होम /न्यूज /दुनिया /

कोरोना: दुनिया में मौत का आंकड़ा 40 लाख पार, WHO ने जमाखोर देशों को लगाई फटकार

कोरोना: दुनिया में मौत का आंकड़ा 40 लाख पार, WHO ने जमाखोर देशों को लगाई फटकार

इंडोनेशिया में लोगों को अगर मुमकिन हो तो घर से काम करने के आदेश दिए गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

इंडोनेशिया में लोगों को अगर मुमकिन हो तो घर से काम करने के आदेश दिए गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

WHO के प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, 'दुनिया इस महामारी में खतरनाक मोड़ पर है.' उन्होंने कहा कि 40 लाख का आंकड़ा मौतों की वास्तविक संख्या से कम है.

    जेनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बार फिर दुनिया में कोविड-19 (Covid-19) संकट को लेकर चिंता जाहिर की है. संगठन ने बुधवार को जानकारी दी है कि विश्व में कोरोना संक्रमण से मौतों का आंकड़ा 40 लाख को पार कर गया है. इस दौरान पाबंदियों में ढील दे रहे देशों को भी जमकर फटकार लगाई. कई एशियाई देशों में कोविड के मामलों में फिर से बढ़त दर्ज की जा रही है. वहीं, इंडोनेशिया में मौतों के आंकड़ों में 10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

    डब्ल्युएचओ के प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेयसस ने कहा, 'दुनिया इस महामारी में खतरनाक मोड़ पर है.' उन्होंने कहा कि 40 लाख का आंकड़ा मौतों की वास्तविक संख्या से कम है. इस दौरान उन्होंने वैक्सीन और सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी कर रहे अमीर देशों की आलोचना की. पाबंदियों में ढील दे रहे देशों को लेकर उन्होंने कहा कि वे ऐसे काम कर रहे हैं 'जैसे महामारी पहले ही खत्म हो चुकी है.'

    इंडोनेशिया में लोगों को अगर मुमकिन हो तो घर से काम करने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही कारोबार के समय पर भी पाबंदियां लगाई गई हैं. वियतनाम के हो चि मिन्ह शहर और म्यांमार के यंगून में नए मामलों के चलते लॉकडाउन लगाया गया है. सिडनी में 50 लाख लोग पहले ही दो हफ्तों के लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं. ऐसे में संक्रमण के 27 नए केस मिलने पर एक हफ्ते पहले पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं.

    यह भी पढ़ें: कोरोना के कम होते केस के बीच 8 राज्‍य बढ़ा रहे टेंशन, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

    इस दौरान महामारी का सबसे ज्यादा असर खेल जगत पर देखा जा रहा है. कई आयोजन या तो बगैर दर्शकों के चल रहे हैं या टाल दिए गए हैं. कई कार्यक्रमों को पूरी तरह रद्द किया जा चुका है. टोक्यो ओलंपिक्स शुरू होने में महज 16 दिन बाकी हैं. ऐसे में आधिकारियों ने भीड़ को जुटने से रोकने के लिए ओलंपिक टॉर्च रिले को रद्द कर दिया. इधर, इंग्लैंड और डेनमार्क में बुधवार को होने वाला मैच हजारों दर्शकों के सामने खेला जाएगा.

    ब्रिटेन में कोविड के मामलों में बढ़त जारी है, लेकिन बड़े स्तर पर हो रहे टीकाकरण ने अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज और मौतों के आंकड़े को कम रखा है. सरकार ने भी आने वाले हफ्तों में इंग्लैंड में सभी पाबंदियां खत्म करने के आदेश दिए हैं. हालांकि, WHO ने टीकाकरण के बाद भी वायरस के प्रसार को लेकर चेतावनी दी है.undefined

    Tags: Coronavirus in World, Covid-19 Update, Tedros Adhanom Ghebreyesus, WHO

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर