लाइव टीवी

कोरोना वायरस का कहर, जापान में हुई 1 महिला की मौत, चीन में 121

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 2:51 PM IST
कोरोना वायरस का कहर, जापान में हुई 1 महिला की मौत, चीन में 121
कोरोना वायरस से जापान में पहली मौत (फोटो-AP)

जापान (Japan) के तट पर रोके क्रूज में सवार जापान की एक 80 साल की महिला की वायरस से संक्रमित होने के कारण मौत हो गई. चीन में 121 नए लोगों की मौत हो गई और इसी के साथ वहां पर मरने वालों की संख्या 1500 हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 2:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनियाभर के लोग प्रभावित हो रहें हैं. इस वायरस ने चीन में कई लोगों की जान ले ली. जापान में कोरोना से पहली मौत की पुष्टि हुई है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने वहां के स्वास्थ्य मंत्री कात्सुनोबू कातो के हवाले से बताया कि एक 80 साल की महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उसकी मौत हो गई है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से कहा कि हुबेई प्रांत (Hubei province) में बुधवार को रिकॉर्ड 242 लोगों की जान चली गई. अभी तक के रिकोर्ड में यह दिन सबसे ज्यादा मौतौं वाला दिन था.

चीन में 121 नए लोगों की मौत हो गई और इसी के साथ वहां पर मरने वालों की संख्या 1500 हो गई है. जर्मनी और इटली ने भी कोरोना वायरस के मामलों की घोषणा की थी. यूरोप (Europe) में इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या में इजाफा हो गया है.

जापान में डायमंड प्रिंसेस क्रूज में 1 की मौत
डायमंड प्रिंसेस क्रूज पिछले सप्ताह की शुरुआत में जापान के तट पर पहुंचा था. इस क्रूज में कुल पर 3,711 लोग सवार हैं जिसमें से 218 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इस क्रूज में 138 भारतीय भी हैं. इस क्रूज पर सवार दो भारतीयों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. जहाज से हांगकांग (Hong Kong) में उतरने वाले एक यात्री के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद जापान ने क्रूज को तट पर ही रोक दिया है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस से चीन में एक दिन में गईं 254 लोगों की जान, 15 हजार नए मामले

4 लोगों की हालात गंभीर
जापान के स्वास्थ्य मंत्री कतसुनोबू काटो ने पत्रकारों से कहा, नए 53 नमूनों में से 39 लोग इससे संक्रमित पाए गए. उन्होंने बताया कि एक क्वारेंटाइन अधिकारी भी इससे पीड़ित पाया गया है. काटो ने कहा, अभी अस्पताल में भर्ती लोगों में से 04 की हालत गंभीर है. वे या तो वेंटिलेटर पर हैं या सघन चिकित्सा इकाई में हैं.' यह क्रूज़ पिछले सप्ताह यहां पहुंचा था. इस पर सवार 3,711 यात्रियों में से जापान अधिकारियों ने अभी तक करीब 300 लोगों की जांच की है. नौका को अभी 19 फरवरी तक ऐसे ही अलग रखा जा सकता है.ये भी पढ़ें: चीन में जला दिए गए 10000 मरीजों के शव? सैटेलाइट इमेज से आशंका को मिला बल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 2:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर