दुनिया में कोरोना: अमेरिका के तीन राज्यों में एक दिन में आए 25000 नए केस

दुनिया में कोरोना: अमेरिका के तीन राज्यों में एक दिन में आए 25000 नए केस
कोरोना से बीते 24 घंटे में 5800 मौतें हुईं

अमेरिका के अरिजोना, टेक्सास, फ्लोरिडा (Arizona, Texas, Florida) में एक दिन में कुल 25,000 नए मामले सामने आए हैं. टेक्सास में 15 जुलाई को संक्रमण के रिकॉर्ड 10,800 नए मामले सामने आए

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 16, 2020, 11:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) अब हर दिन नए रिकॉर्ड कायम कर रहा है. बुधवार को दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के 2 लाख 34 हज़ार नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 1 करोड़ 36 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटों में संक्रमण से 5800 लोगों की मौत हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 5 लाख 86 हज़ार पहुंच गया है. अमेरिका (US) में 71 हज़ार, ब्राजील (Brazil) में 39 हज़ार, भारत (India) में 32 हज़ार और साउथ अफ्रीका (South Africa) में 12 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को कहा कि चीन में कोरोना को लेकर डब्ल्यूएचओ की जांच सच पर पर्दा डालने जैसा है.

#अमेरिका के तीन राज्यों में एक दिन में आए 25000 नए केस

अमेरिका के अरिजोना, टेक्सास, फ्लोरिडा में एक दिन में कुल 25,000 नए मामले सामने आए हैं. अलबामा में कोविड-19 से एक दिन में 40 लोगों की जान जाने के बाद मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया. टेक्सास में 15 जुलाई को संक्रमण के रिकॉर्ड 10,800 नए मामले सामने आए, जहां रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग अबॉट लगातार मुंह ढकने पर जोर दे रहे हैं ताकि एक और लॉकडाउन से बचा जा सके. वहीं न्यूयॉर्क में गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने वायरस से निपटने के उपाय और कठोर कर दिए हैं. उन्होंने 22 राज्यों की सूची जारी है, जहां से यहां आने वाले लोगों को 14 दिन के लिए पृथक रहना अनिवार्य होगा. इन राज्यों से आने वाले लोगों के 'ट्रेसिंग' फॉर्म ना भरने पर 2,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा.



#कोविड-19 ब्रिटेन में 6.5 लाख लोगों की नौकरी गई
ब्रिटेन में कोरोना वायरस महामारी के चलते काफी संख्या में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऑफिस ऑफ नेशनल स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों से पता चला है कि देश में मार्च से जून महीने के दौरान 6,49,000 लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. इस आंकडों में साफ बताया कि यह सभी कर्मचारी पेरोल पर थे. ओएनएस ने जारी किए आंकडों में मेट्रो न्यूजपेपर द्वारा का हवाला देते हुए बताया कि इसके अतिरिक्त 74,000 लोगों की नौकरी आखिरी महीने में कोरोना संकट के चलते गई.

#कोविड-19: चीन अर्थव्यवस्था में एक दशक में सबसे ज्यादा गिरावट

चीन को भी आर्थिक मंदी का शिकार होना पड़ा. हालांकि अब चीन से खबर आ रही है कि उसकी अर्थव्यवस्था लॉकडाउन के खोले जाने के बाद 3.2 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रही है. यह आंकड़ा अप्रैल से जून तक के महीनों की है. पिछले तीन महीने के दौरान चीन की अर्थव्यवस्था का आलम यह रहा है कि बीते एक दशक में यह सबसे कम दर से बढ़ रही थी. हालांकि यह आंकड़ा बताता है कि चीन के लोग अभी भी अपने अपने घरों में रहना पसंद कर रहे हैं और वे पैसा खर्च करने से कतरा रहे हैं.

#चीन में छह महीने बाद खुलने जा रहे हैं सिनेमाघर
कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत चीन से हुई थी और आज की तारीख़ में चीन उन कुछ एक देशों में से हैं जिन्होंने अपने यहां संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया है. चीन की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे ही सही लेकिन पटरी पर लौट रही है और जन-जीवन भी सामान्य होने की दिशा में बढ़ रहा है. चीन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी की एक ख़बर के मुताबिक़, इसी क्रम में चीन आने वाले दिनों में सिनेमाघर को खोलने की योजना बना रहा है. संभव है कि 20 जुलाई से कुछ सिनेमाघरों को खोल दिया जाए. जनवरी महीने से ही देशभर के सभी सिनेमाघर बंद हैं. हालांकि अब जबकि लगभग छह महीने बाद सिनेमाघरों को खोलने की योजना है तो भी सावधानी बरतते हुए सिर्फ़ उन जगहों पर ही इसकी अनुमति होगी जहां संक्रमण का ख़तरा कम है.

#पाकिस्तान में संक्रमण के दो हज़ार नए मामले, 40 लोगों की संक्रमण से मौत
पाकिस्तान नेशनल कमांड एंड आपरेशन्स सेंटर ने पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के ताज़ा आंकड़े जारी किये हैं. बीते 24 घंटे में पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2145 नए मामले सामने आए हैं. साथ 40 लोगों की मौत की भी पुष्टि हुई है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक़, पाकिस्तान में संक्रमण के 257,914 मामले हैं और अभी तक 178,737 लोग ठीक हो चुके हैं. बीते दिन पाकिस्तान में 24 हज़ार से अधिक लोगों का टेस्ट किया गया. पूरे पाकिस्तान में कोरोना मरीज़ों के लिए 1825 वेंटिलेटर्स की सुविधा है लेकिन चालू हालत में 330 ही हैं. पाकिस्तान में कोरोना मरीज़ों के लिए 733 अस्पतालों की व्यवस्था है.

#मुंह में छाले होना भी कोरोना के लक्षण
स्पेन के वैज्ञानिकों ने बताया है कि मुंह में छाले होना या त्वचा पर चकत्ते पड़ना भी कोरोनावायरस से संक्रमित होने का लक्षण हो सकता है. जामा डर्मेटोलॉजी जर्नल में इस स्टडी को पब्लिश किया गया है। इसके मुताबिक स्पेन में हुए एक अध्ययन में 21 मरीजों में कोविड-19 के साथ त्वचा पर लाल चकत्ते भी मिले। इसमें, छह मरीजों के मुंह में छाले या दाने थे। हालांकि, अभी यह शुरुआती अध्ययन है। कुछ सटीक कहने के लिए बड़े अध्ययन की जरूरत है। स्पेन में 24 घंटे में संक्रमण के 390 नए मामले सामने आए हैं। यहां 3 लाख से ज्यादा संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 28 हजार से ज्यादा की जान जा चुकी है।

# ट्रंप ने ट्वीट किया- वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार शाम ट्वीट किया कि वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर. हालांकि इसके आगे उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी. इससे पहले बुधवार को ही अमेरिकी फार्मा कम्पनी मॉडर्ना ने 27 जुलाई से वैक्सीन (mRNA-1273) के तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने के बारे में बताया था. ट्रंप का ट्वीट इसी से जोड़कर देखा जा रहा है.

#जॉनसन ने कोविड-19 से निपटने को लेकर स्वतंत्र जांच कराने का वादा किया
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को वादा किया कि वह कोविड-19 से सरकार के निपटने को लेकर निकट भविष्य में स्वतंत्र जांच कराएंगे. हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रधानमंत्री के साप्ताहिक प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान जॉनसन ने पहली बार जांच कराने की प्रतिबद्धता व्यक्त की, जबकि इससे पहले वह तत्काल जांच की विपक्ष की मांग को खारिज कर चुके हैं. जॉनसन ने संसद में कहा, 'मुझे नहीं लगता कि अभी महामारी से लड़ने के बीच में अधिकारियों को जांच में लगाने का सही समय है.'

उन्होंने कहा, 'लेकिन नि:संदेह महामारी से हम भविष्य में सबक सीखेंगे और निश्चित तौर पर हम इस बारे में जांच कराएंगे कि असल में क्या हुआ.' उनकी यह टिप्पणी तब आई जब लिबरल डेमोक्रैट पार्टी के कार्यवाहक नेता सर एड डेवी ने हाउस ऑफ कॉमन्स में उनसे इस बारे में प्रश्न किया. डेवी ने कहा, 'इस प्रधानमंत्री के तहत विश्व में हमने विश्व में सर्वाधिक खराब मृत्यु दरों में से एक और स्वास्थ्य एवं देखभाल कर्मियों के मामले में यूरोप की सबसे खराब मृत्यु दर देखी है.'

#कनाडा-मैक्सिको ने यूएस से लगे बॉर्डर को 21 अगस्त तक सील किया
कनाडा और मैक्सिको ने अमेरिका से सटी सीमा पर लगाई गई पाबंदियां 21 अगस्त तक बढ़ा दी है. अब अगले एक महीने तक इन दोनों से अमेरिका के बीच कोई भी गैर-जरूरी यात्रा नहीं कर सकेगा. दोनों देशों ने अमेरिका में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया है. मैक्सिको में बुधवार को 7 हजार 51 नए मामले सामने आए और 836 लोगों की मौत हुई. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब यहां संक्रमितों की संख्या 3 लाख 11 हजार 486 हो गई है. यहां अब तक 36 हजार 327 लोगों की जान गई है.

#श्रीलंका में कोविड-19 के करीब आधे मामलों के लिए जिम्मेदार व्यक्ति ने रखा पक्ष
श्रीलंका में कोविड-19 के सामने आए 2,600 से अधिक मामलों में से आधे के लिए प्रशासन ने एक ही व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि, महीनों तक गुमनामी में रहने वाले इस शख्स का नाम प्रसाद दिनेश है और वह पहली बार सभी के सामने आया है. राज्य खुफिया सेवा के सहायक निदेशक प्रक्रमा डी सिल्वा ने बताया कि राष्ट्रपति पद पर गोटबाया राजपक्षे जब पिछले साल निर्वाचित हुए तो उन्होंने खुफिया सेवा में एक स्वास्थ्य इकाई बनाई और कोविड-19 का पहला मामला सामने आने के साथ यह इकाई सक्रिय हो गई.

उन्होंने बताया कि खुफिया अधिकारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पुलिस अधिकारी और सैन्यकर्मी एक साथ मिलकर कोरोना वायरस से संक्रमितों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाते थे और उन्हें सेना द्वारा संचालित पृथकवास केंद्र भेजते थे. दिनेश (33) के अप्रैल में कोविड-19 का मरीज होने की पुष्टि हुई जिसके बाद नौसैनिकों ने उसके गांव में छापा मारा और उसके संपर्क में आए लोगों को पृथकवास में जाने को मजबूर किया, लेकिन साथ ही आरोप लगाया कि दिनेश की वजह से और 1,100 लोग संक्रमित हुए हैं.

इन मामलों को सार्वजनिक रूप से घोषित किया गया और केवल एक मरीज से संक्रमण का संबंध जोड़ा गया. सरकारी अधिकारी दिनेश का उल्लेख ‘मरीज संख्या 206’ के रूप में करते हैं और टेलीविजन एवं सोशल मीडिया पर कम से कम तीन संक्रमण केंद्रों और 900 नौसैनिकों के संक्रमित होने के लिए दिनेश को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं क्योंकि ये नौसैनिक राजधानी कोलंबो से 19 किलोमीटर उत्तर स्थित छोटे से कस्बे जा इला में कार्रवाई के बाद संक्रमित हुए थे.

#बांग्लादेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,533 नए मामले
बांग्लादेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,533 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या देश में 1,93,590 हो गई. द डेली स्टार की खबर के अनुसार नए मामले सामने आने के बाद अधिकारियों ने कहा कि देश में संक्रमण की दर 25.23 फीसदी है. स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की ओर से आंकड़ों का हवाला देते हुए खबर में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में बांग्लादेश में 3,553 नए मामले सामने आए हैं. संक्रमण दर 25.23 फीसदी है और कुल संक्रमितों की संख्या देश में 1,93,590 है. खबर के अनुसार कोरोना वायरस मामलों के संबंध में बांग्लादेश दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में 17वें स्थान पर है। देश में 33 लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2,457 हो गई.

#सिंगापुर में कोरोना वायरस के 249 नए मामले
सिंगापुर में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 249 नए मामले सामने आये हैं, जिससे संक्रमितों की कुल संख्या 46,878 पहुंच गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि नए 249 मामलों में से 233 विदेशी श्रमिक हैं. 249 नए मामलों का पता चलने के साथ सिंगापुर में कोविड-19 मामले का आँकड़ा अब 46,878 पहुंच गया है. सिंगापुर में मंगलवार को कोरोना वायरस के कारण 62 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे देश में मृतकों की संख्या 27 हो गई. मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के 42,723 मरीज बीमारी से उबर चुके हैं.

#नेपाल में कोविड-19 के 116 नये मामले
नेपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 116 नये मामले सामने आने से देश में इसकी कुल संख्या बढ़ कर बुधवार को 17,177 पहुंच गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. कोविड-19 से देश में अब तक 38 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में इस रोग से पूरी तरह से उबरने के बाद 697 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई. देश में इस रोग से अब तक कुल 11,025 लोग उबर चुके हैं. संक्रमण मुक्त होने की दर 64.2 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज