दुनिया में कोरोना: बांग्लादेश ने खत्म किया लॉकडाउन, लाखों लोग अपने काम पर लौटे

दुनिया में कोरोना: बांग्लादेश ने खत्म किया लॉकडाउन, लाखों लोग अपने काम पर लौटे
बांग्लादेश ने रविवार को अपने यहां लगाए लॉकडाउन को खत्म कर दिया. (सांकेतिक फोटो)

बांग्लादेश (Bangladesh) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लगाया लॉकडाउन रविवार को खत्म कर दिया. इसके बाद लाखों लोग अपने काम पर वापस लौट आए हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप से लगातार जूझ रही है. दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 370,870 तक पहुंच गई है. वहीं संक्रमितों की संख्या 6,153,372 हो गई है. हालांकि 2,734,549 लोग कोरोना को मात देने में कामयाब भी हुए हैं. वहीं दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में कोरोना से अब तक 105,557 लोगों की मौत हो गई है और 1,816,820 लोग संक्रमित बताए गए हैं.

#इंडोनेशिया की 100 साल की बुजुर्ग महिला ने दी कोरोना को मात
इंडोनेशिया की 100 साल की एक बुजुर्ग महिला ने कोरोना को मात दी है. कोरोना को मात देने वाली वो देश की सबसे बुजुर्ग महिला बन गई है. कमतिम नाम की उस महिला को इसी हफ्ते इंडोनेशिया के एक हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है. कमतिम इंडोनेशिया के एक शहर सुराबाया की रहने वाली है. सुराबाया इंडोनेशिया का का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. महिला को करीब एक महीने के इलाज के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है.

#यूके में सुधरने लगे हैं हालात, कोरोना के चलते पिछले 10 हफ्तों में सबसे कम मौतें



यूके में कोरोना की महामारी के बाद अब हालात सुधरने लगे हैं. यहां पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के चलते सिर्फ 113 लोगों की मौत दर्ज की गई है. लॉकडाउन लगाए जाने के बाद ये मौत का सबसे कम आंकड़ा है. कोरोना के चलते यूके में कुल 38,489 लोगों की मौत दर्ज हुई है. हालांकि कहा जा रहा है कि हफ्ते के आखिरी दिनों में मौत का आंकड़ा कम होता है. ऐसा मौत को रिपोर्ट नहीं किए जाने की वजह से होता है. यूके में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच भी बढ़ी है. शनिवार तक टेस्टिंग कैपिसिटी 2 लाख तक हो गई. हर दिन करीब 40 हजार लोगों के एंटीबॉडी टेस्ट हो रहे हैं. हेल्थ मिनिस्टर मैट हैनकॉक ने रविवार को कहा कि हमने अपना टेस्टिंग का निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लिया है.



#बांग्लादेश ने खत्म किया लॉकडाउन, लाखों लोग अपने काम पर लौटे
रविवार को बांग्लादेश में लगा लॉकडाउन खत्म कर दिया गया. इसके साथ ही लाखों लोग अपने काम पर लौट आए. घनी आबादी वाले बांग्लादेश में कोरोना वायरस का संक्रमण कम नहीं हुआ है. कोरोना की वजह से मरने वालों का आंकड़ा भी कम नहीं है. लेकिन इसके बावजूद सरकार ने लॉकडाउन हटाने का फैसला किया. एएफपी ने इस बारे में जानकारी दी है. हेल्थ मिनिस्ट्री की प्रवक्ता नसीमा सुल्ताना ने कहा है कि लॉकडाउन खत्म हो गया है और हम सामान्य जनजीवन की ओर लौट रहे हैं. हांलाकि काम पर वापस लौटने वाले लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है.

#पोप फ्रांसिस ने कहा कोरोना की वजह से निराशावादी हुए लोग, उम्मीदों को बचाना होगा
ईसाई धर्मगुरू पोप फ्रांसिस ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लोग निराशावादी हुए हैं. उन्होंने कहा है कि लोगों को निराशावादी बनने से बचाना होगा. पोप फ्रांसिस ने कहा है कि लंबे वक्त से लगाए गए लॉकडाउन से बाहर आने के बाद लोग कह रहे हैं कि अब कुछ भी पहले जैसा नहीं रह जाएगा. एपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को सेंट पीटर बैसिलिका के समारोह में पोप फ्रांसिस ने ये बातें कहीं. फ्रांसिस ने कहा कि लोगों में ये धारणा बन चुकी है कि अब कुछ भी पहले जैसा नॉर्मल नहीं रह जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसी सोच से एक बात तो सौ फीसदी होगी और वो है उम्मीद वापस नहीं लौटेगी.

#ब्रिटेन में हाई रिस्क वाले लोग भी निकल पाएंगे घरों से बाहर, 1 हजार में सिर्फ 1 को संक्रमण की संभावना
ब्रिटेन में हाई रिस्क वाले लोगों को भी घरों से बाहर निकलने की अनुमति दी गई है. ब्रिटेन में अब लाखों ऐसे लोग जो कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से हाई रिस्क पर थे, अपने घरों से निकल पाएंगे. वो पिछले 10 हफ्तों से अपने घरों में कैद थे. अब सरकार की अनुमति के बाद वो अपने घरों से बाहर आ पाएंगे. ये अनुमति एक्सपर्ट के साथ बातचीत के बाद ली गई है. एक्सपर्ट ने बताया है कि ब्रिटेन में अब एक हजार में किसी एक को ही कोरोना के संक्रमण की संभावना रह गई है.

#यूरोपियन यूनियन ने कहा- WHO से संबंध तोड़ने के फैसले पर दोबारा विचार करे अमेरिका
यूरोपियन यूनियन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से अपने रिश्ते खत्म करने के अमेरिकी फैसले पर दोबारा से विचार करने का आग्रह किया है. यूरोपियन यूनियन की तरफ से इस बारे में बयान जारी किया गया है. पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से सारे संबंध खत्म करने का ऐलान किया था. ट्रंप लंबे वक्त से कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन पर हमले करते रहे थे. उन्होंने आरोप लगाया था कि WHO इस मसले पर चीन केंद्रित नीतियां बना रहा है. इसके बाद उन्होंने पिछले दिनों WHO से सारे संबंध खत्म करने की घोषणा की थी.

#बेल्जियम के राजकुमार भी हुए कोरोना संक्रमित
बेल्जियम के राजकुमार ने लॉकडाउन के दौरान स्पेन में एक पार्टी में भाग लिया था. इसके बाद उन्‍हें कोरोना वायरस का संक्रमण होने की बात सामने आई है. देश के शाही महल की ओर से इस बात की पुष्टि की गई है. विदेशी मीडिया के अनुसार शाही महल के प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि राजकुमार जोआचिम स्पेन में एक पार्टी में शामिल हुए थे. प्रिंस जोआचिम बेल्जियम के राजा फिलिप के भतीजे हैं. एक पार्टी में शामिल होने के बाद ही राजकुमार में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए. इसके बाद उनकी कोरोना जांच पॉजिटिव आई है. पार्टी में वे किसी व्यक्ति के संपर्क में आए और इसी के बाद वह संक्रमित हुए.

#सिंगापुर : संक्रमण के 506 नए मामले
सिंगापुर में शनिवार को कोरोना के 506 नए मामले सामने आए. इनमें अधिकांश डोरमेट्री में रहने वाले विदेशी मजदूर शामिल हैं. देश में अब तक संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 34366 हो गई है.

#मेक्सिको में अब तक हुई 9,779 की मौत
मेक्सिको के उप स्वास्थ्य मंत्री हुगो लोपेज-गेटेल ने बताया कि देश में कुल संक्रमितों की संख्या 87,512 हो गई है. कोरोना की वजह से 24 घंटों में 364 लोगों की मौत हुई है. यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 9,779 हो गई है.

#अमेरिका में 24 घंटों में संक्रमण से 960 की मौत
जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से बीते 24 घंटे में 960 लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

#पेरू में 7386 नए मामले
पेरू के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक शनिवार को देश में कोरोना के 7386 नए मामले सामने आए. अब तक कुल मामलों की संख्या 155671 हो गई है, वहीं 4371 लोगों की अब तक मौत हुई है.

#रूस : 24 घंटों के दौरान 8952 नए मामले
रूस में पिछले 24 घंटे के दौरान 8952 नए मामले सामने आए हैं. देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 396,575 हो गई है. देश में कोरोना से 181 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 4555 हो गई है.

#जापान में लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामले, 12 की मौत
जापान में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव के 75 नए मामले सामने आए और 12 लोगों की मौत इस संक्रमण की वजह से हुई है. जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में आपातकाल की स्थिति को पूरी तरह वापस लेने के बाद से कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि देखी गई है.

ये भी पढ़ें - कोरोना : पाकिस्‍तान में 24 घंटों में 4 डॉक्टरों की मौत, अब तक 65,216 मामले

                 कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले भारतीय डॉक्टर यूके के होटल में मृत पाए गए

                  सऊदी अरब ने मदीना में मौजूद 'पैगंबर की मस्जिद' खोलने की इजाजत दी
First published: May 31, 2020, 7:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading