दुनिया में कोरोना: 2 लाख 16 हज़ार नए केस मिले, भारत में 50 हज़ार से ज्यादा

दुनिया में कोरोना: 2 लाख 16 हज़ार नए केस मिले, भारत में 50 हज़ार से ज्यादा
दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के 2 लाख 16 हज़ार नए केस सामने आए

रविवार को दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के 2 लाख 16 हज़ार नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 64 लाख से भी ज्यादा हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में 4100 लोगों की संक्रमण (Coronavirus) से मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 6 लाख 51 हज़ार तक पहुंच गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 27, 2020, 11:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए केसों के मामले में भारत (India) अब हर दिन अमेरिका (US) के करीब पहुंचता नज़र आ रहा है. रविवार को दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के 2 लाख 16 हज़ार नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 64 लाख से भी ज्यादा हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में 4100 लोगों की मौत (Coronavirus Deaths) हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 6 लाख 51 हज़ार तक पहुंच गया है. अमेरिका में 55 हज़ार, भारत में 50 हज़ार, ब्राजील (Brazil) में 23 हज़ार और साउथ अफ्रीका (South Africa) में 11 हज़ार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.

#फ्रांस में सभी के लिए कोविड-19 टेस्ट फ्री
फ्रांस में सभी नागरिकों के लिए कोरोनावायरस का टेस्ट फ्री कर दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ओलिवर वेरान ने इसकी जानकारी दी. यहां संक्रमण के 1 लाख 80 हजार 528 मामले सामने आए हैं और कुल 30 हजार 192 लोगों की जान गई है.

#जापान में 839 नए मामले सामने आए
जापान में संक्रमण की रफ्तार बढ़ रही है. यहां 24 घंटे में 839 नए मामले सामने आए हैं. राजधानी टोक्यो में 239 नए लोग संक्रमित मिले. देश में संक्रमितों की संख्या 30 हजार 701 हो गई है और 1009 लोगों की जान गई है.



#वियतनाम में 80 हजार टूरिस्टों को शहर से बाहर भेजा जाएगा
वियतनाम में सोमवार को स्थानीय लोगों में संक्रमण के 11 नए मामले मिले. सभी मामले एक हॉस्पिटल के हैं. इनमें चार स्वास्थ्यकर्मी भी पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे पहले दा नांग शहर में तीन स्थानीय नागरिक संक्रमित मिले थे. इसके बाद सरकार ने 80 हजार टूरिस्टों को शहर के बाहर भेजने का फैसला किया. सरकार ने सोमवार को कहा कि इस प्रक्रिया में चार दिन लगेंगे. सिविल एविएशन ऑथोरिटी के अनुसार, डोमेस्टिक एयरलाइंस देश के 11 शहरों में हर दिन लगभग 100 उड़ानें संचालित कर रही हैं. 100 दिनों के बाद वियतनाम में संक्रमण का मामला सामने आया. अधिकारियों के मुताबिक, 57 साल का एक युवक शनिवार को पॉजिटिव मिला था. हालांकि, उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री पता नहीं चली है. अगले दिन दो अन्य मामले सामने आए थे.

#इंडोनेशिया में कोविड-19 के मामले 100,000 से अधिक हुए
इंडोनेशिया ने सोमवार को घोषणा कि देश में कोरोना वायरस के मामले 100,000 से अधिक हो गए हैं जो कि दक्षिणपूर्व एशिया में सबसे अधिक हैं. वहीं, एक अधिकारी ने कहा कि सरकार को अभी भी नहीं पता कि मामलों की संख्या कब चरम पर पहुंचेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1,525 नये मामले सामने आने की सोमवार को घोषणा की जिससे देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 100,303 हो गई. कोविड-19 के मामलों की वास्तविक संख्या सीमित जांच सहित कई कारकों को देखते हुए अधिक मानी जा रही है. मंत्रालय ने कोविड-19 से 57 और मरीजों की मौत होने की जानकारी दी, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 4,838 हो गई. 'नेशनल कोविड-19 मिटिगेशन टास्क फोर्स' के प्रमुख डोनी मोनराडो ने कहा कि सरकार अभी भी यह अनुमान नहीं लगा पा रही है कि कोविड-19 के मामलों की संख्या कब चरम पर पहुंचेगी.

#ट्रंप के सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन कोरोना पॉजिटिव
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन (Robert O Brien) कोविड-19 (Covid-19) पॉजिटिव पाए गए हैं. व्हाइट हाउस ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है. ट्रंप प्रशासन में अहम भूमिका निभा रहे ओब्रायन सेल्फ आइसोलेशन में हैं. व्हाइट हाउस ने कहा कि वह सुरक्षित जगह से काम कर रहे हैं और उनसे राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति को कोरोना संक्रमण का कोई खतरा नहीं है.

#ट्रंप ने स्कूलों को चेतावनी जारी की
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्कूलों को चेतावनी देते हुए कहा, 'यदि स्कूल नहीं खोले जाते हैं तो स्कूलों से धन वापस लिया जाएगा.' इस संबंध में अमेरिका के सेंट एंड्रूय स्कूल के प्रमुख रॉबर्ट कोसस्की और सहायक प्रमुख डेविड ब्राइन ने साइन किया हुआ लेटर जारी किया है. इसमें कहा गया है, स्कूल किस तरह खोले जाएंगे और बच्चों को ऑनलाइन के माध्यम से कैसे पढ़ाना है. इसके बारे में 10 अगस्त को एक मीटिंग करके तय किया जाएगा. उधर स्कूल मैनेजमेंट का कहना है कि वो स्कूल को खोलने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से बनाई गई गाइडलाइन का पालन करेंगे. साथ ही उनसे ये भी पूछेंगे कि वो किस तरह के और नियमों का पालन करें, जिससे वायरस का संक्रमण न फैले और बच्चों को किसी तरह से उसका नुकसान न हो.

#दक्षिण अफ्रीका: ट्रेड मिनिस्टर संक्रमित
दक्षिण अफ्रीका के ट्रेड मिनिस्टर इब्राहिम पटेल संक्रमित पाए गए हैं. वे देश में संक्रमित होने वाले चौथे मंत्री हैं. कैबिनेट की प्रवक्ता फुमला विलियम्स ने कहा कि मिनिस्टर इब्राहिम ठीक है. वो पॉजिटिव पाए जाने के बाद सेल्फ क्वारैंटाइन हो गए हैं. वे घर से अपना काम जारी रखेंगे. जो लोग मिनिस्टर के संपर्क में आए थे वे भी सेल्फ क्वारैंटाइन हो गए हैं. सभी को अपना टेस्ट कराने के लिए कहा गया है.


#श्रीलंका: क्वारैंटाइन हुए लोगों को पहले वोट डालने का मौका मिलेगाश्रीलंका में संक्रमित होने के बाद सेल्फ क्वारैंटाइन हुए या क्वारैंटाइन किए गए लोगों को पहले वोटिंग करने का मौका मिलेगा. यहां संसदीय चुनाव के लिए 5 अगस्त का समय तय है. हालांकि, क्वारैंटाइन लोगों के लिए 31 जुलाई को ही वोटिंग कराई जाएगी. चुनाव आयोग के चेयरमैन महिंदा देशप्रिय ने रविवार को इसकी जानकारी दी.


#हर पांच हफ्ते में 10 लाख से ज्यादा मामले: WHO
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को कहा कि पांच हफ्तों में हर हफ्ते दुनिया में 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आए. 24 जुलाई को सिर्फ एक दिन में ही 2 लाख 80 हजार मामले सामने आए. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, दुनिया के ज्यादातर देश इससे प्रभावित हैं. हालांकि, ज्यादा आबादी वाले देशों में इससे ज्यादा नुकसान हुआ है. ब्राजील और भारत ने एक दिन में मामलों में रिकार्ड बढ़ोतरी होने की पुष्टि की है.

#वियतनाम के दा नांग में दूसरा मामला सामने आने के बाद बार, पार्क बंद
वियतनाम ने कोविड-19 का दूसरा मरीज मिलने के बाद अपने सबसे लोकप्रिय समुद्र तट स्थलों में से एक पर रविवार को फिर से प्रतिबंध लगा दिया. देश में पिछले करीब तीन महीनों में स्थानीय स्तर पर संक्रमण का यह पहला मामला है. मध्य वियतनाम में दा नांग के अधिकारियों ने सार्वजनिक स्थानों के साथ ही खेल, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों में 30 से अधिक लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध लगाया दिया है. थीम पार्क, ब्यूटी सैलून, बार और क्लबों को बंद करने का आदेश दिया गया है.लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने और नियमित तौर पर हाथ धोते रहने की सलाह दी गई है.

रविवार को 61 वर्षीय शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई थी और इससे एक दिन पहले 57 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. दोनों की हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है. हालांकि, स्वास्थ्य कर्मी दोनों व्यक्तियों के बीच किसी तरह के संपर्क को स्थापित नहीं कर पा रहे हैं न ही संक्रमण का स्रोत पता लगा रहे हैं. ऐसी खबरे हैं कि दोनों ने पिछले महीने शहर से बाहर की यात्रा नहीं की है. संक्रमण के नये मामले सामने आने के बाद वियतनाम में कुल मामले 418 हो गए हैं जबकि मौत किसी की भी नहीं हुई है.

#सिंगापुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 481 नए मामले, सभी विदेशी नागरिक
सिंगापुर में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 481 नए मामले सामने आए और इसी के साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़ कर 50,369 हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने कहा कि नए मामलों में 476 प्रवासी कामगार है जो कि डॉरमेट्रीज में रहते हैं. वहीं पांच सामुदायिक स्तर पर संक्रमण के मामले हैं और ये भी कामकाजी पास धारक विदेशी नागरिक हैं. मंत्रालय ने बताया कि चार मामले बाहर से आए लोगों से जुड़े हैं जिन्हें यहां आने पर घरों में रहने के नोटिस जारी किए गए थे.

एमओएच ने बृहस्पतिवार को कहा था कि एक सप्ताह में समुदाय में संक्रमण के नए मामलों की औसत दैनिक संख्या में कमी आई है. इसबीच शनिवार को बाहर से आए जिन छह लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी उनमें से दो यहां के स्थाई निवासी हैं इनमें से एक 12 जुलाई को भारत से और एक 10 जुलाई को ब्रिटेन से लौटा था. इनमें अलावा शेष चार मरीज स्वतंत्र पास धारक है जो 11 जुलाई से 13 जुलाई के बीच भारत से लौटे हैं. इनमें एक तीन साल का बच्चा भी शामिल है और उसमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे. इसबीच संडे टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार सिंगापुर में कोविड-19 टीके का मनुष्यों पर परीक्षण इसी सप्ताह शुरू हो सकता है. जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के 108 स्वस्थ स्वयंसेवियों को लिया जाएगा. इन लोगों को ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल तथा अमेरिकी दवा कंपनी आर्कटुरुस थेरेप्टिक्स द्वारा बनाया गया टीका लगाया जाएगा.

#नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण से भारतीय कारोबारी की मौत
नेपाल में 65 वर्षीय भारतीय नागरिक की कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के एक दिन बाद ही मौत हो गई. मीडिया में आई एक खबर में यह बात कही गई है. 'माय रिपब्लिका' की खबर के अनुसार नेपाल के बीरगंज में कारोबार करने वाला यह व्यक्ति मधुमेह और हृदय संबंधी बीमारी से पीड़ित था। शनिवार को उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. खबर में कहा गया है, 'शनिवार को उसका रैपिड डाइग्नोस्टिक टेस्ट (आरडीटी) किया गया था, जिसमें कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई. हालांकि उसकी पीसीआर जांच की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है.'

#पाकिस्तान में कोविड-19 के 1,226 नये मामले सामने आए
पाकिस्तान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,226 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,73,112 हो गए. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 35 मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या 5,882 पर पहुंच गई है. मंत्रालय ने कहा कि कुल 1,267 मरीजों की हालत नाजुक बनी हुई है. संक्रमण के कुल मामलों में सबसे अधिक 1,17,598 मामले सिंध में हैं। इसके बाद पंजाब में 91,901, खैबर-पख्तूनख्वा में 33,220, इस्लामाबाद में 14,841, बलोचिस्तान में 11,578, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,023 और गिलगित-बाल्तिस्तान में 1,952 मामले हैं. उसने बताया कि देश भर में करीब 2,37,434 लोग बीमारी से स्वस्थ हो चुके हैं. मंत्रालय ने कहा कि अब तक देश में 18,68,180 जांच की गईं, जिनमें से 23,354 नमूनों की पिछले 24 घंटे में जांच हुई.

#ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में 10 और लोगों की मौत, 459 मामले आए सामने
ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में सर्वाधिक 10 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 459 नए मामले सामने आए. राज्य के प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज ने बताया कि सात पुरुषों और तीन महिलाओं की मौत हो गई इनमें एक व्यक्ति की आयु 50 वर्ष से कम है और वह ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 से जान गंवाने वाला सबसे कम उम्र का व्यक्ति है. राज्य में संक्रमण के 459 नए मामले सामने आए.

राज्य में इस संक्रमण से अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि ऑस्ट्रेलिया में कुल 155 लोग इस वायरस के कारण मारे जा चुके हैं। विक्टोरिया में कुल 228 संक्रमित लोग अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 42 लोग आईसीयू में हैं. ऑस्ट्रेलिया में करीब 14,000 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. विक्टोरिया में शनिवार को 42,973 नमूनों की जांच की गई. एंड्रयूज ने कहा कि वह मेलबर्न में लॉकडाउन बढ़ाने की योजना नहीं बना रहे हैं.

#कोविड-19 : ब्रिटेन ने स्पेन को सुरक्षित देशों की सूची से हटाया
ब्रिटेन ने लोगों को स्पेन की यात्रा न करने की सलाह दी है और कोविड-19 के मामले बढ़ने के बाद स्पेन को यात्रा के लिहाज से सुरक्षित देशों की सूची से हटा दिया है. परिवहन विभाग ने शनिवार देर शाम एक बयान जारी कर चेतावनी दी कि स्पेन में छुट्टियां बिताकर लौट रहे व्यक्तियों को खुद को पृथक-वास में रखना होगा. विभाग ने एक बयान में कहा, 'संक्रमित मामलों के स्तर पर पिछले हफ्ते से लेकर अब तक हुए बदलाव के बाद स्पेन को उन देशों की सूची से हटा दिया गया है जहां से ब्रिटेन पहुंचने पर लोगों को खुद को पृथक करने की आवश्यकता नहीं होती थी.' पहले से ही स्पेन में छुट्टियां मना रहे लोगों से अपने देश लौटने का अनुरोध किया जा रहा है.

स्पेन में पिछले दो दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 900 से अधिक नए मामले सामने आए है. अधिकारियों ने आगाह किया है कि देश में संक्रमण के प्रकोप का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. स्पेन में इस वैश्विक महामारी से 28,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. सरकार ने कहा, 'जन स्वास्थ्य की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और हमें ब्रिटेन में किसी संभावित प्रसार को रोकने के लिए यह फैसला लेना पड़ा.' ब्रिटेन यूरोप में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देश है. यहां इस संक्रामक रोग ने 45,800 से अधिक लोगों की जान ले ली है.

#उत्तर कोरिया ने केसोंग शहर में लगाया लॉकडाउन
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई सीमा के पास केसोंग शहर में पूरी तरह से लॉकडाउन लागू करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि 'यह क्रूर वायरस' देश में घुस गया है. सरकारी मीडिया ने रविवार को बताया कि एक व्यक्ति में कोविड-19 के संदिग्ध लक्षण पाए गए हैं. अगर इस व्यक्ति को आधिकारिक रूप से संक्रमित घोषित किया जाता है तो यह उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का पहला पुष्ट मामला होगा. उत्तर कोरिया लगातार यह कहता रहा है कि उसके देश में संक्रमण का एक भी मामला नहीं है. हालांकि विदेशी विशेषज्ञ उसके इस दावे पर सवाल उठाते रहे हैं.

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि लॉकडाउन की घोषणा शुक्रवार दोपहर को की गई. यह संदिग्ध मामला ऐसे शख्स का है जो बरसों पहले दक्षिण कोरिया भाग गया था और गत सप्ताह गैरकानूनी रूप से सीमा पार कर उत्तर कोरिया में घुसा. केसीएनए ने बताया कि जांच से पता चलता है कि यह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है. उसने बताया कि संदिग्ध मरीज और पिछले पांच दिनों में केसोंग में उसके संपर्क में आए लोगों को पृथक-वास में रखा गया है. वायरस विरोधी प्रयासों को 'राष्ट्रीय अस्तित्व का मामला' बताते हुए उत्तर कोरिया ने इस साल की शुरुआत में सभी सीमाओं को बंद कर दिया था, विदेशी पर्यटकों पर पाबंदी लगा दी थी और स्वास्थ्य कर्मियों से किसी भी व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उसे पृथक-वास में रखने को कहा गया था.

बहरहाल केसोंग में लगाया गया लॉकडाउन देश में पहला ऐसा कदम है जो इस संक्रमण को रोकने के लिए उठाया गया है. विदेशी विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस फैलने के गंभीर नतीजे हो सकते हैं, क्योंकि उसकी स्वास्थ्य व्यवस्था बहुत जर्जर है और उसके पास चिकित्सा सामान का अभाव है. करीब 2,00,000 लोगों की आबादी वाला केसोंग शहर दक्षिण कोरिया के साथ लगती सीमा के उत्तर में स्थित है. केसीएनए के अनुसार शनिवार को पोलितब्यूरो की आपात बैठक में किम ने केसोंग इलाके में आपात स्थिति की घोषणा भी की. उसने किम के हवाले से कहा, 'यह एक गंभीर स्थिति है, जिसमें क्रूर वायरस के देश में प्रवेश करने की आशंका है.' एजेंसी ने बताया कि किम ने कहा कि उन्होंने '24 जुलाई के बाद से केसोंग शहर को पूरी तरह बंद करके और हर जिले एवं क्षेत्र का एक-दूसरे से संपर्क समाप्त करके रोकथाम संबंधी कदम उठाया है.' बैठक में सीमावर्ती इलाके पर सुरक्षाकर्मियों की चूक पर भी चर्चा की गई, जिसके चलते संदिग्ध मरीज सीमा पार करके उत्तर कोरिया में घुसा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading