लाइव टीवी

दुनिया में कोरोना: ईद की तैयारियों के बीच इंडोनेशिया में बढ़े संक्रमण के मामले

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 11:57 PM IST
दुनिया में कोरोना: ईद की तैयारियों के बीच इंडोनेशिया में बढ़े संक्रमण के मामले
ईद की तैयारियों के बीच इंडोनेशिया में वायरस संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं.

ईद की तैयारियों के बीच इंडोनेशिया (Indonesia) में कोरोना वायरस (Coronoavirus) के संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं. यहां रोज आने वाले संक्रमण के मामलों में सबसे ज्यादा तेजी आई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका (US) के बाद अब ब्राजील (Brazil), रूस (Russia) और भारत (India) कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बड़े केंद्र बनते नज़र आ रहे हैं. गुरूवार को दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के एक लाख से भी ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 51,89,000 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटों में संक्रमण से 4800 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो गयी और कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 3,34,000 से भी ज्यादा हो गयी है. ब्राजील के लिए गुरूवार काफी बुरा दिन साबित हुआ और यहां संक्रमण के करीब 17 हज़ार नए केस सामने आए हैं.

#दूसरे फेज में पहुंचा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों पर होगा परीक्षण
ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल अपने दूसरे फेज में पहुंच चुका है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बनाए वैक्सीन का ट्रायल अब बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों पर होगा. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने इस बारे में शुक्रवार को जानकारी दी है. यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया है कि अगले चरण के ट्रायल के लिए हजारों वॉलंटियर्स की भर्ती हो रही है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कहा है कि वैक्सीन को लेकर अच्छी प्रगति हो रही है. ट्रायल के लिए 10,260 बच्चों और बड़ी उम्र के लोगों को सेलेक्ट किया गया है. ब्रिटेन में इसके लिए कई इंस्टीट्यूशन से मदद ली जा रही है. ट्रायल के लिए वॉलंटियर की उम्र में काफी वेरायटी रखी जा रही है.

#ईद की तैयारियों के बीच इंडोनेशिया में बढ़े संक्रमण के मामले



पूरी दुनिया ईद की तैयारी कर रही है. इस बीच दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया में वायरस संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं. इंडोनेशिया में रोज आने वाले संक्रमण के आंकड़े सबसे ज्यादा हो गए हैं. इस बीच इंडोनेशिया में ईद को लेकर सेलीब्रेशन और भीड़भाड़ इकट्ठा करने पर रोक लगी हुई है. इंडोनेशिया में लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ा है. खासकर प्रवासी मजदूरों की हालत खराब है. गुरुवार को इंडोनेशिया में वायरस संक्रण के 973 नए मामले दर्ज हुए. इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 20,162 हो गए हैं. इंडोनेशिया में पुलिस और सेना को जर्काता में किसी के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है.



#कोरोना महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों ने बना लिए 32 लाख करोड़
अमेरिका में करोना वायरस की महामारी के दौरान भी अरबपतियों ने जबरदस्त पैसा बनाया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अरबपतियों ने महामारी के दौरान मध्य मार्च से लेकर मध्य मई के बीच करीब 434 बिलियन डॉलर यानी करीब 32 लाख करोड़ रुपए बना लिए. अमेरिकी अरबपतियों की संपत्ति में इस दौरान 32 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अरबपतियों में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वालों में अमेजन के जेफ बेजोस और फेसबुक के मार्क जकरबर्ग का नाम शामिल है. आंकड़े के मुताबिक जेफ बेजोस ने इस दौरान अपनी संपत्ति में 34.6 बिलियन डॉलर यानी करीब 2 लाख 62 हजार करोड़ का इजाफा कर लिया.

#अमेरिका के 11 राष्ट्रपतियों की सेवा करने वाले व्हाइट हाउस के पूर्व कर्मचारी की कोरोना से मौत
अमेरिका के 11 राष्ट्रपतियों को खाना सर्व करने वाले व्हाइट हाउस के पूर्व कर्मचारी की कोरोना  के संक्रमण की वजह से मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक व्हाउट हाउस के बटलर रहे विल्सन रूजवेल्ट जर्मन की कोरोना के चलते मौत हो गई है. जर्मन ने 11 अमेरिकी राष्ट्रपतियों की सेवा की है और उन्हें खाना सर्व किया है. व्हाइट हाउस में लंबे वक्त तक काम करने वाले जर्मन ने पहली बार 1957 में काम संभाला था. उस वक्त ड्वाइट डी इसेनहावर अमेरिका के राष्ट्रपति थे. जर्मन बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहने के दौरान 2012 में रिटायर हुआ.

#ब्रिटेन में खुलने लगे पब और रेस्टोरेंट, टॉप साइंटिस्ट ने कहा चिंता की बात नहीं
ब्रिटेन में पब और रेस्टोरेंट दोबारा खोले जा रहे हैं. इससे महामारी के दूसरे दौर का कोई खतरा नहीं है. एक टॉप की साइंटिस्ट ने कहा है कि पब और रेस्टोरेंट के खुलने से महामारी के दूसरे दौर का कोई खतरा नहीं है. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर सुनेत्रा गुप्ता ने कहा है कि हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से लॉकडाउन खत्म किया जा सकता है, इससे महामारी का दूसरा दौर आने का खतरा नहीं है. वैज्ञानिक का दावा उस बीच आया है, जब ब्रिटेन में पब को लेकर जारी सख्ती में छूट देनी शुरू हुई है. पब से लोग ग्लास में भरकर डिंक्स ले जा रहे हैं. लोग बोतल भी ले जा सकते हैं. पब में टेक अवे की छूट दी गई है.
#बांग्लादेश ने तैयार की लोकल रेमडेसिवीर
बांग्लादेश स्थित दवा निर्माता कंपनी बेक्सिम्को दुनिया की पहली कंपनी बन गई है जिसने एंटीवायरल दवा रेमडेसिवियर का एक जेनरिक संस्करण तैयार कर लिया है. रेमडेसिवियर को मूल रूप से अमरीका की कंपनी गिलीड साइंसेज़ ने विकसित किया था और इस दवा को इबोला के उपचार के लिए बनाया गया था.रेमडेसिवियर दवा मानव शरीर में मौजूद उस एक एंज़ाइम पर हमला करती है जिसकी मदद से कोई वायरस शरीर में दाखिल होने के बाद ख़ुद को बढ़ाता है. हाल ही में अमरीका में हुए एक अध्ययन में पाया गया था कि रेमडेसिवियर ने गंभीर रूप से बीमार लोगों के रिकवरी टाइम को कम करने में मदद की.

 

#अमेरिका में 4 करोड़ लोग हुए बेरोज़गार
अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 15 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. संक्रमण के चलते जारी लॉकडाउन की मार अर्थव्यवस्था पर नज़र आ रही है. इस साल मध्य मार्च के बाद से अमेरिका में बेरोज़गारी भत्ते की मांग कर रहे लोगों की संख्या 3.8 करोड़ से अधिक हो गई है. ये देश की कुल वर्कफोर्स का पांचवा हिस्सा है. बता दें कि ये लगातार नौवां महीना है जब अमेरिका में लाखों लोग सरकार से बेरोज़गारी भत्ते की मांग कर रहे हैं. कोरोना के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कारण यहां लाखों लोगों की नौकरियां गई हैं.

#पहली बार स्पेन में सबसे कम मामले
स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गुरुवार को देश में कोरोना संक्रमण के केवल 48 मामले दर्ज किए गए हैं जो बीते दो महीने में सबसे कम हैं. इससे पहले 16 मार्च को देश में कोरोना संक्रमण के 50 मामले दर्ज किए गए थे.

#अमेरिका
अमेरिका में संक्रमण से होने वालीं मौतों का आंकड़ा अब एक लाख से कुछ ही दूर रह गया है. गुरूवार को यहां संक्रमण के 27,700 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 16,20,000 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण से करीब 1400 लोगों की मौत भी हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 96,295 हो गया है. अमेरिका में अभी भी 11, 45,000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं जिनमें से 17,000 से ज्यादा की हालत नाजुक है.

# ब्राजील
गुरूवार ब्राजील के लिए काफी बुरा दिन साबित हुआ है और यहां संक्रमण के 16,730 नए केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 3,10,000 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण से 1,153 लोगों कि मौत हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा अब 20,000 से भी ज्यादा हो गया है. बाकी देशों के मुकाबले ब्राजील में टेस्ट रेट काफी कम है.

#रूस
रूस में गुरूवार को 8,849 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 3,17,554 हो गए हैं. बीते 24 घंटे में यहां 127 लोगों की संक्रमण से मौत हो गयी और कुल मौतों का आंकड़ा 3000 से ज्यादा हो गया है.

#बांग्लादेश में बढ़े संक्रमण के केस
बांग्लादेश ने कहा है कि बीते चौबीस घंटों में देश में कोरोना के 1,773 ताज़ा मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 28,511 तक पहुंच गया है. कोरोना महामारी के बीच बांग्लादेश हाल के सालों में आए विनाशकारी तूफ़ान अंफन से भी जूझ रहा है. तूफ़ान के धीमे पड़ने के बाद वहां फिलहाल राहत और बचाव कार्य तेज़ी से हो रहा है.

#ईरान में 10 हजार से अधिक मेडिकल स्टाफ संक्रमित
ईरान में अब तक 10,000 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. स्थानीय मीडिया ने गुरूवार को स्वास्थ्य उपमंत्री कासिम जानबाबाई के हवाले से यह जानकारी दी. इस सप्ताह की शुरुआत में आई खबरों में केवल 800 स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमित होने की बात कही गयी थी. ईरान ने कहा है कि इनमें से 100 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है. ईरान ने कहा कि इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 7,249 हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहांपोर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के 1,29,000 पुष्ट मामले थे, जिनमें बुधवार को सामने आए 2,392 नए मामले भी शामिल हैं.

#नेपाल में संक्रमितों की संख्या 453 तक पहुंची
नेपाल में गुरूवार को कोरोना वायरस के 26 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 453 तक पहुंच गई है. कोरोना वायरस से इस देश में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले और मौत की वजह से नेपाल सरकार ने काठमांडू घाटी को बंद कर दिया है और राजधानी में लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मौत का नया मामला रूपनडेही जिले से है. मरीज कुछ दिन पहले ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. वह वेंटिलेटर पर था. देश में पिछले सप्ताह इस खतरनाक वायरस से दो लोगों की मौत हुई थी.

#श्रीलंका में भगदड़ मचने से तीन महिलाओं की मौत
श्रीलंका में लॉकडाउन के कारण प्रभावित लोगों की सहायता के लिए नकदी बांटने के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें तीन महिलाओं की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए. एक अमीर कारोबारी ने गुरूवार को गरीब लोगों की सहायता के लिए यहां नकदी वितरण किया और इस दौरान भीड़ एकत्र होने पर भगदड़ मच गई. पुलिस ने कहा कि एक मुस्लिम कारोबारी 27वें रमजान के मौके पर कोरोना वायरस संकट के कारण अजीविका गंवाने वालों को पांच-पांच हजार रुपये वितरित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए मध्य कोलंबो स्थित मालीगवट्टा इलाके में रहने वाले कारोबारी के निवास पर भारी भीड़ एकत्र हो गई.

 

#स्टार शेफ विकास खन्ना मुंबई में ईद पर 1.75 लाख लोगों को खाना उपलब्ध कराएंगे
मिशलिन-स्टार शेफ विकास खन्ना मुंबई में ईद के मौके पर सबसे बड़ी दावत आयोजित करने की तैयारी में हैं. वह भारत में कोविड-19 महामारी से बुरी तरह से प्रभावित शहर में करीब पौने दो लाख लोगों को खाना उपलब्ध कराएंगे. जाने माने शेफ, लेखक और फिल्मकार ने कोरोना वायरस संकट के बीच भारत के 79 शहरों में लाखों लोगों को राशन बांटा है. 48 वर्षीय खन्ना दावत को आयोजित करने के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं, जो शुक्रवार से शुरू होगी. खन्ना ने कहा, 'भोजन हाजी अली दरगाह से लिया जाएगा फिर इसे ट्रकों में भरकर मुंबई के मोहम्मद अली रोड, धारावी और माहिम दरगाह के आसपास बांटा जाएगा. यह काम 200 स्वयंसेवकों और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की मदद से किया जाएगा. साथ में सामाजिक दूरी के नियम का भी पालन होगा.' खन्ना ने 17 मई को ट्वीट किया था, 'आपके आशीर्वाद से हम एक साथ दुनिया की सबसे बड़ी दावत दे रहे हैं—100,000 किलोग्राम से ज्यादा राशन, ताजे सूखे मेवे, मसाले, किचन के बर्तन, चाय, मिठाई, जूस आदि.'

 

#जापान ने तीन प्रांतों में आपातकाल खत्म किया
जापान के वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार ने ओसाका और इसके बगल के दो प्रांतों में कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए आपातकाल को खत्म करने का फैसला किया है. हालांकि, तोक्यो और होक्काइदो में पाबंदी लागू रहेगी. वित्त मंत्री यासूतोशी निशिमुरा ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक में विशेषज्ञों ने ओसाका, क्योटो और हायोगो में पाबंदी को खत्म करने की मंजूरी दी. तोक्यो और पड़ोस के तीन अन्य प्रांतों तथा होक्काइदो में प्रावधान लागू रहेंगे जहां संक्रमण के मामले कम हुए हैं, लेकिन आगे और सुधार की जरूरत है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पिछले सप्ताह आठ प्रांतों को छोड़कर सभी 39 प्रांतों में आपातकाल खत्म करने की घोषणा की थी. आबे ने सात अप्रैल को तोक्यो सहित कुछ हिस्सों में आपातकाल लगाने की घोषणा की थी। बाद में देश स्तर पर आपातकाल लगाने की घोषणा की गयी.

#अमेरिका में भारतीय मूल के एक डॉक्टर की कोरोना से मौत
अमेरिका में भारतीय मूल के एक चिकित्सक की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई. अमेरिकन फिजिशियन्स ऑफ इंडियन-ओरिजिन (एएपीआई) ने यह जानकारी दी. एएपीआई के मीडिया समन्वयक अजय घोष ने बुधवार को एक बयान में कहा कि सुधीर एस चौहान को कोविड​​-19 से संक्रमित पाया गया था और पिछले कुछ हफ्तों से वह अपने जीवन के लिए जूझ रहे थे. 19 मई को बीमारी से उनकी मृत्यु हो गई. चौहान न्यूयॉर्क के जमैका अस्पताल में एक इंटरनल मेडिसिन फिजिशियन और आईएम रेजीडेंसी प्रोग्राम के एसोसिएट प्रोग्राम डाइरेक्टर थे. चौहान ने 1972 में जीएसयूएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर विश्वविद्यालय (भारत) से एमबीबीएस किया था. अमेरिका में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 28,636 मौतें हुई हैं और संक्रमण के 76,410 मामले हैं.

 

#ट्रंप जो दवा ले रहे हैं, बेहतर होगा उसका परीक्षण किया जाए: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मलेरिया के इलाज में काम आने वाली जो दवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए ले रहे है, उसके असर के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट वैज्ञानिक आधार नहीं मिला है. संगठन ने कहा कि वह कोविड-19 में दवा के इस्तेमाल की सिफारिश अभी भी केवल नियंत्रित नैदानिक परीक्षणों के लिए करता है. गौरतलब है कि ट्रंप ने सोमवार को कहा था कि वह हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन ले रहे हैं. डब्ल्यूएचओ में आपातकालीन सेवा के प्रमुख डॉ. माइकल रेयान ने कहा कि जिन संभावित उपचारों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परीक्षण हो रहा है, यह उनमें से एक है. इन उपचारों के बारे में पता लगाया जा रहा है कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी है या नहीं. रेयान की बुधवार को आई टिप्पणी से संकेत मिलते हैं कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर ट्रंप द्वारा बार-बार की जा रही उसकी आलोचना के आगे वह झुकने वाला नहीं है.

#चीन में कोरोना वायरस के 33 नये मामले सामने आए
चीन में कोरोना वायरस के 33 नये मामले सामने आए, जिनमें 31 बिना लक्षण वाले मामले हैं. इनमें से ज्यादातर मामले वुहान शहर में सामने आए हैं, जो कोविड-19 महामारी का केंद्र रहा है. 1.1 करोड़ की आबादी वाले वुहान शहर में घातक वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए सभी लोगों की जांच की जा रही है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार, देश में लक्षण वाले दो मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें एक मामला बाहर से आया हुआ है, जिसकी पुष्टि गुरुवार को ग्वांगदोंग प्रांत में हुई और एक मामला बुधवार को शंघाई में सामने आया, जो संक्रमण के स्थानीय प्रसार का मामला है. एनएचसी ने कहा कि लेकिन बिना लक्षण वाले मामलों में काफी बढ़ोत्तरी हो रही है. देश में बिना लक्षण वाले 31 मामले सामने आए, जिनमें से 28 मामले वुहान में सामने आए हैं. एनएचसी के आंकड़ों के मुताबिक, इन नए मामलों के साथ बुधवार को देश में बिना लक्षण वाले मामलों की संख्या 375 तक पहुंच गई. स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वुहान में बिना लक्षण वाले 281 मामले सामने आए हैं, जिनके संपर्क में आए 861 लोगों को पृथकवास में रखा गया है.

 

#दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस से दो दिन के नवजात की मौत
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस से संक्रमित दो दिन के नवजात की मौत हो गई है जो देश में इस संक्रामक रोग से मरने वाला सबसे कम उम्र का बच्चा है. देश में एक जून से लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में प्रस्तावित रियायतों के मद्देनजर संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में 25 और लोगों की मौत के साथ मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 339 हो गई जबकि संक्रमितों की संख्या 18,003 पर पहुंच गई है. अभी तक इस बीमारी से कुल 8,950 लोग उबर चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. ज्वेली मिजे ने कहा, 'यह बताते हुए दुख हो रहा है कि कोविड-19 से एक नवजात बच्चे की मौत हो गई है. संक्रमण से नवजात की मौत का यह पहला मामला है. इस बच्चे का जन्म दो दिन पहले हुआ था और वह समय पूर्व जन्मा था.'

 

 

यह भी पढ़ें:

कुछ लोग अधिक, तो कुछ फैलाते ही नहीं हैं कोरोना संक्रमण, क्या कहता है इस पर शोध

Antiviral Mask हो रहा है तैयार, कोरोना लगते ही बदलेगा रंग और खत्म कर देगा उसे

कोरोना संक्रमण से कितने सुरक्षित हैं स्विमिंग पूल, क्या कहते हैं विशेषज्ञ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 6:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading