लाइव टीवी

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हुई, 56 लोगों की सेहत में हुआ सुधार

भाषा
Updated: January 28, 2020, 10:05 AM IST
चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हुई, 56 लोगों की सेहत में हुआ सुधार
चीन में कोरोनावायरस से मरने वाली की संख्या में हुआ इजाफा

सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली की खबर में बताया गया है कि इस महामारी से निपटने तथा इसकी रोकथाम के लिए हो रहे कामों का निरीक्षण करने की खातिर क्विंग वुहान पहुंचे हैं.

  • Share this:
वुहान. चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि विषाणु संक्रमण के 1,300 नए मामले सामने आए हैं. इस बीच सोमवार को राजधानी बीजिंग में भी एक व्यक्ति की मौत इस वायरस के कारण हो गई. वायरस के कारण बीजिंग में मौत होने का यह पहला मामला है.

इस संक्रमण के केंद्र मध्य हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि विषाणु (Virus) संक्रमण के कारण और 24 लोगों की मौत हो गई है. उन्होंने बताया कि और 1,291 लोग इस संक्रमण से ग्रसित पाए गए हैं, जिसके साथ ही देश भर में कोरोनावायरस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 4,000 से अधिक हो गई है.

चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग सोमवार को कोरोनावायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर पहुंचे. कोई शीर्ष नेता पहली बार कोरोनावायरस का केंद्र बताए जा रहे इस शहर में पहुंचा है. सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली की खबर में बताया गया है कि इस महामारी से निपटने तथा इसकी रोकथाम के लिए हो रहे कामों का निरीक्षण करने की खातिर क्विंग वुहान पहुंचे हैं. वह कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के उस उच्च अधिकार प्राप्त समूह के अधिकारियों का नेतृत्व कर रहे हैं जो तेजी से फैल रहे इस वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं.

इस वायरस को आधिकारिक तौर पर 2019-एनसीओवी कहा जा रहा है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति ‘नाजुक’ है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आयोग के हवाले से कहा कि इलाज के बाद 51 लोगों की हालत में सुधार हुआ है. इसके अलावा कुल 5,794 लोग संदिग्ध मरीज हैं.

आयोग ने बताया कि ऐसे कुल 32,799 लोगों का पता लगाया गया है जो इस कोरोनोवायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में थे. इनमें से 30,453 को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है जबकि 583 लोगों को रविवार को छुट्टी दे दी गई.

तिब्बत को छोड़कर चीन के लगभग सभी प्रांतों से कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं. स्थिति को देखते हुए चीन में नए साल की छुट्टियां तीन और दिन बढ़ा दी गई हैं ताकि लोग घरों से बाहर निकलने से बच सकें.

चीन के अलावा थाईलैंड में सात, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन और ऑस्ट्रेलिया में चार लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.ये भी पढ़ें : कोरोनावायरस: चीनी प्रधानमंत्री ने किया वुहान का दौरा, मृतकों की संख्या 82

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 9:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर