दुनिया में कोरोना: फ्रांस में लॉकडाउन की वजह से बच गईं 62 हजार जिंदगियां

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

फ्रांस (France) के पीएम ने कहा है कि एक महीने के लॉकडाउन (lockdown) की वजह से करीब 62 हजार जिंदगियां बचा ली गईं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2020, 12:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया भर में सोमवार को भी लगातार चौथे दिन कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए मामलों में कमी दर्ज की गयी, हालांकि इससे हो रही मौतों में रविवार के मुकाबले कुछ उछाल दर्ज किया गया. सोमवार को दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के 69,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामलों की संख्या अब 30 लाख से भी ज्यादा हो गयी है. बीते 24 घंटों में इस संक्रमण से 4518 लोगों ने अपनी जान गंवा दी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 2,11,400 से भी ज्यादा हो गया है. संक्रमण से सबसे बुरी तरह प्रभावित अमेरिका (US), फ्रांस (France), स्पेन (Spain) और इटली Italy) में अब मामले कम होते जा रहे हैं जबकि रूस (Russia) दुनिया में कोरोना का नया हॉटस्पॉट बनकर सामने आया है.

#इमरान खान के करीबी सहयोगी और दक्षिणी सिंध के गवर्नर पाए गए कोरोना पॉजिटिव
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी और दक्षिणी सिंध प्रांत के गवर्नर कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. दक्षिणी सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल को कोरोना से संक्रमित पाया गया है. उनकी पार्टी की तरफ से सोमवार को कहा गया है कि इमरान इस्माइल कोरोना के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. इमरान इस्माइल पाकिस्तान की सत्ता पर काबिज तहरीक ए इंसाफ पार्टी के बड़े नेताओं में से हैं. उन्हें पाकिस्ताना के प्रधानमंत्री इमरान खान का खासा करीबी माना जाता है.

#लॉकडाउन में घरेलू हिंसा के मामलों में 20 फीसदी के इजाफा की संभावना
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी प्रतिबंधों का एक उलटा असर देखने को मिल सकता है. बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के मामलों में 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है. इस साल पूरी दुनिया में घरेलू हिंसा के करीब 1 करोड़ 50 लाख मामले ज्यादा दर्ज होने की संभावना जताई गई है. बताया जा रहा है कि ये मामले महामारी की वजह से दर्ज किए जाएंगे. संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था तरफ से ये डाटा जारी किया गया है. नया डाटा आने वाले दशक में महिलाओं की हालत और खराब होने की ओर इशारा करती है. यूएन पॉपुलेशन फंड की गणना के मुताबिक करीब 1 करोड़ महिलाओं को इस साल गर्भनिरोधक गोली नहीं मिल पाएगी. यूएन पॉपुलेशन फंड की तरफ से कहा गया है कि 2030 तक लाखों लड़कियों की कम उम्र में शादी करवाई जा सकती है.



#यूके में 21 हजार के पार गया मौत का आंकड़ा, इंग्लैंड में 552 नई मौतें
यूके में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. यूके में मौत का आंकड़ा 21 हजार के पार चला गया है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक वहां मौत के 21 हजार 600 मामले दर्ज किए गए हैं. सिर्फ इंग्लैंड में अकेले 552 लोगों की मौत हुई है. बताया जा रहा है कि मौत के वास्तविक आंकड़े इससे कहीं अधिक हो सकते हैं. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक एनएचएस के ताजा आंकड़ों में मरने वालों की उम्र 31 साल से लेकर 99 साल के बीच की है. एक 38 साल के एक ऐसे शख्स की भी मौत हुई है, जिसे स्वास्थ्य को लेकर कोई दूसरी समस्या नहीं थी. इंग्लैंड में कोरोना वायरस की चपेट में आकर कुल 19,301 लोगों की मौत हुई है. ये सारी मौतें हॉस्पिटलों में दर्ज हुई हैं.

#फ्रांस में लॉकडाउन की वजह से बच गईं 62 हजार जिंदगियां
फ्रांस में लॉकडाउन की वजह से 62 हजार जिंदगियां बचाई जा सकीं हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए वहां लॉकडाउन लगाया गया था. अब फ्रांस के प्रधानमंत्री की तरफ से बयान आया है कि लॉकडाउन की वजह से फ्रांस में 62 हजार जिंदगियां बचाई जा सकीं हैं. फ्रांस के पीएम एडुअर्ड फिलीप ने बताया है संसद में दिए एक बयान में कहा है कि सिर्फ एक महीने के लॉकडाउन में 62 हजार जिंदगियां बचाई जा सकीं. पीएम संसद को लॉकडाउन में छूट दिए जाने को लेकर बोल रहे थे. फ्रांस में कुछ इलाकों में प्रतिबंधों में छूट दी जाएगी लेकिन महामारी से ज्यादा प्रभावित इलाकों में सख्ती जारी रहेगी.

#ट्रंप ने कहा- कोरोना वायरस से हुए नुकसान के लिए चीन से वसूलेंगे 12 लाख करोड़
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका कोरोना वायरस से हुए नुकसान की भरपाई के लिए चीन को बिल भेजेगा. ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका 160 बिलियन डॉलर यानी करीब 12 लाख करोड़ से भी ज्यादा की रकम का बिल चीन को भेजेगा. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने ये बातें कहीं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप से सवाल पूछा गया था कि क्या वो कोरोना वायरस से हुए नुकसान की भरपाई के लिए बीजिंग से पैसों की मांग करेंगे. इसपर जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका 120 बिलियन डॉलर से ज्यादा का बिल चीन को भेजेगा.

#कोरोना हुआ तो लंदन में भारतीय उबर ड्राइवर को घर से निकाला, पत्नी ने बताई दर्दनाक मौत की कहानी
ब्रिटेन में एक भारतीय उबर ड्राइवर की दर्दनाक मौत की कहानी सामने आई है. 44 साल का भारतीय शख्स पिछले 22 वर्षों से लंदन में टैक्सी चला रहा था. पिछले दिनों उसे कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ तो मकान मालिक ने उसे घर से निकाल दिया. हफ्तों तक वो अपनी टैक्सी में सोया. आखिर में बिना परिवार से मिले हॉस्पिटल में उसकी मौत हो गई. उबर ड्राइवर की पत्नी ने अपने पति की दर्दनाक मौत की कहानी बयां की है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 44 साल का राजेश जयासीलन पिछले 22 वर्षों में लंदन में रहकर टैक्सी चला रहा था. उसकी पत्नी मैरी जयासीलन ने बताया है कि कोरोना के संक्रमण की वजह से हालात बिगड़ने पर राजेश को लंदन के नॉर्थविक पार्क हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था. हॉस्पिटल में उसे वेंटिलेटर पर रखा गया. आखिर में 11 अप्रैल को उसकी मौत हो गई.

#36 दिन बंद रहने के बाद फिर खुली दुनिया की सबसे बड़ी कार फैक्ट्री, बना चुकी है 4.5 करोड़ कारें
कोरोना वायरस के चलते बंद पड़ी दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी फॉक्सवैगन दोबारा से शुरू हुई है. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लागू शटडाउन में कार कंपनी को 36 दिनों तक बंद रहना पड़ा. कंपनी के 82 वर्षों के इतिहास में ये पहला मौका था, जब इतने समय के लिए कार का उत्पादन बंद रहा. फॉक्सवैगन कार कंपनी ने दोबारा उत्पादन शुरू करने के साथ ही अपने प्लांट्स में 100 नए बदलाव लेकर आई है. कंपनी को दोबारा से बिजनेस शुरू करने के साथ ही अपने कर्मचारियों की सेहत का ख्याल भी रखना है. हजारों वर्कर्स इसके यूनिट में काम करते हैं. महामारी के बावजूद कार उत्पादन जारी रखना कंपनी के लिए बड़ी चुनौती है.

#संभल कर! मास्क नहीं पहना तो इस देश में लगेगा 8 लाख रुपए का फाइन
जर्मनी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को काबू में करने के लिए नियम कायदे सख्त कर दिए हैं. नए नियम के मुताबिक जर्मनी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट, लंबी दूरी की ट्रेनों और दुकानों में सामान की खरीदारी करते वक्त मास्क लगाना जरूरी है. सोमवार से नया कानून देश के 16 में से 15 राज्यों में लागू हो चुका है. बुधवार के बाकी बचे एक राज्य में भी ये कानून लागू हो जाएगा. मास्क ड्यूटी के नाम से बने नए कानून का उल्लंघन करने कर भारीभरकम जुर्माना लगाया जा सकता है. जुर्माने की रकम 25 यूरो यानी 2 हजार रुपए से लेकर 10,000 यूरो यानी करीब 8 लाख 28 हजार रुपए तक हो सकती है.

#अमेरिका में 57 हजार के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित
अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 57 हजार के करीब पहुंच चुका है. अमेरिकी प्रशासन ने लोगों के टेस्ट करने की संख्या में इजाफा किया है. इस बीच कुछ राज्य अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए कुछ प्रतिबंधों में छूट देने जा रहे हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख के पार चली गई है. इस बीच पूरी दुनिया में वायरस संक्रमण के 30 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. इसका सीधा मतलब है कि पूरी दुनिया का एक तिहाई संक्रमण अकेले अमेरिका में मिला है.

#ट्रंप के 'जांच कोई बड़ी समस्या नहीं' वाले बयान पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जताई आशंका
कोरोना वायरस जांच के संबंध में व्हाइट हाउस ने सोमवार को नए दिशा-निर्देश जारी किए जिसका मकसद जांच की धीमी दर को लेकर उठ रहे सवालों से निपटना है. वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश को 'खोलने' पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं. देश में लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने व्हाइट हाउस के नए जांच लक्ष्यों के पर्याप्त होने के संबंध में आशंका जताई है. प्रशासन ने राज्यों में आने वाले सप्ताह में जांच दर बढ़ाने के लिए 'खाका' तैयार किया है. यह खाका एक तरह से इस बात की स्वीकृति है कि बार-बार सार्वजनिक स्तर पर बयान देने के बाद भी पिछले दो महीने में जांच क्षमता और उपलब्धता पर्याप्त नहीं थी. व्हाइट हाउस ने कहा कि नए खाका का लक्ष्य है कि राज्य के पास कोविड-19 जांच के लिए पर्याप्त व्यवस्था हो, कम से प्रत्येक महीने कुल जनसंख्या का 2.6 फीसदी के बराबर हो. यह आंकड़ा ऐसा है जिसको ज्यादातर राज्य पहले ही पूरा कर रहे हैं. व्हाइट हाउस का कहना है कि वैसे क्षेत्र जो वायरस से बेहद प्रभावित हैं, वे दुगुनी दर से जांच कर सकेंगे या उससे भी ज्यादा दर से कर सकते हैं.

#2021 की गर्मियों तक नहीं थमा कोरोना तो ओलंपिक होंगे रद्द: जापान
जापान की ओलंपिक ऑर्गेनाइजिंग कमेटी ने साफ़ कर दिया है कि अगर देश में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते रहे तो इस बार ओलंपिक नहीं होंगे. इस साल ओलंपिक जापान में होने थे लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते टाल दिए गए थे. टोक्यो ओलंपिक 2020 के चेयरमैन योशिरो मोरी ने कहा कि अगर 2021 की गर्मियों तक हालत नहीं सुधरे तो ओलंपिक कैंसिल कर दिए जाएंगे. जापान मेडिकल एसोसिएशन के हेड योशिताके योकोकुरा ने कहा कि ऐसी स्तिथि में ओलंपिक का आयोजन बेहद मुश्किल है.

 

#इटली में करीब 27 हज़ार मौतें
इटली में मरने वालों की संख्या 26 हजार 977 हो गई है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख 99 हजार 414 पहुंच गई है. दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मौतें यहीं हुई हैं. इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने सोमवार को बताया कि 24 घंटे में 333 लोगों ने दम तोड़ा है. सोमवार को संक्रमण के एक हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. देश में 10 मार्च से लागू लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि, इस बीच कुछ जरूरी चीजों की दुकानों को खोलने की छूट दी गई है.

 

#ट्रंप ने कहा, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरने वालों की संख्या 70,000 तक पहुंच सकती है
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अनुमान जताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अमेरिका में मृतक संख्या 70,000 तक जा सकती है लेकिन यह भी कहा कि शुरू में व्यक्त किए गए अनुमानों में यह संख्या बहुत ज्यादा थी. इसी के साथ उन्होंने यह बताने की भी कोशिश की कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मतदाताओं को उन्हें ही फिर से क्यों चुनना चाहिए. ट्रंप इसी महीने कई बार अनुमान जता चुके हैं कि कोविड-19 से अमेरिका में करीब 60,000 लोगों की मौत हो सकती है. ट्रंप से सोमवार को व्हाइट हाउस प्रेस वार्ता के दौरान पूछा गया था कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति वियतनाम युद्ध की तुलना में छह हफ्तों में ज्यादा अमेरिकियों की मौत होने के बाद फिर से चुने जाने के हकदार हैं. वियतनाम युद्ध में करीब 58,000 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे. जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोविड-19 मृतकों की संख्या 55,000 के पार जा चुकी है। ट्रंप ने कहा कि देश ने बहुत से लोग गंवा दिए.

 

#अमेरिका
अमेरिका में लगातार संक्रमण के नए मामलों में कमी आना सोमवार को भी जारी रहा. सोमवार को यहां संक्रमण के 22,963 नए मामले सामने आए जिसके बाद सिर्फ अकेले अमेरिका में कुल मामले बढ़कर 10 लाख से ज्यादा हो गए. बीते 24 घंटों में यहां 1,383 लोगों की संक्रमण से मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतें बढ़कर अब 56,000 से ज्यादा हो गयी हैं. मामलों की संख्या कम होते देख अमेरिका के सभी राज्यों में लॉकडाउन में ढील देने पर चर्चा होनी शुरू हो गयी है.

#स्पेन
स्पेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 331 लोगों की मौत हो गई जबकि रविवार को 288 लोगों की मौत हुई थी. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक 23,500 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. रविवार से 14 साल से कम उम्र के बच्चों को हर दिन एक घंटे के लिए निगरानी में बाहर जाने की अनुमति दे दी गयी थी. स्पेन अब बंद के सातवें सप्ताह में प्रवेश कर रहा है और लोगों को उम्मीद है कि अब उन्हें कुछ छूट मिलेगी. स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा कि शुक्रवार से सभी उम्र के लोगों को बाहर टहलने और खेलने की अनुमति होगी.

#रूसी सेना में कोरोना वायरस के करीब 900 मामले
रूस की सेना में गत मार्च के बाद से कुल 874 सैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं. उनमें से लगभग आधे यानी 379 घर पर पृथक हैं जबकि अन्य का इलाज विभिन्न चिकित्सा इकाइयों में किया जा रहा है. चार व्यक्तियों की हालत गंभीर है जिनमें से एक वेंटिलेटर पर है. रूस में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 87,147 मामले सामने आये हैं जबकि 794 मौतें हुई हैं. सिर्फ सोमवार को यहां 6,198 नए मामले सामने आए जबकि 47 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गयी. देश के अधिकांश क्षेत्रों में मार्च के अंत से लॉकडाउन है. केवल आवश्यक व्यवसायों जैसे किराने की दुकानें, फार्मेसी, बैंकों का संचालन हो रहा है और लोगों को घर पर रहने के लिए कहा गया है. इस महीने की शुरुआत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बढ़ते प्रकोप के कारण द्वितीय विश्वयुद्ध में नाजी जर्मनी की 1945 की हार की याद में देश में नौ मई को होने वाली सैन्य परेड भी स्थगित कर दी थी.

#पाकिस्तान
पाकिस्तान में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 13,909 हो गई और इसके साथ ही महामारी से प्रभावित लघु और मध्यम उद्योगों की सहायता के वास्ते सरकार ने 50 अरब रुपये से अधिक राशि आवंटित की. आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने अपनी बैठक में सहायता राशि को मंजूरी दी जिसके तहत तीन महीने तक लघु व्यापारियों के बिजली का बिल सरकार चुकाएगी. वित्त मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा, 'प्रधानमंत्री के वित्त एवं राजस्व सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज शेख की अध्यक्षता में हुई ईसीसी की बैठक में 50.69 अरब रुपये के पैकेज को मंजूरी दी गई। इससे लघु एवं मध्यम आकार के उद्योगों को प्री-पेड बिजली देकर उनकी सहायता की जा सकेगी.' योजना के तहत तीन महीने तक वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को एक लाख रुपये और औद्योगिक उपभोक्ताओं को साढ़े चार लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी.

#थाईलैंड
थाईलैंड में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन में ढील देने पर सरकार द्वारा किये जा रहे विचारमंथन के बीच सोमवार को देश में पिछले छह सप्ताह से भी अधिक समय में कोरोना वायरस के सबसे कम मामले सामने आये. देश में नौ नये मामले सामने आये हैं जो 14 मार्च के बाद से एक दिन में सबसे कम वृद्धि है. थाईलैंड में अबतक संक्रमण के 2,931 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और उनमें से 52 मरीजों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य नियोजन एजेंसी के सुझाव के आधार पाबंदियों में ढील देने के लिए मंगलवार को मंत्रिमंडल के सामने एक प्रस्ताव रखा जाएगा. फिलहाल देश में रात दस बजे से सुबह चार बजे तक कर्फ्यू लगा रहता है, मॉल बंद हैं और रेस्तरांओं में सिर्फ खाना पैक कराकर ले जाने और डिलिवरी सेवा चालू है. अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों पर पाबंदियां सोमवार को मई के आखिर तक के लिए बढ़ा दी गयीं.

#सिंगापुर
सिंगापुर में 799 नए मामलों के आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या सोमवार को 14,423 हो गई. इनमें भारतीयों सहित ऐसे विदेशी कर्मचारी सर्वाधिक प्रभावित हैं, जो साझे शयनकक्षों (डॉर्मिटरी) में रहते हैं. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नए मामलों में ज्यादातर मामले साझे शयनकक्षों में रहने वाले परमिटधारी विदेशी कर्मचारियों से जुड़े हैं. सोमवार को सामने आए नए मामलों में से 14 मामले सिंगापुर के नागरिकों अथवा देश में स्थायी रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों से जुड़े हैं.

#रमजान की नमाज कराने के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाया गया मौलवी
दक्षिण-पश्चिम बांग्लादेश में एक स्थानीय मस्जिद में रमजान की नमाज अदा कराने वाले मौलवी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. मौलवी ने मगुरा जिले के अडडांगा गांव में एक मस्जिद में शनिवार को रमजान की नमाज की अगुवाई की थी और इसके एक दिन बाद वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. खबर के अनुसार अधिकारी नमाज में शामिल हुए 20-25 लोगों की सूची बना रहे हैं और उनकी जांच भी की जाएगी. खबर में शालिखा उप जिले के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तनवीर रहमान के हवाले से कहा गया कि मौलवी बाघरपरा पश्विम गांव के हैं, जो मस्जिद से करीब डेढ किलोमीटर दूर है. इस पूरे इलाके में लॉकडाउन है.

#कोविड-19 के स्रोत की अंतरराष्ट्रीय जांच का कोई कानूनी आधार नहीं
कोरोना वायरस के स्रोत के बारे में अंतरराष्ट्रीय जांच के बढ़ते दबाव का सामना कर रहे चीन ने सोमवार को कहा कि इस तरह की जांच का कोई कानूनी आधार नहीं है और अतीत में ऐसी महामारियों की जांच के कोई ठोस नतीजे नहीं आए हैं. चीन ने दुनिया भर में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस के स्रोत के बारे में एक तटस्थ अंतरराष्ट्रीय जांच के आह्वान पर बेहद बारीक प्रतिक्रिया दी है. मीडिया की एक खबर के अनुसार चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि देश को कोविड-19 संकट पर लंबे समय के लिए अभूतपूर्व प्रतिकूल परिस्थितियों और चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए. हांगकांग स्थित 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' में सोमवार को प्रकाशित खबर के अनुसार शी की यह चेतावनी चीन में सदी का सबसे गहरा आर्थिक संकुचन होने, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के पुनर्गठन और चीन के 'बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव' (बीआरआई) को उत्पन्न खतरे के बीच आयी है.

#कोरोना वायरस के लिए चीन को जवाबदेह ठहराने की जरूरत: अमेरिका
व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि चीन को दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. अधिकारी ने साथ ही चीन पर यह आरोप भी लगाया कि वह निम्न गुणवत्ता के एंटीबॉडी जांच किट का निर्यात करके इस स्थिति से लाभ अर्जित कर रहा है. पिछले कुछ हफ्तों में, ट्रंप प्रशासन ने चीन के खिलाफ बयानबाजी तेज कर दी है। ट्रंप प्रशासन ने चीन पर गैर-पारदर्शी होने और उसे दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहरा रहा है. यह वायरस एक महामारी का रूप लेने से पहले पहली बार चीन के वुहान शहर में सामने आया था. व्यापार एवं विनिर्माण कार्यालय के निदेशक तथा राष्ट्रीय रक्षा उत्पादन अधिनियम के नीति समन्वयक पीटर नवारो ने 'फॉक्स न्यूज' से कहा, 'चीन ने वायरस को छह सप्ताह तक छिपाया. वे इसे वुहान में काबू कर सकते थे. उन्होंने नहीं किया. उन्होंने दुनिया भर में इसे फैलाया. सैकड़ों चीनी मिलान, न्यूयॉर्क और अन्य स्थानों के लिए विमानों में सवार हुए.'

#भारत में प्रशिक्षित डॉक्टर की ब्रिटेन में कोविड-19 से मौत
भारतीय मूल के एक डॉक्टर की कोविड-19 से ब्रिटेन में मौत हो गई है. यह जानकारी दक्षिणपूर्व ब्रिटेन के एसेक्स स्थित नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ट्रस्ट ने दी. ट्रस्ट ने यह भी बताया कि भारतीय मूल के चिकित्सक भारत में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद 1973 में ब्रिटेन में आ गए थे और एक चिकित्सक के तौर पर कार्यरत थे. डा. कमलेश कुमार मैसन (78) की यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में इस खतरनाक वायरस से मौत हो गई. साथी सामान्य चिकित्सक एवं एनएचएस थुर्रोक क्लीनिकल कमीशनिंग ग्रुप (सीसीजी) के अध्यक्ष डा. कलिल ने कहा, 'हमें डा. मैसन के निधन की सूचना पर बहुत दुख हुआ. वह थुर्रोक में बहुत ही सम्मानित एवं पसंद किये जाने वाले चिकित्सक थे. उन्होंने 30 वर्ष से अधिक समय तक मरीजों की सेवा की.'

 

ये भी पढ़ें:

भारतीय सैनिकों ने ऐसे हमला कर सिक्किम पर किया कब्‍जा, फिर आज ही के दिन बना भारत का 22वां राज्‍य

WHO ने कहा, बार-बार संक्रमित कर सकता है कोरोना वायरस, इम्‍युनिटी पासपोर्ट जारी करने से बचें देश

कौन हैं एलिसा ग्रैनेटो और एडवर्ड ओ'नील, जिन पर किया गया कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल

Coronavirus: अब भारत के बाघों में संक्रमण का खतरा, हाई अलर्ट पर सभी टाइगर रिजर्व

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज