कोरोना: चीन में तीन दिन बाद लोकल इन्फेक्शन का एक केस मिला, 7000 लोग अब भी पीड़ित

कोरोना: चीन में तीन दिन बाद लोकल इन्फेक्शन का एक केस मिला, 7000 लोग अब भी पीड़ित
चीन में कोरोना के मामलों में फिर से तेज़ी आने लगी है जिसकी वजह से कोरोना की दूसरी लहर की चिंता सताने लगी है (फाइल फोटो)

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि चीन में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नए मामले सामने आए. इनमें एक मामला ग्वांगझू में बाहर से आए संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से घरेलू संक्रमण का है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
बीजिंग. चीन (China) ने भले ही बड़ी सफलता हासिल करते हुए कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामलों पर काफी हद तक काबू पा लिया हो लेकिन वहां अभी भी हर रोज़ नए मामले सामने आ रहे हैं. लगातार तीन दिन तक कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी स्थानीय मामला सामने नहीं आने के बाद शनिवार को एक घरेलू मामला (लोकल इन्फेक्शन) दर्ज किया गया और इसके अलावा बाहर से आए संक्रमित लोगों के 45 नए मामले भी सामने आए.

चीन ने कोविड-19 को देश में फिर से बढ़ने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि चीन में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 46 नए मामले सामने आए. इनमें एक मामला ग्वांगझू में बाहर से आए संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से घरेलू संक्रमण का है. चीन में इस वायरस से शनिवार को हुबेई प्रांत में पांच लोगों समेत कुल छह और लोगों की मौत हो गई और इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,261 हो गई.

चौथे दिन वुहान में कोई नया मामला नहीं
स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस के केंद्र वुहान में लगातार चौथे दिन संक्रमण का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया. देश में शनिवार रात तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 81,054 हो गए जिनमें इस बीमारी से मारे गए 3,261 लोग भी शामिल हैं. इनमें से करीब 7000 मरीजों का उपचार किया जा रहा है और 72,244 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.



आयोग ने बताया कि देश में शनिवार को 504 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि गंभीर मामलों की संख्या 1,845 से कम हो कर 118 रह गई. उसने बताया कि बाहर से आए संक्रमित लोगों की संख्या 314 हो गई है. इस बीच, एनएचसी प्रवक्ता मी फेंग ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा कि विदेशों से आए कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी के बीच चीन इन्हें रोकने के लिए कड़े कदम उठाएगा. बीजिंग और कई अन्य शहरों ने पहले ही पृथक रखने के लिए कड़े नियम बनाएं हैं जिनके तहत लोगों को तय होटलों में रखा जाएगा और इनके लिए भुगतान भी लोगों को ही करना होगा.
First published: March 22, 2020, 1:30 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading