डेनमार्क-नॉर्वे में खोले जाएंगे बॉर्डर, ऑस्ट्रिया में मास्क जरूरी नहीं

डेनमार्क-नॉर्वे में खोले जाएंगे बॉर्डर, ऑस्ट्रिया में मास्क जरूरी नहीं
डेनमार्क और नॉर्वे ने अपने बॉर्डर खोलने का फैसला किया है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों (restriction) में कुछ देशों ने छूट देनी शुरू कर दी है. डेनमार्क और नॉर्वे ने अपने बॉर्डर खोलने का फैसला किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका (US) में कुछ दिन मामलों में कमी आने के बाद कोरोना संक्रमण (Coronavirus) ने फिर रफ़्तार पकड़ ली है. अमेरिका के आलावा ब्राजील (Brazil), रूस (Russia) और भारत (India) भी इसके हॉटस्पॉट बने हुए हैं. गुरूवार को दुनिया भर में संक्रमण के 1,16,300 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 60 लाख के करीब पहुंच गयी है. बीते 25 घंटे में संक्रमण से 5000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी जिससे कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 3,61,500 हो गया है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की कुल संख्या एक लाख 1337 हो गई है. संक्रमितों की सबसे ज़्यादा संख्या अमेरिका में है. यहां कुल संक्रमित 17 लाख 12 हज़ार 816 हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर ब्राज़ील है, जहां क़रीब चार लाख 12 हज़ार लोग संक्रमित हैं. तीसरे नंबर पर रूस है. यहां लगभग तीन लाख 80 हज़ार लोग संक्रमित है हैं.

#कोरोना की 99 फीसदी कारगर वैक्सीन बनाने का दावा, 10 करोड़ डोज होंगे तैयार
वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस में 99 फीसदी कारगर वैक्सीन बनाने का दावा किया है. इस वैक्सीन के करीब 10 करोड़ डोज बनाने की तैयारी चल रही है. बीजिंग की एक बॉयोटेक कंपनी सिनोवैक ने वैक्सीन तैयार किया है. चीन में करीब 1 हजार से ज्यादा वॉलंटियर पर इसका ट्रायल चल रहा है. स्काई न्यूज के हवाले से कहा जा रहा है कि अब इस वैक्सीन का स्टेज 3 ट्रायल यूके में करने की तैयारी चल रही है. वैक्सीन बनाने वाले रिसर्चर से जब ये पूछा गया कि क्या ये वैक्सीन काम करेगी. इसके जवाब में रिसर्चर लुओ बैशन ने कहा कि ये 99 फीसदी तक कारगर साबित होगी.

#आतंकी संगठन ISIS ने कहा- खुदा ने आतंकियों के दुश्मनों को मारने के लिए कोरोना को भेजा
आतंकी संगठन ISIS की तरफ से कोरोना वायरस को लेकर हैरान करने वाला बयान आया है. ISIS ने अपने एक बयान में कहा है कि खुदा ने आतंकियों  के दुश्मनों को मारने के लिए धरती पर कोरोना वायरस को भेजा है. आतंकी संगठन ने कोरोना की बीमारी को खुदा की सजा बताया है. डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी संगठन ISIS ने कोरोना के संक्रमण को लेकर खुशी का इजहार किया है. एक सोशल मीडिया एकाउंट से आतंकी संगठन ने इस बारे में एक वीडियो अपलोड किया है. बताया जा रहा है कि ये वीडियो अबु हमजा अल कुरैशी की तरफ से अपलोड किया गया है. अबु हमजा खुद को ISIS का प्रवक्ता बताता है.



#कोरोना के इलाज में मलेरिया की दवा के इस्तेमाल पर 120 रिसर्चर ने दी हैरान करने वाली रिपोर्ट
कोरोना संक्रमितों के इलाज में एंटी मलेरिया ड्रग हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल को लेकर दुनियाभर के 120 रिसर्चर्स और मेडिकल प्रोफेशनल्स ने हैरान करने वाली रिपोर्ट दी है. इन लोगों ने लैंसेंट मेडिकल जर्नल को ओपन लेटर लिखा है और कई गंभीर सवाल खड़े किए हैं. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के कोरोना वायरस के मरीजों पर इस्तेमाल को लेकर एक ग्लोबल स्टडी की गई थी. इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस दवा के क्लीनिकल ट्रायल पर रोक लगा दी. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना के जिन मरीजों पर मलेरिया की दवा का इस्तेमाल किया गया, उनकी मृत्यु दर ज्यादा रही. इसके साथ ही मरीजों ने हार्ट को लेकर ज्यादा समस्याएं दर्ज करवाईं. इस स्टडी में करीब 15 हजार मरीजों को शामिल किया गया था.

डेनमार्क-नॉर्वे में खोले जाएंगे बॉर्डर, ऑस्ट्रिया में मास्क जरूरी नहीं
कोरोना वायरस को लेकर जारी प्रतिबंधों में कई देशों ने छूट देनी शुरू कर दी है. इस कड़ी में डेनमार्क और नॉर्वे अपने बॉर्डर टूरिस्टों के लिए खोलने जा रहे हैं. दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व ने इस बारे में शुक्रवार को घोषणा की. उन्होंने कहा कि 15 जून तक ज्यादातर प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे. हालांकि इस छूट में स्वीडन शामिल नहीं हुआ है. डेनमार्क और नार्वे में दोनों देशों के लोग एकदूसरे के यहां जा पाएंगे. लेकिन स्वीडन के लोग वहां नहीं जा पाएंगे. इसके अलावा जर्मनी और आईसलैंड के लोग भी डेनामार्क और नॉर्वे जा सकते हैं. उधर ऑस्ट्रिया ने अपने यहां मास्क पहनने को जरूरी करने का आदेश वापस ले लिया है. सरकार ने दुकानदारों के लिए मास्क पहनना जरूरी नहीं रखा है. सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मुंह और नाक को ढंककर रखना जरूरी रखा गया है. जहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा सकता, वहां भी मास्क पहनना जरूरी है.

#कोरोना आपकी पत्नी की तरह है- इंडोनेशिया के मंत्री का विवादित बयान
इंडोनेशिया के एक मंत्री ने कोरोना वायरस को लेकर विवादित बयान दिया है. उन्होंने कोरोना वायरस को बगावती पत्नी कहा है. कहा जा रहा है कि उन्होंने ऐसा बयान कोरोना को लेकर लोगों के मन में पैदा हुए भय को खत्म करने के लिए दिया था. लेकिन अब उसकी काफी आलोचना हो रही है. इंडोनेशिया के महिलाओं के समूह और सोशल मीडिया यूजर्स इंडोनेशिया के सिक्योरिटी मिनिस्टर महमूद महफूद एमडी के मजाक की आलोचना कर रहे हैं. इंडोनेशिया के मंत्री ने इसी हफ्ते एक यूनिवर्सिटी के लोगों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए ये बातें कही थीं. उन्होंने कहा कि मेरे एक सहयोगी ने इसे लेकर एक मजाकिया बात कही. उसके मुताबिक कोरोना आपकी पत्नी की तरह है. शुरुआत में आप उसे नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं. उसके बाद आपको अहसास होता है कि ऐसा नहीं हो सकता है. उसके बाद आप उनके साथ जीना सीख लेते हैं.

#कोरोना की महामारी से पहले फ्रांस ने जला दिए 160 करोड़ मास्क
फ्रांस में 160 करोड़ फेसमास्क जला दिए जाने की एक सनसनीखेज खबर सामने आई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस ने महामारी फैलने से पहले करीब 160 करोड़ फेसमास्क जला दिए थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक उस वक्त बताया गया था कि मास्क की कोई जरूरत नहीं है. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर करीब 35 डॉक्टरों की जान गई है. दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित होकर सैकड़ों डॉक्टरों और हेल्थ वर्कर्स ने अपनी जान गंवाई है. इन सबने पीपीई किट की कमी की बात कही थी. एक तरफ पीपीई किट की कमी और दूसरी तरफ फ्रांस का 160 करोड़ मास्क का जला दिया जाना, हैरान करने वाली खबर है.

#चीन के बारे में आज बड़े फैसले ले सकता है अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका चीन के संबंध में शुक्रवार को 'कुछ फैसलों' की घोषणा करेगा. ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि चीन को कोरोना वायरस संक्रमण के पैदा होते ही उसे रोक देना चाहिए था. अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने और इसके बारे में समय पर जानकारी देने में नाकाम रहने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है. इस संक्रमण के कारण तीन लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और अप्रत्याशित आर्थिक संकट पैदा हो गया है. ट्रंप चीन पर दबाव बना रहे हैं कि वह इस संबंध में जांच के लिए सहमति जताए कि यह वायरस कहां से पैदा हुआ. चीन पर यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि यह वायरस चीन के वुहान की प्रयोगशाला से फैलना शुरू हुआ.

#WHO की चेतावनी- एक और बड़े झटके के लिए तैयार रहें
विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्पेशल अधिकारी डॉक्टर डेविड नबारो ने कहा है कि 'हमें कोरोना वायरस संक्रमण के एक और झटके के लिए तैयार रहना चाहिए.' उन्होंने कहा है कि 'जैसे-जैसे लॉकडाउन में ढील बढ़ेगी, कोरोना संक्रमण के मामलों में एक और बड़ा उछाल आ सकता है, जिसके लिए तैयार रहना चाहिए.' बता दें कि भारत में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या चीन से ज़्यादा हो गई है. जहाँ भारत में अब तक कोरोना से 4,706 लोगों की मौत हुई है, वहीं चीन में अब तक आधिकारिक रूप से 4,638 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है.

#लॉकडाउन में ढील के बाद जर्मनी में बढ़े संक्रमण के मामले
बीते 24 घंटे में जर्मनी में कोरोना वायरस संक्रमण के 741 नए मामले सामने आये हैं जिसके बाद जर्मनी में संक्रमण के मामले बढ़कर एक लाख 80 हज़ार 458 हो गये हैं. जर्मनी में अब तक कोविड-19 की वजह से 8,450 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में 39 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है. पिछले दिनों जिस औसत से जर्मनी में केस आ रहे थे, उसकी तुलना में संक्रमण का यह ताज़ा नंबर लगभग दोगुना है.

#संक्रमण के लौटने के बाद दक्षिण कोरिया ने बंद किये 251 स्कूल
दक्षिण कोरिया में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद सरकार को क़रीब 251 स्कूल फिर बंद करने पड़े हैं. संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद कुछ दिन पहले यहाँ बच्चों के स्कूल खोल दिए गए थे. बीते 24 घंटों में यहां कोरोना के 56 नए मामले सामने आए हैं. इससे पहले कल संक्रमण के 79 मामले दर्ज किए गए थे जो बीते दो महीनों में सबसे अधिक थे. इनमें से अधिकतर मामले पश्चिम कोरिया के बूचन में मौजूद एक डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर में पाए गए हैं. बूचन घनी आबादी वाला इलाक़ा है जिस कारण यहां अधिकारियों कीं चिंता बढ़ गई है.

#प्रतिबंधों के बाद कुछ इस तरह दोबारा खुलेगा न्यूयॉर्क
न्यूयॉर्क अमरीका का सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है. गुरुवार को न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो ने पहले फ़ेज़ के बाद प्रतिबंधों में ढील देने को लेकर कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पहले फ़ेज़ के तहत प्रतिबंधों में जून के दूसरे सप्ताह से ढील दे दी जाएगी. इसमें बिज़नेस सेक्टर सामिल होगा. निर्माण कार्य, मैनुफैक्चरिंग, होल-सेल को खोलने से जुड़ी रियायत शामिल होगी.

#अफ्रीका में बढ़ रहे हैं कम्यूनिटी ट्रांसमिशन के मामले
अफ्रीका महाद्वीप में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है और यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ख़ासतौर पर यह इथोपिया में तेज़ी से बढ़ रहा है. अफ्रीका सेंटर्स फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक़, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नई रणनीति के साथ टेस्टिंग शुरू किये जाने की ज़रूरत है.

#रूस में 8000 नए मामले
रूस में कोरोना वायरस संक्रमण के बृहस्पतिवार को आठ हजार 371 नए मामले सामने आये जिससे देश में वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ कर तीन लाख 79 हजार पर पहुंच गई. कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में रूस अमेरिकी और ब्राजील के बाद दुनिया में तीसरे स्थान पर है. रूस सरकार के कोरोना वायरस निरोधक कार्यबल ने बताया कि बृहस्पतिवार को कोरोना संक्रमण के देश भर में आठ हजार 371 नये मामले सामने आये हैं. यह आंकड़ा कल के बराबर है और इस महीने की शुरूआत में एक दिन में आये सर्वाधिक ग्यारह हजार मामलों से कम है. अधिकारियों ने बताया कि ताजा मामलों के साथ ही देश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 379,000 पर पहुंच गई है. कोरोना वायरस के आंकड़ों के लिहाज से रूस अब दुनिया भर में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है. उन्होंने बताया कि देश भर में कोरोना के कारण 174 और लोगों की मौत हुयी। इसी के साथ देश में मृतकों की संख्या 4,142 हो गयी है.

#कोविड-19 से निपटने के लिए दुनिया को साथ आना होगा: इमरान खान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को कहा कि दुनिया तब तक कोरोना वायरस महामारी से निजात नहीं पा सकती जब तक कि सभी देश एक साथ मिलकर इस महामारी से निपटने के लिए एक समग्र समाधान नहीं ढूंढ़ लेते, 'कोविड-19 के समय में और आगे के दिनों में विकास के लिए वित्तीय व्यवस्था' पर संयुक्त राष्ट्र के एक उच्च-स्तरीय ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि कोविड-19 एक वैश्विक समस्या है और इससे निपटने के लिए वैश्विक प्रयास की जरुरत है. उन्होंने कहा, 'जब तक कोविड-19 वैश्विक समस्या से समग्र रूप से निपटा नहीं जाता है, इसके लिए कोई वैश्विक समधान नहीं ढूंढा जाता, तब तक दुनिया इस संकट से निजात नहीं पा सकती.' पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 2,076 नए मामले सामने आए, जिससे देश में संक्रमितों की संख्या बृहस्प्तिवार को 61,000 के पार पहुंच गई. संक्रमण के कारण 36 और मौतें होने से मृतकों की संख्या 1,260 हो गई.

#चीन की तरफ से दुनिया को कोरोना वायरस 'बेहद खराब उपहार' है: ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस चीन की तरफ से शेष दुनिया को दिया गया 'बहुत ही खराब उपहार' है. अमेरिका में कोविड-19 के कारण एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। ट्रम्प ने एक ट्वीट में कहा, 'चीन की तरफ से पूरी दुनिया को कोरोना वायरस एक बहुत ही खराब ‘उपहार’ है. यह ठीक नहीं है.' उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस महामारी के कारण मौत का आंकड़ा अब एक लाख से अधिक हो गया है.' अमेरिका में बुधवार तक कोरोना वायरस के कारण एक लाख लोगों की मौत हो गई जो दुनिया में सर्वाधिक है. राष्ट्रपति ने कहा, 'जिन लोगों की मौत हो गई उनके परिजन और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदना है और इन महान लोगों से मुझे प्यार था. भगवान आपके साथ हैं.'

#ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के सहायक ने 'मामूली उल्लंघन' कियाः पुलिस
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के शीर्ष सहयोगी डोमिनिक कमिंग्स को लॉकडाउन के दौरान सफर करने को लेकर विधिक नियम के 'मामूली उल्लंघन' का दोषी ठहराया जा सकता है. ब्रिटेन की पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. डरहम पुलिस ने पाया कि कमिंग्स मार्च के अंत में लंदन से 400 किलोमीटर की यात्रा कर उत्तर-पूर्वी इंग्लैंड के डरहम में अपने पिता के घर गए तो उन्होंने किसी भी कानून का उल्लंघन नहीं किया. बहरहाल, 12 अप्रैल को बर्नार्ड कैसल की उनकी दूसरी छोटी यात्रा उल्लंघन की श्रेणी में आ सकती है लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. डरहम पुलिस ने एक बयान में कहा कि पुलिस ने बर्नार्ड कैसल की यात्रा की जांच की और इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि नियमों का सिर्फ मामूली उल्लंघन हुआ है. इसमें सामाजिक दूरी बनाने का कोई उल्लंघन नहीं किया गया है.

#भारत में लॉकडाउन से प्रभावित 27 लाख शिक्षिकों की करेंगे मदद
यूनेस्को का कहना है कि भारत में करीब 27 लाख शिक्षक कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से प्रभावित हैं, जो बदलती स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित नहीं हैं. यूनेस्को ने विश्वभर में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए बृहस्पतिवार को नए कार्यबलों की घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी. संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन ने इस सप्ताह ‘टीचर्स ऑफ दि वर्ल्ड यूनाइट’ के ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में यह आंकड़े जारी किए. आंकड़ों के अनुसार विश्वभर में करीब 91 लाख शिक्षक वैश्विक महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से प्रभावित हैं, जिनमें से 63 लाख शिक्षकों को चुनौतियों से कैसे निपटा जाए इसका कोई अंदाजा नहीं है.

#सिंगापुर की माली हालत काफी कमजोर हो जाएगी: उप प्रधानमंत्री
सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री हेंग स्वी कीट ने कहा है कि आगामी वर्षों में देश की माली हालत काफी कमजोर हो जाएगी. उन्होंने यह बात देश पर पड़े कोरोना वायरस के प्रभाव के मद्देनजर कही। सिंगापुर में बृहस्पतिवार को 373 विदेशी कामगार कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि 23 फरवरी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि सिंगापुर का नागरिक या स्थानीय निवासी कोविड-19 से संक्रमित नहीं पाया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने शुरुआती दैनिक अपडेट में कहा कि सिंगापुर में अब कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 33,249 हो गई है. इनमें अधिकतर विदेशी कामगार हैं, जो शयन गृहों में रह रहे हैं. मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार को संक्रमित पाए गए 343 लोगों में से कोई भी सिंगापुर का नागरिक या स्थायी विदेशी निवासी नहीं है.

#दक्षिण कोरिया में संक्रमण के मामलों में छलांग
दक्षिण कोरिया में पिछले 50 दिन में बृहस्पतिवार को सबसे ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. नए मामले चिंता का विषय है क्योंकि इससे देश के कठिन प्रयासों पर पानी फिर सकता है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि संक्रमण के उभरते मामलों का पता लगाना मुश्किल है और सामाजिक दूरी समेत अन्य तरह के कदम उठाए जाने की जरूरत है. कोरिया बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने कहा कि नए 79 मामलों में से 67 सियोल मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र से है। कोरिया की कुल 5.1 करोड़ आबादी में से आधी आबादी यहीं रहती है. स्वास्थ्य मंत्री पार्क नियोंग-हो ने वायरस के संबंध में आयोजित एक बैठक के दौरान राजधानी के सभी नागरिकों से अपील की कि वह गैरजरूरी रूप से जमा न हों. वहीं उन्होंने कंपनियों से अपील की है कि वह अपने बीमार कर्मचारियों को छुट्टी पर रखें. संक्रमण के कम से कम 69 मामले स्थानीय ई-कॉर्मस कंपनी कूपांग के एक गोदाम से संबंधित है.

 

ये भी पढ़ें:

आखिर क्‍यों नेहरू ने चीन के खिलाफ पाक की संयुक्‍त रक्षा समझौते की पेशकश ठुकरा दी थी?

जानें वीर सावरकर पर अंतरराष्‍ट्रीय अदालत 'हेग' में क्‍यों चलाया गया था मुकदमा

Fact Check: क्‍या धूप में खड़ी कार में सैनेटाइजर की वजह से लग सकती है आग?

क्या वाकई भारत में ज्यादातर कोरोना रोगी हो रहे हैं ठीक और दुनिया में सबसे कम है मृत्यु दर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading