लाइव टीवी

कोरोना वायरस से संक्रमित हैं सऊदी अरब की रॉयल फैमिली के 150 सदस्य

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 6:02 PM IST
कोरोना वायरस से संक्रमित हैं सऊदी अरब की रॉयल फैमिली के 150 सदस्य
सऊदी के प्रिंस फैसल बिन अब्दुलअजीज अल सउद आईसीयू में भर्ती हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब (Saudi Arab) की रॉयल फैमिली (Royal Family) के कम से कम 150 सदस्य कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की चपेट में हैं.

  • Share this:
रियाद: सऊदी अरब (Saudi Arab) की रॉयल फैमिली (Royal Family) के दर्जनों सदस्य कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की चपेट में हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब की रॉयल फैमिली के कम से कम 150 सदस्य पिछले हफ्तों में वायरस से संक्रमित हुए हैं. द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी के प्रिंस फैसल बिन अब्दुलअजीज अल सउद आईसीयू में भर्ती हैं. 70 साल के प्रिंस फैसल रियाद के गवर्नर हैं. रॉयल फैमिली के सदस्यों ने उनके संक्रमित होने को लेकर जानकारी दी है.

वहीं किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए आइसोलेशन में हैं. सऊदी अरब का एक मशहूर हॉस्पिटल, जो रॉयल फैमिली का इलाज करता है, वहां 500 बेड की एक्स्ट्रा व्यवस्था की गई है, ताकि मरीजों की संख्या बढ़ने पर वो सबका समुचित इलाज कर सकें.

किंग फैसल स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में रॉयल फैमिली के लिए विशेष व्यवस्था
टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब का किंग फैसल स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल ने अपने डॉक्टरों और नर्सों को हाई अलर्ट पर रखा है. हॉस्पिटल के स्टाफ के मुताबिक देशभर के वीआईपी के हॉस्पिटल में इलाज करवाने के लिए आने को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. मंगलवार को सभी डॉक्टर और नर्सों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं.



डॉक्टरों को भेजे संदेश में लिखा गया है कि हम नहीं जानते कि हमें कितने मरीजों को देखना पड़ सकता है लेकिन हम सभी को हाई अलर्ट पर रहना होगा. रिपोर्ट के मुताबित हॉस्पिटल ने सभी गंभीर बीमारियों के मरीजों को तुरंत बाहर करने का निर्देश जारी किया है और टॉप अर्जेंट केसेज़ के लिए तैयार रहने को कहा गया है.



अलर्ट में ये भी कहा गया है कि स्टाफ के संक्रमित होने पर उन्हें दूसरे कम दर्जे वाले हॉस्पिटलों में शिफ्ट किया जाएगा, ताकि रॉयल फैमिली के लिए रूम कम नहीं पड़ने पाए. सऊदी प्रिंस हजारों में हैं. इनमें से कई अक्सर यूरोप और दूसरे देशों की यात्रा करते रहते हैं. कहा जा रहा है कि विदेश यात्रा के दौरान संक्रमित होकर ये सऊदी अरब लौटे हैं.

सऊदी अरब में अब तक वायरस संक्रमण के 2,932 मामले
सऊदी अरब की 3 करोड़ से ज्यादा की आबादी में अब तक संक्रमण के 2,932 मामले सामने आए हैं. इनमें से 41 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हुई है. इस्लाम के पवित्र जगहों मक्का और मदीना को बंद कर दिया गया है. पूरे इलाके को मार्च में ही सील कर दिया गया है.

दूसरे देशों की यात्रा के साथ देश के भीतर विभिन्न प्रांतों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. 4 प्रांतों और 5 बड़े शहरों को चौबीसों घंटे लॉकडाउन रखा जा रहा है. प्रशासन अभी इस बात की जानकारी नहीं दे पा रहा है कि इस साल हज की यात्रा होगी या नहीं. आमतौर पर जुलाई के आखिर में हज यात्रा शुरू होती है. पिछले साल हज यात्रा पर करीब 25 लाख लोग सऊदी अरब आए थे.

ये भी पढ़ें:

कोरोना: पाक की फटेहाली, राष्ट्रपति के मास्क पहनने पर हुआ विवाद, देनी पड़ी सफाई

मोटे लोगों को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट डॉक्टर ने किया अलर्ट

दुनिया में कोरोना Live: अमेरिकी कोरोना मॉडल ने बताया, ब्रिटेन में संक्रमण से हो सकती हैं 66000 मौतें

भारत में क्यों बढ़ रहा डॉक्टरों और नर्सों पर कोरोना का ख़तरा

Coronavirus: 10 जिलों में हैं देश के कुल मरीजों के 30 फीसदी संक्रमित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मिडिल ईस्ट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 6:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading