लाइव टीवी

कोरोना: अमेरिका में एक दिन में 1970 लोगों की मौत, अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग हुए संक्रमित

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 8:16 AM IST
कोरोना: अमेरिका में एक दिन में 1970 लोगों की मौत, अब तक 4 लाख से ज्यादा लोग हुए संक्रमित
अमेरिका में सिर्फ एक दिन में कोरोना से 1970 मौतें

अमेरिका (USA) का न्यूयॉर्क (New York) शहर इस संक्रमण (Coronavirus) से सबसे ज्यादा बुरी तरह से प्रभावित है. हालात ये हैं कि अब शहर में लोगों को दफ़नाने के लिए जगह नहीं बची है और सरकार ने कुछ पब्लिक पार्क को इसके लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (USA) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं. मंगलवार का दिन अमेरिका के लिए काफी बुरा साबित हुआ और सिर्फ 24 घंटे में कोरोना (Covid19) से संक्रमित 1970 लोगों की मौत हो गयी. इस दौरान संक्रमण के 33 हज़ार से ज्यादा नए केस भी सामने आए. अमेरिका (America) में कोरोना संक्रमण से एक दिन में हुई ये सबसे ज्यादा मौतें हैं. अमेरिका में फिलहाल कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 12841 पहुंच गया है. अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 4 लाख से ज्यादा हो गयी है.

न्यूयॉर्क में सबसे ज्यादा मौतें
अमेरिका का न्यूयॉर्क (New York) शहर इस संक्रमण से सबसे ज्यादा बुरी तरह से प्रभावित है. यहां बीते 24 घंटे में 731 लोगों की मौत हो गयी है. न्यूयॉर्क के हेल्थ डिपार्टमेंट ने इसकी पुष्टि की है. कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आकर न्यूयॉर्क में कुल 3,202 लोगों की मौत हुई है. हालात ये हैं कि अब शहर में लोगों को दफ़नाने के लिए जगह नहीं बची है और सरकार ने कुछ पब्लिक पार्क को इसके लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. अधिकारी शवों को सार्वजनिक जगहों पर अस्थायी तौर पर दफनाने की योजना पर काम कर रहे हैं. खबर के मुताबिक जब स्थिति बेहतर होगी तो शवों को परिवार वालों की इच्छा के मुताबिक सही जगह दफनाएंगे.

उधर न्यूयॉर्क सिटी गवर्नर ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना संक्रमण के चलते कई लोग नौकरी गंवा चुके हैं और कुछ का काम-धंधा बंद है. ऐसे में मकान मालिक किराएदार को नहीं निकाल सकते हैं. सरकार ने घोषणा की है कि यहां 3 महीने का किराया सरकार देगी, इसके अलावा सालाना एक लाख डॉलर (करीब 75 लाख रु.) कमाने वाले को सरकार 1200 डॉलर (90 हजार रु.), शादीशुदा लोगों को 1.8 लाख रुपए और अगर एक बच्चा है तो अतिरिक्त 35 हजार अकाउंट में डाले जा रहे हैं. बेघर मजदूरों के खाते में 3000 डॉलर (2.26 लाख रु.) दिए गए हैं.



कोरोना से कई भारतीय संक्रमित, पत्रकार की मौत


कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहे अमेरिका में सैकड़ों भारतवंशी इससे संक्रमित हैं और उनमें से कई की जान भी गई है. मृतकों में भारतीय समाचार एजेंसी के एक पूर्व पत्रकार भी हैं. अमेरिका में कई सामुदायिक संगठनों और प्रवासी नेताओं ने यह जानकारी दी है. हालांकि कितने भारतवंशी वायरस से संक्रमित हैं, इसको लेकर कोई ठोस आंकड़ा मौजूद नहीं है. सोशल मीडिया समूहों पर मौजूद जानकारी के अनुसार न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी संक्रमित हैं. इन दोनों शहरों में ही सबसे अधिक संख्या में भारतवंशी रहते हैं और यहीं कोविड-19 के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं.

'अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन' (एएपीआई) के पूर्व अध्यक्ष सहित कई लोग गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती हैं. वहीं भारतवंशी पत्रकार ब्रह्म कुचिभोटला का सोमवार रात निधन हो गया. न्यूयॉर्क महानगरीय क्षेत्र, ग्रेटर वाशिंगटन क्षेत्र मैरीलैंड और वर्जीनिया में कई सामुदायिक नेता वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. जहां अधिकतर लोगों ने खुद को घर में पृथक कर लिया है, वहीं कई अन्य अस्पताल में भर्ती हैं. कोविड-19 के लिए हेल्पलाइन चला रहे 'सेवा इंटरनेशनल. ने कहा कि उन्हें मदद के लिए कई फोन आ रहे हैं. अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों ने ह्यूस्टन के एक आईटी पेशेवर रोहन बावड़ेकर की मदद के लिए 2,04,000 अमेरिकी डॉलर भी इकट्ठे किए हैं.

उत्तरी अमेरिका में फेडरेशन ऑफ केरल एसोसिएशन ने भी कहा था कि उसके समुदाय के चार लोगों की मौत कोविड-19 की वजह से हुई है. इस बीच, भारतीय मूल के एक हृदय शल्य चिकित्सक की ब्रिटेन में कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद जान चली गई. जितेन्द्र कुमार राठौड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ़ वेल्स (यूएचडब्ल्यू) में कार्डियो-थोरैसिक सर्जरी के एसोसिएट विशेषज्ञ थे. उनका सोमवार को निधन हुआ. उनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं.

यह भी पढ़ें:- कोरोना गुड न्यूज: फ्री ई-बुक्स से लेकर 93 साल के बुजुर्ग के ठीक होने की खबरें

कोरोना से पहले किन 4 मौकों पर रानी एलिजाबेथ ने ब्रिटेन को किया था संबोधित

कोरोना वायरस: आखिर मलेरिया की इस दवा के पीछे क्यों पड़े हैं ट्रंप? जानें वजह

Good News: हैरी पॉटर की लेखक ने घर पर ही ऐसे ठीक कर लिए कोरोना वायरस के लक्षण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 7:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading