लाइव टीवी

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पहुंची 1700 के पार, 70 हजार से ज्यादा लोग बीमार

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 9:15 AM IST
कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पहुंची 1700 के पार, 70 हजार से ज्यादा लोग बीमार
कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में इजाफा

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1700 के पार हो गई. प्रांत के स्वास्थ्य आयोग (Health Commission) ने इसके 1,933 नए मामले सामने आने की पुष्टि की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 9:15 AM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) में घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के चलते मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. हुबेई प्रांत में 100 और लोगों के मारे जाने के कारण इससे मरने वालों की संख्या सोमवार को 1700 के पार हो गई. प्रांत के स्वास्थ्य आयोग (Health Commission) ने इसके 1,933 नए मामले सामने आने की पुष्टि की है.

बता दें कि वायरस देशभर में कम से कम 70,400 लोग संक्रमित हैं. इनमें से सबसे अधिक लोग हुबेई प्रांत में हैं, जहां से दिसंबर में यह वायरस फैलना शुरू हुआ था. संक्रमण के नए मामलों में पिछले सप्ताह की तुलना में हालांकि कमी आई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया था कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों का 12 सदस्यीय दल चीन पहुंच चुका है और चीनी अधिकारियों के साथ संक्रमण को समझने का काम कर रहा है.





उधर कोरोना वायरस का संदिग्ध डायमंड प्रिंसेस जहाज पर मिलने के बाद उसे जापान के तट पर अलग खड़ा कर दिया गया. क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस (Diamond Princess) पर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 355 हो गई है. देश के स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार हो यह जानकारी दी. यह ताजा आंकड़ा ऐसे समय में सामने आया है जब अमेरिका डायमंड प्रिंसेस जहाज से अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहा है. यह जहाज तोक्यो के समीप योकोहामा बंदरगाह पर पांच फरवरी से अलग खड़ा हुआ है.



हांगकांग (Hongkong) ने भी कहा कि वह जहाज में सवार अपने 330 नागरिकों को चार्टर्ड विमान से वापस आने का मौका देगा. कनाडा ने भी जहाज से अपने नागरिकों को निकालने की घोषणा की है.

जहाज पर संक्रमण को रोकने के जापान के प्रयासों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता पैदा कर दी है. यह क्रूज जहाज 50 देशों के 3,700 से अधिक यात्रियों और क्रू सदस्यों के साथ फरवरी की शुरुआत में जापान के तट पर पहुंचा था. इस जहाज को उस समय अलग कर दिया गया था जब अधिकारियों ने पाया कि हांगकांग में उतरा एक यात्री कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया.

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस: हफ्तों पहले चीन सरकार को थी स्थिति की गंभीरता की जानकारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 9:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading