लाइव टीवी

कोरोना: अमेरिका में हालात बेकाबू, 24 घंटे में सामने आए 13355 नए केस, अब तक 1027 की मौत

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 9:45 AM IST
कोरोना: अमेरिका में हालात बेकाबू, 24 घंटे में सामने आए 13355 नए केस, अब तक 1027 की मौत
न्यूयॉर्क में हर 17 मिनट में एक मौत हो रही है.

बुधवार को भी अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 13355 नए मामले सामने आए जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 68367 हो गयी है. कल अमेरिका में इस संक्रमण से 247 लोगों की मौत हो गयी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 9:45 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (USA) में बीते 4 दिनों से हर दिन दस हज़ार से ज्यादा कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के नए केस सामने आ रहे हैं. बुधवार को भी अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 13355 नए मामले सामने आए जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 68367 हो गयी है. कल अमेरिका में इस संक्रमण से 247 लोगों की मौत हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा 1027 पहुंच गया. सिर्फ अकेले न्यूयॉर्क शहर में ही 35000 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं. न्यूयॉर्क (New York) के डॉक्टर्स ने अमेरिकी सरकार को चेतावनी दी है कि सिर्फ 3 दिन के लिए वेंटीलेटर्स और ज़रूरी दवाएं बची हुई हैं.

CNN से बातचीत में न्यूयॉर्क के सिटी डॉक्टर ने बताया कि अब अस्पतालों में मरीजों को दाखिल करने की जगह ही नहीं बची है. सभी अस्पताल 24 घंटे और पूरे स्टाफ के साथ बिना किसी छुट्टी के काम कर रहे हैं, लेकिन न तो अब वेंटीलेटर्स बचे हैं और न ही और मरीजों के लिए संसाधन पर्याप्त हैं. डॉक्टर ने कहा- न हमारे पास जांच करने के लिए मशीने हैं और न ही पर्याप्त बेड हैं. अगर आप आज किसी न्यूयॉर्क के अस्पताल में जाएंगे तो ये किसी तीसरी दुनिया के देश के सरकारी अस्पताल के नज़ारे जैसा होगा. शुरूआत में कोरोना के अधिकतर मरीज 70 की उम्र से पार के थे लेकिन अब अधिकतर की उम्र 50 से कम है. डॉक्टर ने न्यूयॉर्क प्रशासन पर आरोप लगाया कि शायद वे लोग इस बीमारी को अब भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं.

अमेरिका में कोरोना संक्रमण में 51% की रफ़्तार से बढ़ रहा है
सीएनएन के मुताबिक, अमेरिका में 4 मार्च से संक्रमण के मामले हर दिन औसत 23% की गति से बढ़ रहे थे. हालांकि अब इसमें काफी तेजी देखी जा रही और 18 मार्च के बाद से ही ये 51% की वृद्धि दर से बढ़ रहे हैं. WHO पहले ही चेतावनी जारी कर चुका है कि अगर अमेरिकी सरकार ने ठोस कदम नहीं उठाए तो न्यूयॉर्क चीन के वुहान को भी पीछे छोड़ सकता है. बता दें कि प्रशांत महासागर में तैनात अमेरिकी जंगी जहाज यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट पर भी तीन सैनिक पॉजिटिव मिले हैं. नेवी के कार्यवाहक सचिव थॉमस मूडली ने कहा कि तीनों संक्रमितों को सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इने संपर्क आए सभी सैनिकों को भी आइसोलेट कर दिया गया है.



अमेरिका के होटल खाली, अर्थव्यवस्था बचाने के लिए पैकेज


कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र अमेरिका के होटलों में 70% से ज्यादा कमरे एक हफ्ते से खाली हैं. दुनियाभर की सरकारें और केन्द्रीय बैंक इन दिनों अपनी अपनी अर्थव्यवस्थाओं को कोरोना वायरस के गंभीर प्रभाव से बचाने के लिये अपनी नीतियों में बदलाव कर रहे हैं और बड़े पैमाने पर पैकेज की घोषणा कर रहे हैं. दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में सीनेट नेताओं और व्हाइट हाउस के बीच बुधवार को अर्थव्यवस्था को 2,000 अरब डालर का प्रोत्साहन पैकेज दिये जाने के प्राधान वाले विधेयक पर सहमति बन गई.

सीनेट के नेताओं के बीच इस संबंध में उभरे मतभेदों को दूर कर लिया गया और उनके बीच देश में युद्धकालीन निवेश को लेकर इस पैकेज पर सहमति बन गई. रिपब्लकिन सीनेट बहुमत के नेता मिच मक्कोन्नेल ने यह कहा.अमेरिका की संसद में सीनेट और प्रतिनिधि सदन में इस विधेयक को हालांकि अभी पारित होनेा है उसके बाद ही इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास हस्ताक्षर के लिये भेजा जायेगा. इस पैकेज के जरयि अमेरिकीयों के हाथ में सीधे नकदी पहुंचाई जायेगी, छोटे कारोबारियों को अनुदान मिलेगा और बड़ी कंपनियाको अरबों डालर का कर्ज उपलब्ध कराया जायेगा। इसके साथ ही बेरोजगार लाभों का भी विस्तार किया जायेगा. सरकार के अलावा अमेरिका के फेडरल रिजर्व की तरफ से 4 हजार अरब डालर की तरलता अर्थव्यवस्था में जारी की जायेगी. फेडरल रिजर्व ने डालर प्रवाह जारी रखने के साथ ही अपनी प्रमुख कर्ज की दर को शून्य के करीब ला दिया है.

 

ये भी पढ़ें:

काफिर और मूर्तिपूजा करने वाले देशों को खुदा का दिया जवाब है कोरोना वायरस- ISIS
कोरोना वायरस फैला तो शराब बनाने वाली ये मशहूर कंपनी बनाने लगी हैंड सैनेटाइजर
मॉस्को में 65 साल से ऊपर होंगे घरों में कैद, 67 साल के पुतिन नियम से बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 9:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading