अमेरिकियों की जान लेने के मामले में तीसरे नंबर पर कोरोना, बीते साल हुई कुल 33 लाख मौतें


अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के 3 करोड़ 11 लाख 66 हजार 344 मामले सामने आ चुके हैं. (सांकेतिक तस्वीर-AP)

अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के 3 करोड़ 11 लाख 66 हजार 344 मामले सामने आ चुके हैं. (सांकेतिक तस्वीर-AP)

Coronavirus in America: रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मौत के शीर्ष दस कारणों में पहले आत्महत्या भी एक वजह थी जिसका स्थान अब कोविड-19 ने ले लिया है.

  • Share this:
वॉशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus) से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में बीते साल कोविड-19 (Covid-19) से मौतों की तीसरी सबसे बड़ी वजह बनी है. इस बात की जानकारी बुधवार को सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने दी है. इसके अलावा केवल दिल की बीमारी (Heart Disease) और कैंसर (Cancer) की वजह से ज्यादा मौतें हुई हैं. साथ ही महामारी के चलते अमेरिका में मृत्यदर में भी इजाफा हुआ है.

अमेरिका में पिछले साल कोविड-19 महामारी समेत विभिन्न कारणों से 33 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई जो एक साल में होने वाली सर्वाधिक मौत है. कोरोना वायरस के कारण करीब 3,75,000 लोगों की मौत हुई जो 2020 में दिल की बीमारी और कैंसर से होने वाली मौत के बाद तीसरे स्थान पर है. अमेरिका में महामारी की शुरूआत के बाद से अब तक कोविड-19 के कारण 5,50,000 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: भारतीय-अमेरिकी दंपती ने झारखंड को दान दिए एक करोड़, जानें इन पैसा का कहां होगा उपयोग



रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मौत के शीर्ष दस कारणों में पहले आत्महत्या भी एक वजह थी जिसका स्थान अब कोविड-19 ने ले लिया है. रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल की अपेक्षा इस साल लगभग 16 फीसदी अधिक मौतें हुयी हैं. बुधवार को न्यूज ब्रीफिंग के दौरान सीडीसी के निदेशक डॉक्टर रॉशेल वॉलेन्स्की ने कहा '2020 में अमेरिका में करीब 33 लाख मौतें हुईं हैं. कुल मिलाकर यह 2019 में हुई मौतों में 16 प्रतिशत बढ़त को दिखाता है.'

सीडीसी के नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टेटिस्टिक्स की रिपोर्ट जनवरी से लेकर दिसंबर तक डेथ सर्टिफिकेट डेटा पर आधारित थी. रिपोर्ट के अनुसार, दिल की बीमारियों के चलते बीते साल करीब 6 लाख 90 हजार लोगों की मौत हुई. वहीं, 5 लाख 98 हजार मौतौं के तार कैंसर से जुड़े थे. अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के 3 करोड़ 11 लाख 66 हजार 344 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 5 लाख 65 हजार 256 मरीजों की मौत हो चुकी है. फिलहाल देश में 69 लाख 27 हजार 626 एक्टिव मामले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज