दुनिया में कोरोना: भारत-ब्राजील में कहर जारी, 1 लाख 30 हज़ार नए केस मिले

दुनिया में कोरोना: भारत-ब्राजील में कहर जारी, 1 लाख 30 हज़ार नए केस मिले
बीते 24 घंटे में दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से 5500 मौतें हुईं.

गुरूवार को दुनिया भर में संक्रमण (Coronavirus) के 1 लाख 30 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले अब 66,92,600 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण (Covid-19) से कीब 5500 लोगों की मौत भी हो गयी है जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 3,92,200 से भी ज्यादा हो गयी हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. यूरोपीय देशों को छोड़कर अमेरिका (US) समेत एशिया (Asia) और अफ्रीका (Africa) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. गुरूवार को दुनिया भर में संक्रमण के 1 लाख 30 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले अब 66,92,600 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण से कीब 5500 लोगों की मौत भी हो गयी है जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 3,92,200 से भी ज्यादा हो गयी हैं. ब्राजील (Brazil), अमेरिका, भारत (India), रूस (Russia), पेरू, चिली और पाकिस्तान (Pakistan) कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट बने हुए हैं.

अमेरिका में 24 घंटों में 1,036 लोगों की मौत

जॉर्ज फ्लॉयड की नृशंस हत्या के विरोध में अमेरिका में जगह—जगह पर जुनूनी माहौल खड़ा हो गया है. इन प्रदर्शनों में लोग मास्क और सोशल डिस्टैन्सिंग की परवाह न करते हुए लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. इससे कोरोनो वायरस के मामलों में इजाफा दर्ज किया जा रहा है. अमेरिका में इस सप्ताह कोरोना वायरस के संक्रमण से 4430 लोग मारे गए हैं. हर दिन यहां करीब 886 लोगों की मौतें हुई जबकि पिछले 24 घंटों में 1,036 लोगों की मौतें रिपोर्ट की गईं.



फिजी ने खुद को किया कोराना वायरस से फ्री होने का दावा



प्रशांत द्वीप में स्थित फिजी ने खुद को कोरोना वायरस से मुक्त घोषित कर दिया है. फिजी में अंतिम कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को जांच में नेगिटिव पाया गया है और उसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया है. प्रधान मंत्री फ्रैंक बेनीमारामा ने कहा कि यह सफलता देश द्वारा की गई प्रार्थना और कड़ी मेहनत और विज्ञान की समर्थनता का ही परिणाम थी.

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 896 मामले सामने आए

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के चार हजार 896 नये मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ कर 89 हजार 249 हो गयी है. देश में कोविड—19 से मरने वालों की संख्या बढ कर 1838 हो गयी है. इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी.

कोरोना वायरस के चलते और खराब पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की हालत कोरोना वायरस के चलते और खराब हो गई है. यही वजह है कि आईएमएफ ने पाकिस्तान से सरकारी कर्मचारी के वेतन को फ्रीज करने को कहा है. सूत्रों ने कहा कि मौजूदा तंग राजकोषीय स्थिति के कारण और जी 20 देशों से कर्ज से राहत पाने के पाकिस्तान के फैसले से सार्वजनिक कर्ज बढ़ता जा रहा है.

 

#वुहान में संक्रमित अंतिम तीन मरीजों को भी मिली अस्पताल से छुट्टी
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान में संक्रमण के अंतिम तीन मरीजों को भी अस्पताल से छुट्टी मिल गई है और शहर के एक करोड़ लोगों की जांच के बाद यहां अब शहर में संक्रमण का एक भी मामला नहीं है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बाहर से आए पांच लोगों में संक्रमण का मामला सामने आया है. इनमें से चार शंघाई से है और एक सिचुआन प्रांत से है. बृहस्पतिवार को संक्रमण के लक्षण नहीं दिखने वाले भी तीन मामले सामने आए हैं जिसके बाद इस तरह के मामलों की संख्या 297 हो गई है. ये सभी चिकित्सकीय निगरानी में हैं.

देश में बृहस्पतिवार तक कुल संक्रमितों की संख्या 83,027 है जिनमें से 66 मरीजों का इलाज चल रहा है और 78,327 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है. सरकारी पीपल्स डेली की खबर के अनुसार शुक्रवार को वुहान में संक्रमित अंतिम तीन लोग भी स्वस्थ हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. हालांकि वुहान में बुधवार को आए आंकड़ों के अनुसार अब भी 245 लोग हैं जो संक्रमित तो हैं लेकिन उनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं.

#पाकिस्तान में संक्रमण के 4896 नए केस मिले, 1838 की मौत
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के चार हजार 896 नये मामले सामने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ कर 89 हजार 249 हो गयी है. देश में कोविड—19 से मरने वालों की संख्या बढ कर 1838 हो गयी है. पाकिस्तान में मई के आखिर में ईद के अवकाश के बाद यह लगातार यह तीसरा दिन है जब रिकार्ड संख्या में कोरोना वायरस के संक्रमित मामले सामने आये हैं. ईद के मौके पर लॉकडाउन में छूट दी गयी थी.

सबसे अधिक संक्रमित सिंध प्रांत में है जहां 33 536 लोग संक्रमित हैं. इसके बाद पंजाब, खैबर पख्तुनख्वा, बलूचिस्तान, इस्लामाबाद, गिलगित बाल्तिस्तान एवं पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का नंबर आता है जहां कोरोना वायरस संक्रमण के क्रमश: 33144, 11890, 5582, 3946, 852 तथा 299 मामले हैं. मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 22812 लोगों की जांच की गयी है जो एक रिकार्ड है. देश में अबतक 6038323 लोगों के नमूनों की जांच की जा चुकी है. जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान में पहली बार सामने आये वायरस कें संक्रमण के कारण पूरे विश्व में तीन लाख 91 हजार 249 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि साठ लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं.

#ईरान में फिर बढ़े कोरोना के केस
ईरान में कोरोना वायरस के मामले दोबारा तेज़ी से बढ़े हैं. इससे आशंका बढ़ गई है कि ये दूसरे चरण का कोरोना अटैक हो सकता है. ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बुधवार को देश में कोविड -19 के 3,574 नए मामले सामने आए हैं. ऐसा लगातार तीसरे दिन हुआ है जब हर दिन 3000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं. देश में 59 और लोगों ने दम तोड़ा है, इससे मृतकों की संख्या बढ़कर 8,071 हो गई है. ईरान के राष्ट्रपति ने कहा है कि लोगों ने यदि साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा और सोशल दूरी बनाकर नहीं रखी, तो प्रतिबंधो को दोबारा लगाया जा सकता है.

#ब्राजील
ब्राजील में कोरोना का तांडव गुरूवार को भी जारी रहा और 31,800 से ज्यादा नए केस सामने जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 6,15,870 से ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण से यहां 1,492 लोगों की मौत भी हो गयी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 34,000 से भी ज्यादा हो गयी है.

#अमेरिका
अमेरिका में गुरुवार को संक्रमण के 22,200 से ज्यादा नए केस सामने आए और कुल मामले बढ़कर 19,24,000 से भी ज्यादा हो गए हैं. यहां बीते 24 घंटे में 1031 लोगों ने संक्रमण से जन गंवा दी और कुल मौतों की संख्या बढ़कर 1,10,173 से ज्यादा हो गयी है.

#पाकिस्तान में चीन से अधिक हुए कोविड-19 के मामले
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले बृहस्तपतिवार को चीन से अधिक हो गए. पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में 4,688 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 85,246 हो गए. अमेरिकी ‘जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय’ के आंकड़ों के अनुसार संक्रमण के 84,160 मामलों के साथ चीन विश्व में वायरस से प्रभावित देशों की सूची में 18वें नंबर पर है और पाकिस्तान 17वें नंबर पर है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि अभी तक पाकिस्तान में वायरस से 1,770 लोगों की जान जा चुकी है, जिनमें से 82 लोगों की जान पिछले 24 घंटे में गई है. मंत्रालय ने बताया कि पिछने 24 घंटे में 4,688 नए मामले भी सामने आए. देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा 32,910 मामले सिंध प्रांत से, इसके बाद पंजाब में 31,104, खैबर पख्तुनख्वा में 11,373, बलूचिस्तान में 5,224, इस्लामाबाद से 3,544, गिलगित-बाल्टिस्तान से 824, आजाद कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले) में 285 मामले हैं.

#वुहान के बाद एक और शहर में होगी सभी नागरिकों की जांच
रूस की सीमा से लगे चीन के एक शहर में सभी 28 लाख नागरिकों की कोविड-19 जांच की जाएगी. चीन में सभी नागरिकों की जांच करने का आदेश देने वाला वुहान के बाद यह दूसरा शहर है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार ग्वांगदोंग प्रांत में बुधवार को बाहर से आया एक व्यक्ति संक्रमित है. वहीं देश में लक्षण नहीं दिखने वाले चार नए मामले सामने आए हैं. वुहान के ऐसे 245 मामलों समेत पूरे देश में 326 इस तरह के मामले हैं और ये सभी लोग पृथक हैं.

वहीं बुधवार तक देश में कुल संक्रमितों की संख्या 83,022 है और इसमें से 69 मरीजों का इलाज चल रहा है. अब तक 78,319 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है. सरकारी मीडिया के अनुसार चीन के हेलोंगजियांग प्रांत के मुदानजियांग शहर ने 28 लाख नागरिकों की जांच के आदेश दिए गए हैं. यह शहर रूस की सीमा से सटा हुआ है.

#हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेते समय ट्रंप पर नजर रख रहे थे डॉक्टर
कोविड-19 के इलाज के लिए मलेरिया की दवाई के इस्तेमाल पर दुनियाभर में उठ रहे सवालों के बीच व्हाइट हाउस के चिकित्सकीय दल ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो सप्ताह तक यह दवाई लेने के दौरान उन्होंने उनके स्वास्थ्य पर करीबी नजर रखी गयी थी. डॉ. सीन कॉनले ने ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ लेने के बाद ट्रम्प की नई स्वास्थ्य रिपोर्ट में कहा, 'राष्ट्रपति एकदम स्वस्थ हैं और उन पर इसका (दवाई का) कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ा है.' उन्होंने कहा कि 16 महीने पहले की तुलना में ट्रम्प की स्वास्थ्य स्थिति में मामूली बदलाव है. बस उनका एक पाउंड वजन बढ़ा है लेकिन कोलेस्ट्रॉल (रक्तवसा) लगातार कम हो रहा है. उन्होंने कहा, 'रिपोर्टों के अनुसार राष्ट्रपति एकदम स्वस्थ्य हैं.' कॉनले ने कहा कि यह 'उचित देखभाल टीम के सदस्यों के परामर्श और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईकेजी) पर करीबी नजर रखते हुए किया गया.'

#नेपाल में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 334 नये मामले सामने आये
नेपाल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक नये मामले सामने आये. इस तरह, देश में 334 और लोगों के संक्रमित होने से कुल मामले बढ़ कर 2,634 हो गये. इनमें से कई मामले भारत से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों से हैं. पालपा में 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत होने के बाद देश में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 10 हो गई है. वह करीब एक हफ्ते पहले भारत से आया था.

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ बिकास देवकोटा के मुताबिक यह व्यक्ति पांच दिन पहले भारत से आया था और उसका एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. प्रवक्ता ने बताया कि उसके स्वाब के नमूने की जांच में उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने नेपाल में स्वास्थ्य आपातकाल लगाने का प्रस्ताव किया है. नेपाल के 65 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आये हैं. प्रांत संख्या दो नेपाल-भारत सीमा के नजदीक है, जहां सर्वाधिक संख्या में 963 मामले सामने आये हैं.

#सिंगापुर फिर से कड़ी पाबंदियां लगाएगा: मंत्री
सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ने बृहस्पतिवार को संसद को बताया कि अगर देश में ज्यादा गतिविधियों और व्यवसायों को एक साथ खोलने की अनुमति दे दी जाए तो कोविड-19 के मामलों और क्लस्टरों के बढ़ने की आशंका है, ऐसे में देश में फिर से कड़ी पाबंदियां लगानी पड़ेंगी और गतिविधियों को धीरे-धीरे करके शुरू करना होगा. लॉकडाउन समाप्त होने के बाद सिंगापुर में अनलॉक-1.0 के दौरान मंगलवार को उन व्यवसायों को शुरू करने की अनुमति दी गई है जहां कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने का खतरा कम है.

यदि समुदायों के बीच कोविड-19 के नए मामले आने की दर और संख्या कम रही तो अनलॉक-2.0 जून के अंत से लागू हो सकता है. स्वास्थ्य मंत्री गान किंम योंग ने संसद को बताया, 'सिंगापुर में अगर ज्यादा गतिविधियों और व्यवसायों को एक साथ खोलने की अनुमति दे दी जाए तो कोविड-19 के मामलों और क्लस्टरों के बढ़ने का खतरा है.' उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सिंगापुर में संक्रमण बढ़ा तो देश में फिर से कड़ी पाबंदियां लगायी जाएंगी और अनलॉक की गति बेहद धीमी करनी पड़ेगी.

#इज़राइल में सांसद कोविड-19 से संक्रमित
इज़राइल में एक सांसद के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बृहस्पतिवार को संसदीय बैठक रद्द कर दी गई और करीब 700 कर्मचारियों को घर में ही रहने को कहा गया है.‘ज्वाइंट लिस्ट’ पार्टी के सांसद समी अबू शहादत ने बृहस्पतिवार को ही कोरोना वायरस से संक्रमित होने की घोषणा की थी. इब्रानी मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार संसद के करीब 700 कर्मचारियों को काम पर ना आने के लिए कहा गया है और बृहस्पतिवार को होने वाली सभी समिति की बैठकों और अन्य गतिविधियों को भी रद्द कर दिया गया है. अबू शहादत (44) अपनने चालक के बीमार होने के बाद दो दिन पहले ही सबसे पृथक हो गए थे. इससे पहले उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के भी देखा गया था. सांसद ने ट्वीट किया, 'मैं मेरे सम्पर्क में आए सभी लोगों से पृथक होने और जांच कराने की अपील करता हूं. मैं सभी से स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील करता हूं.'

#चीन ने विदेशी एयरलाइनों को उड़ान सेवा संचालित करने की अनुमति दी
चीन के विमानन नियामकों ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दिये जाने के साथ ही और अधिक विदेशी एयरलाइनों को चीन के लिए उड़ान सेवाएं संचालित करने की अनुमति होगी, लेकिन इससे यह स्पष्ट नहीं है कि यह कदम हवाई यात्रा को लेकर ट्रंप प्रशासन के साथ उभरे एक ताज़ा विवाद को कम करेगा या नहीं. यह घोषणा तब हुई है जब एक दिन पहले बुधवार को अमेरिका ने कहा था कि वह चार चीनी एयरलाइनों पर रोक लगाएगा क्योंकि चीन ने यूनाइटेड एयरलाइन्स और डेल्टा एयरलाइन्स को चीन के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने की अनुमति नहीं दी है.

मार्च में जब प्रतिबंध लगाया गया था, तब चीन के लिए उड़ान भरने वाली एयरलाइनों को हरेक सप्ताह एक उड़ान संचालित करने की अनुमति दी गई थी. यूनाइटेड और डेल्टा एयरलाइन्स ने इससे पहले ही अपनी उड़ानों को स्थगित कर दिया था और फिर से शुरू करने की अनुमति मांगी थी. चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि मार्च की सूची में नहीं आने वाली एयरलाइन कंपनियां सोमवार से हर सप्ताह एक उड़ान संचालित कर सकती है.

#भारतीय मूल के ब्रिटिश मंत्री आलोक शर्मा संक्रमित नहीं पाए गए
ब्रिटेन के व्यावसायिक मामलों के मंत्री आलोक शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी जांच रिपोर्ट में उनके संक्रमित नहीं होने की बृहस्पतिवार को पुष्टि हुई. भारतीय मूल के मंत्री शर्मा ने इससे एक दिन पहले संक्रमण संबंधी लक्षण दिखने के बाद स्वयं को पृथक-वास में रखना शुरू कर दिया था. 52 वर्षीय शर्मा ने ट्वीट किया, 'कोविड-19 संबंधी जांच का परिणाम अभी आया और मैं संक्रमित नहीं पाया गया.' उन्होंने कहा, 'पिछले 24 घंटे में मेरी कुशलता की कामना संबंधी संदेश भेजने वाले सभी लोगों का बहुत-बहुत शुक्रिया और संसदीय प्राधिकारियों एवं स्पीकर ने कल जो सहयोग दिया, उसके लिए उनका आभार.'

शर्मा ने अपनी कोरोना वायरस जांच से पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और वित्त मंत्री रिषि सुनक से 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मुलाकात की थी. शर्मा को बुधवार को संसद में एक विधेयक पर चर्चा के दौरान पसीना आने लगा था और वह अस्वस्थ महसूस करने लगे थे. इसके बाद उन्हें कोरोना वायरस जांच के लिए भेजा गया. इससे कुछ देर पहले ही उन्होंने जॉनसन और सुनक से मुलाकात की थी. यदि शर्मा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाते, तो जॉनसन और सुनक को भी खुद को 14 दिन के पृथक-वास में रखना पड़ता. डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा था कि शर्मा प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री के साथ एक बैठक में शामिल हुए थे. प्रधानमंत्री कार्यालय में सभी बैठकों में दो मीटर की दूरी के नियम का पालन किया जा रहा है.

 

यह भी पढ़ें:

लंबे समय से सुलझ नहीं रहा था न्यूट्रान तारे का एक रहस्य, मिला एक नया पदार्थ

Space और Covid-19 के असर में क्या है समानता, बहुत सीखने को है हमारे लिए

2 Asteroid के नमूने लेकर लौटेंगे 2 अंतरिक्ष यान, रोचक है इनका इतिहास

एक Nan device ने कराई कोशिका के अंदर की यात्रा, जानिए कैसे हुआ यह कमाल
First published: June 5, 2020, 6:37 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading