कोरोना वायरस का असर : पाकिस्‍तानी नागरिकों के ईरान जाने पर पाबंदी

ईरान से लगी पाकिस्‍तान की करीब 950 किलोमीटर लंबी सरहद है. इन्‍हीं के रास्‍ते दोनों देशों से लोग आते-जाते हैं.

कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए ब्‍लूचिस्‍तान सरकार ने ईरान की सरहद से लगे जिलों में इमरजेंसी सेंटर बनाया है. वहीं 100 कैंपों वाला एक खास अस्‍पताल बनाने के लिए सामान और डॉक्‍टरों की टीम रवाना कर दी गई है.

  • Share this:
    ईरान में कोरोनावायरस (Corona virus) के संक्रमण की वजह से पाकिस्‍तान (Pakistan) ने ईरान (Iran) के साथ लगी अपनी सरहद बंद कर दी है. तफ्तान (Taftan) समेत पांच जिलों में ईरान से मिलने वाले सरहदी रास्‍तों को तीर्थ यात्रियों समेत हर तरह की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. प्रशासन का कहना है कि ईरान में इस वक्‍त कम से कम 05 हजार से ज्‍यादा तीर्थ यात्री और पाकिस्‍तानी नागरिक मौजूद हैं जिन्‍हें 14 दिनों के लिए अलग-थलग रखने और मेडिकल निरीक्षण करने तक रखने का आग्रह ईरान से किया गया है.

    राज्‍य में रेड अलर्ट जारी करते हुए सरहद से लगे जिलों में इमरजेंसी लगा दी गई है. ब्‍लूचिस्‍तान सरकार ने ईरानी सरहद के करीब तफ्तान (Taftan) में इमरजेंसी सेंटर बनाया है. वहीं 100 कैंपों वाला एक खास अस्‍पताल बनाने के लिए सामान और डॉक्‍टरों की टीम रवाना कर दी गई है. आंतरिक विभाग के एक नुमाइंदे की 'उर्दू न्‍यूज' से हुई बातचीत के मुताबिक नागरिकों को जमीनी रास्‍ते के अलावा हवाई रास्‍ते से भी ईरान जाने से मना कर दिया गया है. वहीं ईरान से आने वाले नागरिकों को भी पाकिस्‍तान में अलग रखा जाएगा और उनकी देख-रेख की जाएगी.

    गौरतलब है कि ईरान के साथ पाकिस्‍तान की करीब 950 किलोमीटर लंबी सरहद है. इन्‍हीं के रास्‍ते दोनों देशों से लोग आते-जाते हैं. पूरे पाकिस्‍तान से हर महीने 04 से 05 हजार तीर्थ यात्री ब्‍लूचिस्‍तान के रास्‍ते ईरान में अलग-अलग धार्मिक जगहों के दर्शन के लिए जाते हैं. वहीं हजारों लोग मजदूरी और कारोबार के मकसद से और अपने रिश्‍तेदारों से मिलने ईरान जाते हैं.

    ये भी पढ़ें - कोरोना: अब तक 2600 की मौत, WHO ने कहा- दुनिया संभावित महामारी के लिए तैयार रहे

                      दक्षिण कोरिया में भी पैर पसार रहा कोरोना वायरस, सामने आये 60 नए मामले

     

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.