दुनिया में कोरोना: 2 लाख 75 हज़ार नए केस मिले, WHO ने US को डांटा

दुनिया में कोरोना: 2 लाख 75 हज़ार नए केस मिले, WHO ने US को डांटा
गुरूवार को दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के 2 लाख 75 हजार नए केस मिले

दुनिया में गुरूवार को संक्रमण (Covid-19) के 2 लाख 75 हज़ार नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 1 करोड़ 56 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटों में संक्रमण (Coronavirus) से करीब 6300 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 6 लाख 35 हज़ार हो गयी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 24, 2020, 10:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका (US), ब्राजील (Brazil) और भारत (India) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए केसों के बढ़ने का सिलसिला जारी है. दुनिया में गुरूवार को संक्रमण (Covid-19) के 2 लाख 75 हज़ार नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 1 करोड़ 56 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटों में संक्रमण से करीब 6300 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 6 लाख 35 हज़ार हो गयी है. अमेरिका में 69 हज़ार, ब्राजील में 58 हज़ार और भारत में 48 हज़ार नए केस सामने आए हैं.

#इजराइल देगा कोरोना की जंग में भारत का साथ
भारत के साथ उत्कृष्ट रक्षा सहयोग और स्थिरता तथा शांति की साझा आकांक्षाओं पर जोर देते हुए इजराइल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री बेनी गेंट्ज ने शुक्रवार को उम्मीद जताई कि मजबूत द्विपक्षीय संबंध कोविड-19 महामारी से निपटने के दुनिया के प्रयासों में भी अहम योगदान देंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से टेलीफोन पर हुई बातचीत में गेंट्ज ने कोरोना वायरस संकट के बीच भी द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा दिये जाने का स्वागत किया. उन्होंने कहा, 'आज सुबह भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से हमारे दोनों देशों के बीच उत्कृष्ट रक्षा सहयोग तथा हमारे क्षेत्रों में स्थिरता एवं शांति के लिए हमारी साझा आकांक्षाओं पर बातचीत करके प्रसन्नता हुई.' गेंट्ज ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि अगले सप्ताह भारत पहुंच रहा इजराइली प्रतिनिधिमंडल कोविड-19 से लड़ने के वैश्विक प्रयासों में अहम योगदान देगा.' इससे पहले सिंह ने ट्वीट किया था कि उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग पर प्रगति की समीक्षा की और मौजूदा कोविड-19 के हालात पर भी चर्चा की. नयी दिल्ली में सरकार के सूत्रों ने बताया कि वार्ता में मुख्य रूप से दोनों देशों के बीच जारी रक्षा खरीद कार्यक्रम के तेजी से क्रियान्वयन तथा दोनों देशों के बीच समग्र रक्षा संबंधों के और अधिक विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया गया.

#संक्रमण को लेकर पुतिन और ट्रम्प में बातचीत
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को महामारी को लेकर फोन पर चर्चा की. दोनों ने इसे एक बड़ी चुनौती बताया है. पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने इसकी जानकारी दी. पुतिन ने ट्रम्प से कहा कि मॉस्को में महामारी से बिगड़े हालात अब काबू में आ रहे है. रूस में सिर्फ राजधानी मॉस्को में इसका असर सबसे ज्यादा हुआ है. वहीं, अमेरिका में संक्रमण का असर दुनिया में सबसे ज्यादा है.



#ब्रिटेन में दुकानों, सुपरमार्केट में अब मास्क लगाना अनिवार्य
ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक दिशा-निर्देशों के अनुसार इंग्लैंड में दुकानों, सुपरमार्केट, इनडोर शॉपिंग सेंटर और स्टेशन तथा हवाई अड्डों में शुक्रवार से मास्क लगाना अनिवार्य होगा. कोविड-19 से निपटने के लिए लगाई गई पाबंदियों में और ढील देने के साथ ही जारी किए नए दिशा-निर्देशों के तहत लोगों का मास्क लगाना, स्कार्फ या बन्डाना से मुंह और नाक ढकना अनिवार्य होगा. खाद्य पदार्थ खरीदते समय और कैफे या दुकानों से सामान लेते समय भी इन्हें लगाना अनिवार्य होगा. ब्रिटेन के स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) ने कहा, ''अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहां बैठकर खाने की व्यवस्था है तो आप खाने या पीने के लिए मास्क उतार सकते हैं." उसने कहा कि 11 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, दिव्यांग तथा सांस लेने में परेशानी या कोई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर भी मास्क लगाना अनिवार्य नहीं होगा.

#जर्मनी में स्लॉटर-हाउस के 30 स्टाफ संक्रमित
जर्मनी के विडनब्रुक शहर के एक स्लॉटर-हाउस में काम करने वाले 30 लोग संक्रमित मिले हैं. इससे पहले यहां 2 हजार लोग संक्रमित मिले थे. सभी को वापस भेज दिया गया था. गुरुवार को जब लॉकडाउन हटने के बाद ये काम पर पहुंचे तो 30 फिर से संक्रमित मिले. इन्हें दोबारा क्वारेंटाइन किया गया.

#तुर्की में संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार
तुर्की में पिछले 24 घंटों में 913 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 2 लाख 23 हजार 315 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री फहरेतिन कोका ने ट्वीट कर बताया कि अब तक 44 लाख 46 हजार 373 लोगों की जांच की जा चुकी है. वहीं 2 लाख 6 हजार 365 लोग ठीक हुए हैं। यहां 5563 मौतें हुई हैं. तुर्की में संक्रमण का पहला मामला 11 मार्च को सामने आया था.

#इराक: इंटरनेशनल फ्लाइट्स को मंजूरी
संक्रमण के बढ़ते मामलों के बावजूद इराक ने गुरुवार इंटरनेशनल फ्लाइट्स को दोबारा शुरू करने को मंजूरी दे दी. यहां के सिविल एविएशन डिपार्टमेंट ने कहा, 'बगदाद, बसरा और नजफ एयरपोर्ट पर विदेश जाने वाले लोगों की मांग बढ़ी है. इसे देखते हुए इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने की इजाजत दी जाती है.' देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 2361 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 2 हजार 226 हो गया है, वहीं 4122 मौतें हुई हैं. अब तक 69 हजार 405 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं.

#दक्षिण अफ्रीका में भी स्कूल बंद
दक्षिण अफ्रीका में संक्रमितों का आंकड़ा 4 लाख के पार हो गया है. राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने गुरुवार को कहा कि बढ़ते मामलों को देखते हुए कैबिनेट ने देश में सभी स्कूलों को अगले चार हफ्तों के लिए बंद करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेजों में मौजूदा एकेडमिक सेशन को 2021 बढ़ाया जाएगा जिससे बच्चों की पढ़ाई पूरी की जा सके. हमने स्वास्थ्य और शिक्षा विशेषज्ञों के साथ चर्चा करने के बाद यह कदम उठाया है.

#इंग्लैंड में पुलिस को 'बल प्रयोग' करने का अधिकार
इंग्लैंड में शुक्रवार से सार्वजनिक जगहों पर फ़ेस मास्क पहनने को लेकर नई गाइडलाइन लागू हो रही है. नए दिशानिर्देशों के अनुसार अगर दुकानों पर जमा ग्राहकों ने फ़ेस मास्क नहीं पहना है तो पुलिस को 'उचित बल प्रयोग' करने का अधिकार दे दिया गया है. नए नियमों के तहत दुकानों, पोस्ट ऑफ़िस, बैंक, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और शॉपिंग सेंटर में लोगों को अपने मुंह और नाक को ढंक कर रखना होगा. 11 साल के कम के बच्चे, दुकानों पर काम करने वाले लोग और जिनके पास मास्क नहीं पहनने की कोई जायज़ वजह होगी, उन्हें इन नियमों में छूट दी गई है. पुलिस के अनुसार अधिकारियों को उनकी ड्यूटी के तहत ये सुनिश्चित करना होगा कि अगर कोई व्यक्ति बग़ैर मास्क के सार्वजनिक जगह पर है तो उनके पास उसकी जायज वजह होगी. दिशानिर्देश में कहा गया है कि पुलिस आख़िरी चारा के तौर पर मास्क नहीं पहने लोगों पर 100 पाउंड का जुर्माना लगा सकती है या फिर उन्हें गिरफ़्तार कर सकती है.

#WHO ने पोम्पिओ को फटकारा
विश्व स्वासथ्य संगठन के प्रमुख ने 'असत्य और अस्वीकार्य' टिप्पणियों को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को फटकार लगायी. वह मीडिया में आयी खबरों में लगाए गए आरोपों जैसे कि चीन ने डब्ल्यूएचओ के प्रमुख को 'खरीद' लिया है, पर प्रतिक्रिया दे रहे थे. विदेश मंत्री ने मंगलवार को लंदन में कहा था कि चीन के कारण डॉक्टर टेड्रोस गेब्रियेसस विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख बने हुए हैं.





गुरुवार को जिनेवा में पत्रकारों से बात करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने कहा, "उनका बयान ग़लत, अस्वीकार्य और बेबुनियाद है. इस वक़्त संगठन का सारा ध्यान इस बात पर केंद्रित है कि लोगों की जान कैसे बचाई जाए. इस तरह की टिप्पणियों से संगठन का ध्यान विचलित नहीं होगा.' पोम्पिओ की आलोचना करते हुए संस्था के महानिदेशक ने इस बात पर जोर दिया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्य ध्यान लोगों के जीवन की रक्षा करने में है. गौरतलब है कि इस सप्ताह की शुरुआत में लंदन में हुए एक कार्यक्रम में पोम्पिओ ने कथित रूप से कुछ टिप्पणियां की थीं, जिसे ब्रिटिश मीडिया ने प्रकाशित/प्रसारित किया.

#फ्रांस: 4 करोड़ मास्क बांटे जाएंगे
फ्रांस देश के गरीब लोगों के बीच 4 करोड़ मास्क बांटेगा. देश के स्वास्थ्य मंत्री ओलिविर वेरन ने बुधवार को इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि देश में मेडिकल खर्चे के लिए सरकारी सहायता पाने वाले सभी लोगों को मास्क दिए जाएंगे. ये मास्क धोए जा सकेंगे और इनका करीब 30 से ज्यादा बार इस्तेमाल किया जा सकेगा. देश में पिछले हफ्ते ही सभी इंडोर प्लेसेज पर मास्क लगाना जरूरी किया गया है.

#सिंगापुर में कोरोना वायरस के 354 नए मामले
सिंगापुर में गुरूवार को कोविड-19 के 354 नए मामले आए जिनमें से अधिकतर विदेशी नागरिक शामिल हैं. इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 49,098 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि नए मामलों में शयनगृहों में रह रहे 346 विदेशी कामगार शामिल हैं. नए मामलों में से आठ सामुदायिक मामले हैं, चार सिंगापुर नागरिक और स्थायी निवासी (विदेशी) हैं और चार कामगार पास धारक विदेशी शामिल हैं. मंत्रालय ने बताया पांच मामले आयातित हैं. इन मरीजों को सिंगापुर पहुंचने पर घर पर पृथक-वास के लिए कहा गया. देशभर में अब कोरोना वायरस के मामले 49,098 पर पहुंच गए हैं.

मंत्रालय ने बताया कि देशभर के अस्पतालों में 150 मरीजों का इलाज चल रहा है, 3,772 अन्य पृथक हैं और उनकी विभिन्न सामुदायिक केंद्रों में देखरेख की जा रही है. अस्पतालों और सामुदायिक पृथक केंद्रों से बुधवार को 211 और मरीजों को छुट्टी दिए जाने के साथ इस संक्रामक रोग से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 44,795 हो गई है. सिंगापुर में व्यापारिक प्रतिष्ठानों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. सिंगापुर पर्यटन बोर्ड (एसटीबी) ने मंगलवार को घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान शुरू किया. यह अभियान ऐसे समय में शुरू किया गया है जब महामारी के कारण सिंगापुर आने वाले पर्यटकों की संख्या में गिरावट आयी है.

#जापान में कोरोना वायरस के 366 नये मामले आये सामने
जापान में कोरोना वायरस के 366 नये मरीज सामने आये हैं. साथ ही चार दिन का सप्ताहांत शुरू होने पर कई लोग पर्यटन संवर्धन अभियान पर निकले हैं जबकि इससे वायरस के और फैलने की आशंका है. महामारी आपात के समापन पर मई के आखिर तक यहां कोविड-19 के मामलों में गिरावट आयी थी लेकिन जून के आखिर से मामले बढ़ने लगे और जुलाई के पहले तीन सप्ताह में ये बढ़कर तीन गुणा हो गये. अभी तक देश में कोरोना वायरस के 10,420 सत्यापित मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 327 मरीजों की जान जा चुकी है. तोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके ने स्थानीय लेागों से सप्ताहांत पर यथासंभव घरों में ही रहने और शहर से बाहर गैर जरूरी यात्राओं पर नहीं जाने का आह्वान किया है. हालांकि प्रधानमंत्री शिंजो आबे की सरकार ‘गो टू’ पर्यटन संवर्धन अभियान पर आगे बढ़ चुकी हे जिससे फिलहाल तोक्यो को अलग रखा गया है.

#बोलीविया में सैकड़ों संदिग्ध मरीजों के शव बरामद हुए
दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया के बड़े शहरों में पुलिस ने घरों, वाहनों और कुछ मामलों में सड़कों पर से कोविड-19 के सैकड़ों संदिग्ध मरीजों के शव बरामद किये हैं. देश के शहरों में अस्पताल कोविड-19 के मरीजों से भरे हुए हैं और वहां स्वास्थ्य कर्मियों की कमी है. अस्पतालों के दरवाजे बंद हैं और उनपर लगे बोर्ड पर लिखा है, 'जगह खाली नहीं है.' इस हफ्ते और अधिक स्तब्ध करने वाले खबरें आई. दरअसल, पुलिस ने कहा कि उन्होंने ला पाज, और बोलीविया के सबसे बड़े शहर सांता क्रुज से पांच दिनों में 420 शव बरामद किये हैं. इनमें से 80 से 90 प्रतिशत की मौत कोविड-19 से हुई है.

समाजशास्त्री रेंजो अब्रीजेज ने कहा, 'महामारी ने सरकार की प्रतिक्रिया क्षमता को संकट में डाल दिया है.' वहीं, बोलीविया की सरकार ने कहा है कि अगस्त तक कोरेाना वायरस के मामलों के चरम पर पहुंचने की उम्मीद नहीं है. लातीन अमेरिका के सबसे गरीब देशों में शामिल बोलीविया में लोगों के बीच हताशा बढ़ती जा रही है. पिछले साल राष्ट्रपति इवो मोरेल्स को अपदस्थ किये के बाद देश राजनीतिक उथल-पुथल का पहले से सामना कर रहा है. लोकतंत्र को संकट में पड़ने से बचाने के लिये सितंबर में चुनाव कराने की योजना है, लेकिन महामारी के तेजी से फैलने के कारण चुनाव हो पाने पर संदेह बढ़ता जा रहा है। बोलीविया के आठ राजनीतिक दलों में छह दल चुनाव टाले जाने के पक्ष में हैं.

कुछ अंत्येष्टि स्थलों ने बड़ी संख्या में शव लाये जाने पर अधिक कर्मचारी नियुक्त किये हैं जबकि राजधानी ला पाज स्थित मुख्य कब्रगाह में शवों को दफनाने के लिये मृतकों के परिजनों को प्रतिदिन कतार में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. कब्रगाह में कम जगह होने के कारण मेयर कार्यालय ने सिर्फ नगर निगम क्षेत्र के लोगों के शवों को ही दफनाने की अनुमति दी है. इसके लिये 100 डॉलर से अधिक शुल्क लिया जा रहा है, जो कि बोलीविया के किसी भी आम आदमी के लिये एक बड़ी रकम है.

#वैज्ञानिकों ने पता लगाया, कोरोना वायरस किस तरह बदल रहा है रूप
वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में पता लगाया है कि नए कोरोना वायरस का कुछ उत्परिवर्तन मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली से संबंधित उस प्रोटीन से दिशा-निर्देशित होता है जो इसे कमजोर करने में सहायक है, लेकिन वायरस इसके खिलाफ फिर उठ खड़ा होता है. यह खोज कोविड-19 के खात्मे के लिए नए टीके तैयार करने में मददगार हो सकती है. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के एलन राइस सहित अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि जब सभी जीवधारी उत्परिवर्तन (रूप में बदलाव) करते हैं तो यह प्रक्रिया सामान्य तौर पर आकस्मिक होती है.

अध्ययन में कहा गया है कि लेकिन कोरोना वायरस के मामले में हो सकता है कि उत्परिवर्तन की प्रक्रिया आकस्मिक न हो तथा मानव इसे कमजोर करने के लिए रक्षा तंत्र के रूप में उत्परिवर्तित कर रहे हैं. नव-कोरोना वायरस सार्स-कोव-2 से संबंधित अध्ययन पत्रिका ‘मॉलीक्यूलर बॉयलॉजी एंड इवोल्यूशन’ में प्रकाशित हुआ है. वैज्ञानिकों ने विश्वभर से 15,000 से अधिक वायरस जीनोम का आकलन किया तथा 6,000 से अधिक उत्परिवर्तनों की पहचान की. यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के मिलनर सेंटर फॉर इवोल्यून के निदेशक लॉरेंस हर्स्ट ने कहा, 'हम वायरस का उत्परिवर्तन कर इसपर हमला कर रहे हैं.' अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि उद्विकास के क्रम में प्राकृतिक चयन या ‘योग्यतम की जीत’ के सिद्धांत के तहत कोरोना वायरस उत्परिवर्तन प्रक्रिया के खिलाफ फिर उठ खड़ा होता है. यह खोज कोविड-19 के खिलाफ नए टीके बनाने में मददगार हो सकती है.

#पाकिस्तान में कोविड-19 के 1,763 नए मामले सामने आए
पाकिस्तान में गुरूवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,763 मामले सामने आए जिसके बाद देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,69,191 हो गई. पिछले 24 घंटों में इस संक्रमण के कारण 32 और मरीजों की मौत हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. संक्रमण के कुल मामलों में से 213,175 मरीज ठीक हो चुके हैं और इस महामारी से 5,709 मरीजों की मौत हो चुकी है. मंत्रालय के अनुसार सिंध में संक्रमण के 1,15,213 मामले, पंजाब में 91,129, खैबर पख्तूनख्वा में 32,753, इस्लामाबाद में 14,722, बलूचिस्तान में 11,517, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 1,961 और गिलगित बल्तिस्तान में 1,896 मामले सामने आ चुके हैं. मंत्रालय ने कहा कि प्राधिकारियों ने पिछले चौबीस घंटे में 22,408 नमूनों की कोरोना वायरस जांच की और अब तक कुल 1,799,290 नमूनों की जांच की जा चुकी है.

#कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर ट्रंप ने की मदद की घोषणा
कोविड-19 के मामले बढ़ने से नर्सिंग होम में मरीजों की मौत की आशंकाओं के मद्देनजर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महामारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य केंद्रों को पांच अरब डॉलर की मदद देने की घोषणा की है. यह कदम राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन द्वारा पारिवारिक देखभाल योजना की घोषणा के बाद उठाया गया है. बाइडेन की योजना का उद्देश्य बुजुर्गों के लिए संस्थागत देखभाल के विकल्पों का विस्तार करना और सब्सिडी देना है.

ट्रंप और बाइडेन आगामी राष्ट्रपति चुनावों में देश के वरिष्ठ नागरिकों का समर्थन और वोट पाने का प्रयास कर रहे हैं. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा, 'मैं हर वरिष्ठ नागरिक को मदद और उम्मीद का संदेश देना चाहता हूं.' उन्होंने कहा, 'आशा की किरण दिखनी शुरु हो गई है और हम जल्द ही सफल हो जाएंगे.' बुधवार को घोषित पांच अरब डॉलर की निधि उस पैकेज का हिस्सा है जिसमें नर्सिंग होम के कर्मियों की जांच, कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सुविधाओं की साप्ताहिक सूची और नर्सिंग होम को अतिरिक्त प्रशिक्षण और समर्थन देना शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading