लाइव टीवी

चीन के बाद साउथ कोरिया में बढ़ा कोरोना वायरस का कहर, 2000 से अधिक लोग संक्रमित

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 12:17 PM IST
चीन के बाद साउथ कोरिया में बढ़ा कोरोना वायरस का कहर, 2000 से अधिक लोग संक्रमित
साउथ कोरिया में कोरोना वायरस से अभी तक हुई 13 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले धीरे-धीरे कम हो रहे हैं और साउथ कोरिया में बढ़ रहे हैं. साउथ कोरिया में संक्रमित लोगों की संख्या 2000 से अधिक हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 12:17 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से लोगों की मौत होने का सिलसिला फिलहाल अभी थमा नहीं है लेकिन ये धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. वहीं ये वायरस साउथ कोरिया (South Korea) में तेजी से पैर पसार रहा है. शुक्रवार को इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से चीन में 44 लोगों की मौत हुई और 327 नए मामले सामने आए. अभी तक संक्रमण से मरने वालों की यह संख्या सबसे कम है. इस विषाणु के कारण 42 लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई जो इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है, अन्य दो लोगों की मौत बीजिंग में हुई. चीन में कुल 78,824 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए.

बाकी देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले
चीन में कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं जबकि अन्य देशों में इसके मामले बढ़ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस महामारी निर्णायक मोड़ पर है. यहां तक कि चीन भी अपने देश में कोरोना वायरस के मामलों से चिंतित है और उसने प्रभावित देशों से बीजिंग पहुंचने वाले लोगों को 14 दिन के लिए अलग रखने का आदेश दिया है.

साउथ कोरिया में बढ़ रहा संक्रमण



साउथ कोरिया में कोरोना वायरस के 256 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 2,022 हो गई. देश के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने बताया कि 90 प्रतिशत से अधिक मामले दाएगू शहर और पड़ोसी उत्तर ग्योओंग्सांग में सामने आए हैं. देश में हालांकि शुक्रवार को इससे कोई मौत नहीं हुई और मृतक संख्या 13 बनी हुई है.



ये भी पढ़ें: ईरान की उप राष्‍ट्रपति भी कोरोना वायरस से संक्रमित, देश में अब तक 26 की मौत

बढ़ सकती है संक्रमित लोगों की संख्या
साउथ कोरिया में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि शिनचोनजी चर्च ऑफ जीसस के 2,10,000 से अधिक सदस्यों की चिकित्सकीय जांच शुरू कर दी गई. दरअसल साउथ कोरिया में इस विषाणु के संक्रमण के करीब आधे मामले इसी चर्च से जुड़े हैं इसलिए इसे देश में बीमारी का केंद्र माना जा रहा है. दाएगू के मेयर क्वोन यंग जिन ने आशंका जताई है कि शहर में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या आगामी दिनों में 3,000 तक पहुंच सकती है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: भारत ने ईरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स पर लगाया प्रतिबंध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 10:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading