केसोंग में लॉकडाउन के बाद भी बिना मास्क नज़र आए किम जोंग, लोगों में दिखा डर

केसोंग में लॉकडाउन के बाद भी बिना मास्क नज़र आए किम जोंग, लोगों में दिखा डर
किम जोंग फिर सार्वजनिक कार्यक्रम में नज़र आए

नॉर्थ कोरिया ने आरोप लगाया है कि साउथ कोरिया (South Korea) से आया एक शख्स कोरोना संक्रमित था जिसके चले कई लोगों तक इसकी पहुंच हो गयी है. हालांकि प्योंगयांग ने अभी भी संक्रमितों की संख्या की कोई जानकारी नहीं दी है. उधर नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) एक बार फिर सार्वजनिक समारोह में बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नज़र आए हैं.

  • Share this:
प्योंगयांग. नॉर्थ कोरिया (North Korea) में भी कोरोना संक्रमण (Coronavirus) ने आधिकारिक तौर पर दस्तक दे दी है. नॉर्थ कोरिया ने आरोप लगाया है कि साउथ कोरिया (South Korea) से आया एक शख्स कोरोना संक्रमित था जिसके चले कई लोगों तक इसकी पहुंच हो गयी है. हालांकि प्योंगयांग ने अभी भी संक्रमितों की संख्या की कोई जानकारी नहीं दी है. उधर नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) एक बार फिर सार्वजनिक समारोह में बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नज़र आए हैं. किम जोंग ने सोमवार को कोरिया वॉर ख़त्म होने की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत की थी.

कोरिया वॉर खत्म होने की खुशी में उत्तर कोरिया के नेता किम-जोंग उन ने अपने जनरलों को पिस्तौलें तोहफे में दीं. 67 साल पहले हुए युद्ध में डिमिलिटराइज्ड जोन ने लाखों परिवारों को अलग कर दिया था. इस मौके पर जहां किम जोंग ने हथियार देकर जश्न मनाया, वहीं दक्षिण एशिया में अधिकारी कोरोना वायरस के चलते मास्क पहनकर सोशल डिस्टेंसिंग करते नजर आए. उत्तर कोरिया की मीडिया के मुताबिक किम ने जंग खत्म होने का जश्न मनाने के लिए अपने जनरलों को दर्जनों पिस्तौलें दीं. 67 साल पहले हुई जंग 27 जुलाई, 1953 को बिना शांति समझौते के संघर्षविराम के साथ खत्म हो गई थी. जंग तब शुरू हुई थी जब उत्तर कोरिया ने अमेरिका समर्थिक दक्षिण कोरिया पर हमला कर दिया था और इसमें लाखों लोग मारे गए थे.


केसोंग शहर में अब भी लॉक डाउनबता दें कि कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद दक्षिण कोरियाई सीमा के पास स्थित उत्तर कोरियाई शहर केसोंग में लॉकडाउन लागू किया गया है. उत्तर कोरिया की स्टेट मीडिया ने रविवार को पुष्टि की थी कि 'यह क्रूर वायरस' देश में घुस गया है और एक व्यक्ति में लक्षण पाए गए हैं. इससे पहले तक उत्तर कोरिया ने खुद को संक्रमण रहित देश घोषित किया हुआ था. केसीएनए ने सोमवार को बताया कि इस व्यक्ति की पहली जांच नेगेटिव आई है जो कि काफी राहत कि बात है लेकिन अभी भी सतर्कता बरती जा रही है. यह संदिग्ध मामला ऐसे शख्स का है जो बरसों पहले दक्षिण कोरिया भाग गया था और गत सप्ताह गैरकानूनी रूप से सीमा पार कर उत्तर कोरिया में घुसा.



विदेशी विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस फैलने के गंभीर नतीजे हो सकते हैं, क्योंकि उसकी स्वास्थ्य व्यवस्था बहुत जर्जर है और उसके पास चिकित्सा सामान का अभाव है. करीब 2,00,000 लोगों की आबादी वाला केसोंग शहर दक्षिण कोरिया के साथ लगती सीमा के उत्तर में स्थित है. केसीएनए के अनुसार शनिवार को पोलितब्यूरो की आपात बैठक में किम ने केसोंग इलाके में आपात स्थिति की घोषणा भी की. इस कार्यक्रम के दौरान भी आम नॉर्थ कोरियाई लोग मास्क पहने नज़र आ रहे थे. दूसरी ओर दक्षिण कोरिया में लोगों ने 'Days of Glory' थीम पर आधारित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान जंग के नाट्य रूपांतरण, अधिकारियों के इंटरव्यू और दुनियाभर के नेताओं के मेसेज दिखाए गए। इस दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए देखे गए। कोरोना वायरस के चलते लोग मास्क पहनकर इन कार्यक्रमों में शामिल हुए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading