लाइव टीवी

कोरोना: अमेरिका में खड़ी हुई बेरोजगारों की फौज, 38 साल का रिकॉर्ड टूटा

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 7:55 PM IST
कोरोना: अमेरिका में खड़ी हुई बेरोजगारों की फौज, 38 साल का रिकॉर्ड टूटा
कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में बेरोजगारी का 38 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है.

एक आंकड़े के मुताबिक पिछले हफ्ते करीब 33 लाख अमेरिकियों ने बेरोजगारी भत्ता (Unemployment pension) के लिए आवेदन किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 7:55 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अमेरिका (America) में बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है. अमेरिका में बेरोजगारी (Unemployment) का पिछला रिकॉर्ड टूट गया है. अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लॉक डाउन है. इसने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को हिला कर रख दिया है. एक आंकड़े के मुताबिक पिछले हफ्ते करीब 33 लाख अमेरिकियों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया है.

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में एक हफ्ते के भीतर बेरोजगारों की एक बड़ी फौज सामने आ गई है. अमेरिकी लेबर डिपार्टमेंट के मुताबिक एक हफ्ते के भीतर बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 30 लाख से भी ज्यादा हो गई है. इसके पहले 2 लाख 81 हजार लोगों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया था, जो अब बढ़कर 33 लाख तक पहुंच गई है.

1982 में अमेरिका में हुआ था रोजगार का भीषण संकट
अमेरिका ने बेरोजगारी का अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अमेरिका में इसके पहले सबसे ज्यादा बेरोजगारी 2 अक्टूबर 1982 को आई थी. उस दौरान 6 लाख 95 हजार अमेरिकियों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया था.



21 मार्च के बाद वायरस संक्रमण में तेजी आने के बाद बेरोजगारी भत्ता का दावा करने वालों की संख्या में तेजी आई है. अमेरिका में वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोगों के मूवमेंट और भीड़ इकट्ठा करने पर रोक लगा दी गई है. अमेरिका में बिजनेस ठप पड़ा है. अमेरिकी अर्थव्यवस्था तेजी से नीचे जा रही है.
जानकार बता रहे हैं कि अमेरिकी में बेरोजगारी भत्ते के लिए बढ़ते आवेदनों की संख्या से पता चल रहा है कि अमेरिका बेरोजगारी के बड़े संकट से जूझने वाला है. ये अमेरिकी इतिहास का सबसे खराब दिन है, जब एक दिन में इतनी संख्या में बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया गया हो.

न्यूयॉर्क में बेरोजगारी में 1 हजार फीसदी का इजाफा
हर अमेरिकी राज्य के लेबर डिपार्टमेंट में बेरोजगारी भत्ता के दावों की बाढ़ आई हुई है. न्यूयॉर्क में पूरी दुनिया में हुए कोरोना वायरस संक्रमण के 5 फीसदी मामले सामने आए हैं. लेकिन बेरोजगारी भत्ता के दावों में 1 हजार फीसदी का इजाफा हुआ है.

अमेरिकी मीडिया के हवाले से कहा जा रहा है कि लेबर डिपार्टमेंट की तरफ से एक बार आंकड़े जारी करने के बाद उन्हें ट्रंप प्रशासन की तरफ से हिदायत दी गई है कि वो आगे ऐसे आंकड़े जारी न करें. ओहियो और कैरोलिना ने रोज जारी करने वाले बेरोजगारी के आंकड़े देने बंद कर दिए हैं.

पिछला हफ्ता अमेरिका में जॉब ग्रोथ के हिसाब से सबसे खराब रहा है. अमेरिका की कंपनियों ने लगातार 101 महीनों तक हर महीने नौकरी के आवेदन निकालती रही है. लेकिन मार्च में बेरोजगारी का दर 3.5 फीसदी रहा, जो 50 वर्षों में सबसे खराब है.

ये भी पढ़ें:

मेरे दुश्मन चाहते हैं कि देश बंद रहे ताकि मैं चुनाव हार जाऊं- ट्रंप

इटली में कम हुआ कोरोना वायरस का कहर, लगातार चौथे दिन घटे संक्रमण के नए मामले

बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मरीज भी दूसरों में फैला सकते हैं संक्रमण- स्टडी

वायरस एक्सपर्ट की चेतावनी- अमेरिका में बार-बार लौट कर आएगा कोरोना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 7:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,291

     
  • कुल केस

    1,602,619

    +84,493
  • ठीक हुए

    355,671

     
  • मृत्यु

    95,657

    +7,197
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर