कोरोना के कोहराम से ब्रिटेन में हाहाकार, 24 घंटों में 100 से ज्यादा मौत

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई
ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई

अब तक ब्रिटेन में कोरोना के संक्रमण की वजह से मरने वालों की तादाद 578 हो गई है. जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 12 हजार को पार कर गई है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 5:34 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Corona Virus)की महामारी से दुनिया थम चुकी है लेकिन इसके संक्रमण से होने वाली मौत की रफ्तार जारी है. ब्रिटेन (Britain) में कोरोना का कहर लगातार कोहराम मचा रहा है. पिछले 24 घंटों में ब्रिटेन में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. अब तक ब्रिटेन में कोरोना के संक्रमण की वजह से मरने वालों की तादाद 578 हो गई है. जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 12 हजार को पार कर गई है.

कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए सरकार ने लॉकडाउन घोषित कर रखा है. लॉकडाऊन के बावजूद ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण में लगातार इज़ाफा हो रहा है. ऐसा माना जा रहा था कि लॉकडाउन की वजह से कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार रुक जाएगा लेकिन गुरूवार को सारी परिस्थितियां ही बदल गईं. अकेले गुरूवार को 100 से ज्यादा मौतें ब्रिटेन में कोरोना वायरस का भयावह चेहरा बता रही हैं.

इटली के लोम्बार्डी, स्पेन के मैड्रिड और अमेरिका के न्यूयॉर्क की ही तरह ब्रिटेन का लंदन कोरोना वायरस का केंद्र बन चुका है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण के 12 हज़ार से ज्यादा मामलों में लंदन के ही 10 हज़ार से ज्यादा मरीज हैं. लंदन के अस्पतालों में कोरोना से ग्रसित गंभीर मरीजों की भीड़ उमड़ रही है. हालात ये हो चुके हैं कि अगले 48 घंटों में अस्पतालों में मरीजों को रखने की जगह तक नहीं बचेगी.



एक तरफ ब्रिटेन कोरोना संक्रमण और संक्रमित लोगों के इलाज को लेकर जूझ रही है तो दूसरी तरफ लॉकडाउन के बावजूद लोगों की आवाजाही से हालात खराब हो रहे हैं. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के साथ ब्रिटेन की पुलिस सख्ती से पेश आ रही है. जगह-जगह बैरिकेड लगा कर लोगों की जांच की जा रही है और बेवजह घूमते पाए जाने पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है. लेकिन सरकार के लिए चिंता की बड़ी बात ये है कि हर दिन कोविड 19 के मामलों में बड़ी तेजी से इज़ाफ़ा होता जा रहा है.
ग्लोबल महामारी से जूझ रही दुनिया में अब तक 23 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि 5 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. सबसे ज्यादा यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौतें हुई हैं. 15 हज़ार से ज्यादा लोग काल के गाल में समा चुके हैं. फिलहाल पूरी दनिया के पास इसका कोई इलाज और वैक्सीन नहीं है. ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग और लॉक डाउन के जरिए संक्रमण को रोकने की कोशिश की जा रही है. लेकिन यूरोपीय देशों में मौत और संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों ने सरकारों की रोकथाम की कोशिशों को झटका दिया है.

ब्रिटेन के लिए चिंता की बड़ी बात ये है कि आने वाले दिनों में उसके अस्पतालों में आईसीयू बेड्स की कमी होने की आशंका जताई गई है. ऐसे में अगर इसी रफ्तार से संक्रमण बढ़ता गया तो ब्रिटेन का हाल इटली और अमेरिका की तरह हो सकता है. पिछले 24 घंटों में अमेरिका में 16000 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं और ये आंकड़ा चीन से ज्यादा है. जबकि पूरी दुनिया में अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज