कोरोना: 70 साल के ऊपर वालों को 1 साल तक रहना होगा लॉकडाउन

कोरोना: 70 साल के ऊपर वालों को 1 साल तक रहना होगा लॉकडाउन
ब्रिटेन में 70 साल से ज्यादा उम्र वालों को एक साल तक घरों में रहने को कहा जा सकता है.

ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बचाने के लिए 70 साल से ऊपर की उम्र वालों को 1 साल तक घरों में रहने को कहा जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 7:00 PM IST
  • Share this:
लंदन: ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण बुरी तरह से फैला है. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वहां लॉकडाउन (lockdown) लगाया गया है. अब बताया जा रहा है कि वहां फेज वाइज लॉकडाउन में छूट देने की तैयारी चल रही है. लेकिन 70 साल के ऊपर की उम्र वालों के लिए ज्यादा मुश्किलें हैं. बताया जा रहा है कि संक्रमण से 70 साल से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को बचाने के लिए उन्हें अगले 1 साल तक घरों में ही रहने का निर्देश दिया जा सकता है. इस उम्र वाले बुजुर्गों के लिए संक्रमण का खतरा आगे भी बना रह सकता है, इसलिए उन्हें अगले एक साल तक के लिए घरों में ही रहने को कहा जा सकता है.

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के कुछ अधिकारियों ने कहा है कि 70 साल के ज्यादा उम्र वाले लोगों को, जिनकी तबीयत पहले से ही खराब हो, 18 महीनों तक घरों में रहने को कहा जा सकता है. ऐसा लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी हो सकता है. संक्रमण के मामले में ज्यादा संवेदनशील लोगों को तब तक बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जा सकती, जब तक की कोरोना को लेकर वैक्सीन नहीं आ जाती.

हालांकि बाकी के लोगों के लिए लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधि को भी तेज करने की कोशिश की जाएगी.



ब्रिटेन में फेज वाइज़ मिलेगी लॉकडाउन में छूट
ब्रिटेन में ट्रैफिक लाइट की तरफ तीन तरह से लॉकडाउन में छूट देने पर विचार चल रहा है. रेड, यलो और ग्रीन लाइट में लॉकडाउन में अलग-अलग तरह की छूट शामिल है. ब्रिटेन में जिंदगी को नॉर्मल बनाने के लिए 4 हफ्ते बाद से लॉकडाउन में थोड़ी-थोड़ी छूट दी जाएगी.

रेड फेज में महामारी से पहले वाली कई तरह की गतिविधियां बैन होंगी लेकिन कुछ गैर इमरजेंसी वाली दुकानें और बिजनेस को दोबारा से खोलने की अनुमति होगी. इस फेज में हेयर ड्रेसर और नर्सरी को खोला जा सकता है. लेकिन यात्रा पर प्रतिबंध जारी रह सकता है. रेड फेज 11 मई के बाद आ सकता है.

15 जून के बाद आएगा ग्रीन फेज
यलो फेज में 50 कर्मचारियों की क्षमता वाले बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. सोशल डिस्टेंसिंग में भी छूट दी जा सकती है. इस फेज में पब्लिक प्लेस में मास्क पहनना जरूरी होगा. रेस्टोरेंट खोले जा सकते हैं लेकिन बैठने की व्यवस्था को लेकर दोबारा से उपाय करने होंगे ताकि संक्रमण से बचा सके. ये फेज 25 मई के बाद आ सकता है.

ग्रीन फेज में शादी समारोह या अंतिम संस्कार में लोगों के शामिल होने को लेकर छूट दी जा सकती है. सिनेमा, थियेटर, कॉमेजी क्लब्स और स्पोर्ट्स वेन्यू को खोला जा सकता है. कुछ प्रतिबंधों के साथ पब भी खोले जा सकते हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मास्क पहनना जरूरू होगा. जिम भी खोले जा सकते हैं लेकिन साफ सफाई को लेकर सख्ती रहेगी. ये फेज 15 जून के बाद आ सकता है.

ये भी पढ़ें:

कोरोना: अमेरिका में 40 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा, 1 दिन में 1,903 मौतें
ब्रिटेन के मुसलमानों ने इस साल रमज़ान में साथ रहने के लिए बनाया है ये प्लान
क्या कोरोना की महामारी ने पुतिन और ट्रंप को एकदूसरे के करीब ला दिया है
orld Corona Live : यूरोप में कोरोना से मौत का आंकड़ा 1 लाख के पार, अमेरिका में 24 घंटों में 1891 मौत
कोरोना: स्कॉटलैंड के केयर होम में 20 की मौत, अनदेखी के चलते 7500 मौतें हुईं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज