लाइव टीवी

चीन में कोरोना वायरस से एक अमेरिकी और एक जापानी नागरिक की मौत

ए पी
Updated: February 8, 2020, 12:17 PM IST
चीन में कोरोना वायरस से एक अमेरिकी और एक जापानी नागरिक की मौत
पहले कोरोना वायरस के फैलने के लिए सांपों को जिम्मेदार माना जा रहा था. फोटो. एपी

चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के कारण अब तक कम से कम 722 लोगों की मौत हो चुकी है और 34,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं.

  • ए पी
  • Last Updated: February 8, 2020, 12:17 PM IST
  • Share this:
टोक्यो. चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण एक अमेरिकी और एक जापानी नागरिक की मौत हो गई. चीन में इस संक्रमण के कारण किसी विदेशी नागरिक की मौत का यह पहला मामला है.

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा, 'हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमित 60 वर्षीय अमेरिकी नागरिक की चीन में वुहान के एक अस्पताल में छह फरवरी को मौत हो गई.' प्रवक्ता ने यह स्पष्ट नहीं किया कि मारा गया व्यक्ति पुरुष था या महिला. उन्होंने कहा, 'हम मृतक के परिजन के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.' उन्होंने कहा कि परिवार की निजता का सम्मान करते हुए इस बारे में और कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी.

उधर जापान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को अपने नागरिक की मौत की सूचना दी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि करीब 60-65 साल के इस व्यक्ति को गंभीर न्यूमोनिया की हालत में वुहान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल ने उसके मरने की सूचना चीन स्थित जापानी दूतावास की दी.

बयान के अनुसार, चीन के चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका बहुत ज्यादा है, 'लेकिन इसकी पुष्टि करना मुश्किल है.' उसमें कहा गया है कि व्यक्ति के मौत की वजह वायरल न्यूमोनिया बताया गया है.

ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार चीन में इस वायरस के संक्रमण के कारण अब तक कम से कम 722 लोगों की मौत हो चुकी है और 34,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. इस संक्रमण के कारण चीन के बाहर भी दो लोगों की मौत हुई है. इनमें फिलीपीन में वुहान का एक नागरिक भी शामिल है। इसके अलावा हांगकांग में भी 39 वर्षीय व्यक्ति की इसके कारण मौत हो गई.

चीनी विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि चीन में 19 विदेशी नागरिक इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और उनमें से दो का स्वास्थ्य अब सही है. मंत्रालय ने यह बताने से इनकार कर दिया कि ये विदेशी किस देश के नागरिक हैं.

ये भी पढ़ें- जापान के जहाज में मिले 64 मरीज, 200 से ज्यादा भारतीय भी फंसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 12:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर