कोरोना वायरस : मिस्र में राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी के अधिकारों में इजाफा

कोरोना वायरस : मिस्र में राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी के अधिकारों में इजाफा
सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने के लिए ये अधिकार जरूरी हैं. फोटो साभार/एपी

नए संशोधन राष्ट्रपति को वायरस से निपटने के लिए स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने जैसे कदम उठाने के अधिकार देते हैं. साथ ही इन संशोधनों से सार्वजनिक और निजी सभाओं, प्रदर्शनों, समारोहों और अन्य तरह के समागमों को प्रतिबंधित करने के विस्तृत अधिकार भी मिलते हैं.

  • Share this:
काहिरा. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी (Abdel Fattah el-Sisi) ने शनिवार को देश में आपातकाल (Emergency) के संदर्भ में संशोधनों को मंजूरी दे दी जिनसे उन्हें और सुरक्षा एजेंसियों को अतिरिक्त अधिकार मिलेंगे. सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस (Corona virus) प्रकोप से निपटने के लिए ये अधिकार जरूरी हैं. एक अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ने संशोधनों की निंदा करते हुए कहा है कि सरकार ने वैश्विक महामारी का इस्तेमाल सुधार बढ़ाने के लिए नहीं, बल्कि मिस्र के अत्याचारपूर्ण आपातकालीन कानून का विस्तार करने के लिए किया है.

नए संशोधन के बाद राष्ट्रपति के अधिकारों में होगा इजाफा
नए संशोधन राष्ट्रपति को वायरस से निपटने के लिए स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने और विदेशों से लौटने वालों को पृथक-वास में भेजने जैसे कदम उठाने के अधिकार देते हैं. साथ ही इन संशोधनों से सार्वजनिक और निजी सभाओं, प्रदर्शनों, समारोहों और अन्य तरह के समागमों को प्रतिबंधित करने के विस्तृत अधिकार भी मिलते हैं.

वहीं इस संबंध में सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए ये अधिकार जरूरी हैं. वहीं इसके बरअक्‍स अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ने इन संशोधनों की निंदा की है. गौरतलब है कि मिस्र में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 8,476 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं देश में इससे अब तक 503 लोगों की मौत भी हो चुकी है. हालांकि 1,945 ऐसे मामले भी हैं जो इस वायरस से उबर कर इसे मात देने में कामयाब हुए हैं.
ये भी पढ़ें - दुनिया में कोरोना Live : इटली में 30 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा



                VIDEO: हांगकांग की संसद में जमकर बवाल, सांसदों के बीच धक्कामुक्की और मारपीट

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading