लाइव टीवी

कोरोनावायरस: चीन में अब तक 80 की मौत, राजस्थान में सामने आया पहला मरीज, डॉक्टरों ने अलग वार्ड में डाला

News18Hindi
Updated: January 27, 2020, 3:05 PM IST
कोरोनावायरस: चीन में अब तक 80 की मौत, राजस्थान में सामने आया पहला मरीज, डॉक्टरों ने अलग वार्ड में डाला
जयपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कोरोनावायरस से पीड़ित लड़का चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था. (फाइल)

चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों की तादाद 80 हो गई है. वहीं वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 2300 पहुंचने की आशंका हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2020, 3:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) के कोरोनावायरस (Coronavirus) ने अमेरिका सहित एक दर्जन देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. दुनिया के सभी देश इससे निपटने की कोशिश में लगे हुए हैं. इसी बीच खबर आई है कि भारत में भी कोरोनावायरस ने दस्तक दे दी है. रविवार को जयपुर (Jaipur) में कोरानावायरस का एक संदिग्ध मरीज सामने आया है. बताया जा रहा है कि जयपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कोरोनावायरस से पीड़ित लड़का चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था. भारत आने के बाद उसमें कोरोनावायरस के लक्षण देखने को मिले, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहीं चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई है.

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सवाई मान सिंह (एसएमएस) मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीस की पढ़ाई कर लौटे छात्र के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका पर उन्हें तत्काल अलग वार्ड (आइसोलेशन) में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं. शर्मा ने संदिग्ध मरीज के नमूने तत्काल पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब भिजवाने के निर्देश दि हैं.



गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 80 हो गई है. वहीं वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 2300 पहुंचने की आशंका हैं. हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान 1.1 करोड़ आबादी वाला शहर है और संक्रमण का मुख्य केंद्र है. हुबेई के महापौर ने रविवार को बताया कि 56 लोगों की मौत हुई है, 1975 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसी के साथ शहर में 1,000 नए मरीज होने की आशंका है. महापौर झोउ शियांवांग ने कहा, उन्होंने यह दावा अस्पतालों में मरीजों के परीक्षण और निगरानी में रखे गए लोगों के आधार पर किया है.
जयपुर: कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी, चीन के प्रभावित इलाके से राजस्थान आए हैं 18 यात्री Jaipur: Alert issued regarding Corona virus-18 passengers have arrived rajasthan from the affected areas of China
केरल, हैदराबाद और मुम्बई में संदिग्ध मिलने के बाद देशभर में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी हो चुका है.


इसे भी पढ़ें :- कोरोनावायरस से चीन में हालात गंभीर, जानवरों के व्यापार पर लगाई रोक

1000 और स्वास्थ्य कर्मियों को वुहान भेजने की तैयारी
वुहान से शुरू संक्रमण पूरे चीन में फैल गया है और अमेरिका सहित करीब एक दर्जन देशों में इससे संक्रमण होने की पुष्टि हुई है. अमेरिका, फ्रांस और रूस अपने नागरिकों को वुहान से निकालने की तैयारी कर रही है. वहीं अन्य देश संक्रमण रोकने के लिए संभावित संक्रमितों को अलग स्थान पर रखने की वैकल्पिक व्यवस्था कर रहे हैं. शहरों को बंद करने के साथ सरकार और अधिक डॉक्टरों और नर्सों को वुहान भेज रही है. 1350 स्वास्थ्यकर्मी पहले ही वुहान पहुंच चुके हैं और 1,000 स्वास्थ्य कर्मियों को और भेजा जा रहा है.

South Korea Confirms Another Coronavirus Case
चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 56 हो गई है.


शी जिनपिंग ने कोरोना वायरस को हराने का दिलाया भरोसा
हालात के गंभीर होने के बीच, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, चीन एक गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है लेकिन साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि चीन कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई को जीत लेगा. सार्स जैसी इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए अपने चहुंमुखी प्रयासों में तेजी लाते हुए चीन ने रविवार को ऐलान किया कि वह वुहान में अगले 15 दिन में 1300 बिस्तरों का एक और अस्थायी अस्पताल बनाएगा. शहर में इस समय एक हजार बिस्तरों का अस्पताल पहले ही बनाया जा रहा है, जिसका काम दस दिन में पूरा हो जाएगा.



इसे भी पढ़ें :- कोरोनावायरस: चीन में अभी भी फंसे हैं 250-300 भारतीय स्टूडेंट्स, शुरू की गई तीसरी हॉटलाइन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 5:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर