 21 फरवरी को लोम्बार्डी में मिले कोरोना वायरस के संक्रमण के पहले मामले के बाद से अब तक इटली में स्वास्थ सेवाएं बुरी तरह चरमरा गई हैं. मास्क के लिए इटली ने दूसरे देशों से मदद मांगी है लेकिन उसे बाहर से मास्क की मदद नहीं मिल रही है.

इटली में सबसे बड़ी दिक्कत ये भी है कि सरकारी चेतावनियों के बावजूद लोग लॉकडाउन का सख्ती से पालन नहीं कर रहे हैं. जिस वजह से  इटली के प्रधानमंत्री जिजेज्पी कोंटे ने ऐलान किया है कि बिना किसी उचित कारण की वजह से घर से निकले व्यक्ति पर 3 हज़ार यूरो यानी ढाई लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.
First published: March 26, 2020, 1:41 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading