लाइव टीवी

कोरोना वायरस: दुनिया में संक्रमित लोगों की संख्या 7 लाख के पार, अब तक 35 हजार से ज्यादा की मौत

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 9:00 PM IST
कोरोना वायरस: दुनिया में संक्रमित लोगों की संख्या 7 लाख के पार, अब तक 35 हजार से ज्यादा की मौत
चंडीगढ़ में एक दिन में कोरोना के पांच नए मामले

अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 1,43,025 मामले सामने आए हैं और 2,514 मरीजों की जान चली गई है. इटली (Italy) में इस रोग के 97,689 मामले दर्ज किए गए हैं और 10,779 मरीजों की मौत हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 9:00 PM IST
  • Share this:
पेरिस. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी फैलने के बाद से दुनिया में इस बीमारी के अब तक आधिकारिक रूप से सात लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और मृतकों की संख्या 35 हजार से अधिक है. सोमवार को आधिकारिक सूत्रों के आधार पर यह आंकड़ा तैयार किया गया. इस आंकड़े के अनुसार 183 देशों और क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 7,15,204 मामले सामने आए जिनमें से 35 हजार से ज्‍यादा मरीजों की मौत हो गई है.

इटली में हुईं सबसे ज्यादा मौतें
एएफपी द्वारा तैयार किए गए आंकड़े के मुताबिक अमेरिका (America) में इस बीमारी के 1,43,025 मामले सामने आए हैं और 2,514 मरीजों की जान चली गई है. इटली (Italy) में इस रोग के 97,689 मामले दर्ज किए गए हैं और 10,779 मरीजों की मौत हुई है. दुनिया में इस बीमारी से सबसे अधिक जानें इटली में ही गई हैं. प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते की सरकार ने इटलीवासियों को ‘बहुत लंबे’ समय तक लॉकडाउन के लिए तैयार रहने को कहा है. सरकार की ओर से कहा गया कि आर्थिक कठिनाइयों और नियमित दिनचर्या पर तकलीफदेह असर के बावजूद बंद धीरे-धीरे ही हटाया जाएगा.

स्पेन (Spain) में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 812 और लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई जिससे मृतकों की कुल संख्या 7,340 पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार स्पेन में बृहस्पतिवार से 24 घंटे की अवधि में मृतकों की संख्या में पहली बार कमी देखी गई है. दुनियाभर में इटली के बाद सबसे अधिक प्रभावित स्पेन है. स्पेन में रविवार को 838 लोगों की मौत हुई थी.



ईरान में मरने वालों की संख्या 2,757


वहीं ईरान में कोरोना वायरस से सोमवार को 117 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस महामारी से मृतकों की आधिकारिक संख्या 2,757 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्यौस जहांपुर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रविवार को इस वायरस के 3,186 और मामलों की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 41,495 पहुंच गई है.

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रूस की राजधानी मॉस्को में सोमवार से बंद लागू कर दिया, वहीं रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन ने क्षेत्रीय अधिकारियों से इसी तरह के इंतजाम करने को कहा है.

न्यूयॉर्क में मरने वालों का आंकड़ा एक हजार के पार
न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच गया है. गवर्नर एंड्रियू क्युमो ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 का केंद्र बन चुके अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना का प्रकोप कम होने से पहले हजारों लोग मौत के मुंह में जा चुके होंगे.

स्वस्थ्य हुईं जस्टिन ट्रूडो की पत्नी
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को कहा कि उनकी पत्नी कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर गई हैं, फिर भी वह खुद को अलग ही रखेंगे.

पाकिस्तान में 18 लोगों की मौत
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1,625 हुए, जबकि मरने वालों की तादाद 18 पर पहुंच गई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी और रेखांकित किया कि भयावह कोविड-19 के स्थानीय संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं.

सिंगापुर में रविवार को सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 42 नए मामलों में तीन भारतीय शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में संक्रमितों की संख्या अब 844 हो गई है.

ये भी पढ़ें :-

कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो की पत्नी का कोरोना संक्रमण हुआ ठीक

पाकिस्‍तान में प्रेम की सजा मौत, एक साल में मार डाले गए एक दर्जन जोड़े

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 5:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading