लाइव टीवी

कोरोनावायरस का प्रकोप: चीन के प्रधानमंत्री ने किया वुहान का दौरा, मृतकों की संख्या हुई 82

भाषा
Updated: January 28, 2020, 12:50 AM IST
कोरोनावायरस का प्रकोप: चीन के प्रधानमंत्री ने किया वुहान का दौरा, मृतकों की संख्या हुई 82
51 लोगों की हालत में सुधार हुआ है. (प्रतीकात्मक फोटो)

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (National Health Commission) ने बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति ‘नाजुक’ है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन राजधानी बीजिंग (Beijing) में सोमवार को कोरोनावायरस से एक व्यक्ति की मौत हो गई. अब इस  घातक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 82 हो गयी है. कोरोनावायरस (Corona virus) के कारण बीजिंग में मौत होने का यह पहला मामला है. चीन में 2,700 से अधिक लोग इससे प्रभावित हैं. वहीं, चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग (Prime Minister Li Qing) सोमवार को कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर पहुंचे. कोई शीर्ष नेता पहली बार कोरोना वायरस का केंद्र बताए जा रहे इस शहर में पहुंचा है.


बीजिंग के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि यहां कोरोनावायरस के कारण 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. वह आठ जनवरी को वुहान गया था और वहां से लौटने के बाद उसे बुखार हो गया था. उसके श्वसन तंत्र ने काम करना बंद कर दिया था जिससे सोमवार को उसकी मौत हो गई. सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली की खबर में बताया गया है कि इस महामारी से निपटने तथा इसकी रोकथाम के लिए हो रहे कामों का निरीक्षण करने की खातिर क्विंग वुहान पहुंचे हैं.



461 मरीजों की स्थिति ‘नाजुक’ है
वह कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के उस उच्च अधिकार प्राप्त समूह के अधिकारियों का नेतृत्व कर रहे हैं जो तेजी से फैल रहे इस वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति ‘नाजुक’ है.
इस वायरस को आधिकारिक तौर पर 2019-एनसीओवी कहा जा रहा है.


 51 लोगों की हालत में सुधार हुआ है
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आयोग को उद्धृत करते हुए कहा कि इलाज के बाद 51 लोगों की हालत में सुधार हुआ है. इसके अलावा कुल 5,794 लोग संदिग्ध मरीज हैं. आयोग ने बताया कि ऐसे कुल 32,799 लोगों का पता लगाया गया है जो इस कोरोनोवायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में थे. इनमें से 30,453 को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है जबकि 583 लोगों को रविवार को छुट्टी दे दी गई.


संक्रमण के मामले सामने आए हैं
तिब्बत को छोड़कर चीन के लगभग सभी प्रांतों से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं.स्थिति को देखते हुए चीन में नए साल की छुट्टियां तीन दिन और बढ़ा दी गई हैं ताकि लोग घरों से बाहर निकलने से बच सकें. चीन के अलावा थाईलैंड में सात, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन और ऑस्ट्रेलिया में चार लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.




ये भी पढ़ें-


बुर्ज खलीफा भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगा के रंगों से जगमगाया


पाक में कोरोनावायरस संक्रमण की जांच के लिए पांच लोग भर्ती, चार चीनी नागरिक



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 12:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर