Home /News /world /

दुनिया में कोरोना: अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा हुआ 25 हज़ार पार, संक्रमितों की संख्या हुई 6 लाख से ज्यादा

दुनिया में कोरोना: अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा हुआ 25 हज़ार पार, संक्रमितों की संख्या हुई 6 लाख से ज्यादा

कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में 33 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं

कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में 33 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं

मंगलवार को दुनिया भर में संक्रमण (Covid19) के मामलों में कोई कमी नहीं देखी गई. ब्रिटेन (Britain) में 24 घंटों में कोरोनावायरस (Corornvirus) ने 778 लोगों की जान ले ली जिसके साथ मौत का आंकड़ा 12107 हो गया जबकि 93873 लोग अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली.  मंगलवार के दिन भी दुनिया के किसी कोने से कोरोनावायरस के कहर से राहत मिलने की खबर सामने नहीं आई. ब्रिटेन (Britain) में पिछले 24 घंटों में 778 लोगों की मौत हो गई . इन मौतों की वजह से अब ब्रिटेन में मौत का आंकड़ा 12000 को पार कर गया. वहीं न्यूयॉर्क (New York) में कोरोनावायरस (Coronavirus) से मरने वालों का आंकड़ा 10000 को पार कर गया. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (Jhon Hopkins University) के मुताबिक मंगलवार को दुनिया भर में संक्रमित लोगों की तादाद 1911407 पहुंच गई है जबकि दुनिया में कोविड-19 से 118854 लोगों की मौत हो चुकी है.

    कोरोना वायरस से जंग के बीच दुनिया में लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले लिये गए. पाकिस्तान में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है जबकि फ्रांस में 11 मई तक लॉकडाउन रहेगा. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैंक्रो ने 11 मई तक सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया है.

    #अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा हुआ 25 हज़ार पार, 6 लाख से ज्यादा संक्रमित

    अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार तेज़ी से बढ़ रही है. साथ ही हर दिन कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों में भी बढ़ोतरी होती जा रही है. अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा 25 हज़ार के पार पहुंच गया है जबकि संक्रमितों की संख्या 6 लाख के पार हो चुकी है. अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1500 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. अब तक कुल 25194 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 603488 लोग संक्रमित हो चुके हैं. सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क में हो रही मौतों से हालात बेकाबू हो चुके हैं. अमेरिका के लिए वुहान बन चुके न्यूयॉर्क में मौत का आंकड़ा 10 हज़ार को पार कर गया.

    #पाकिस्तान में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन लेकिन उद्योग और मस्जिद को मिली छूट

    कोरोना की महामारी से जूझ रहे पाकिस्तान ने अप्रैल महीने के आखिर तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लॉकडाउन की अवधि को 16 बढ़ाते हुए 30 अप्रैल तक बरकरार रखने का ऐलान किया है. हालांकि इस लॉकडाउन के दौरान मस्जिदों में नमाज़ की छूट दी गई है. वहीं उद्योगों को भी लॉकडाउन से राहत दी गई है. जिस वजह से इमरान खान के लॉकडाउन के फैसले पर सवाल उठ रहे हैं.

    पाकिस्तान में कोरोनावायरस के संक्रमण से मरने वालों की तादाद 100 के पार पहुंच चुकी है. जबकि अब तक कुल 5837 लोग संक्रमित हुए हैं.

    #BCG वैक्सीन के इस्तेमाल पर WHO की चेतावनी, कोरोना के इलाज में कारगर होने के नहीं मिले सबूत

    विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कहा है कि टीबी के इलाज में इस्तेमाल किया जाने वाले BCG वैक्सीन को लेकर इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि ये वैक्सीन कोरोनावायरस के इलाज में भी कारगर है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक WHO कोविड-19 के इलाज में बीसीजी वैक्सीन की सिफारिश नहीं करता है क्योंकि इसके कोई प्रमाण नही मिले हैं.

    हाल ही में दुनिया में बीसीजी वैक्सीन को लेकर ये दावा किया गया था कि ये कोरोनावायरस के इलाज में कारगर है. घनी आबादी वाले देश भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों के दूसरे देशों के साथ तुलनात्मक अध्यन के बाद शोधकर्ताओं में ये राय बनी थी कि बीसीजी यानी बैसिलस कैलमेट गुयरिन वैक्सीन होने की वजह से भारत में कोरोना महामारी का व्यापक असर नहीं दिखाई दे रहा है. अमेरिकी शोधकर्ताओं ने भारत में कोरोना से अब तक हुई कम मौतों पर भी ये अनुमान लगाया था. दरअसल, अमेरिकी वैज्ञानिक मानते हैं कि भारत में नवजात बच्चों को बीसीजी का टीका लगाने की वजह से इम्यून सिस्टम कोरोनावायरस से लड़ने में सक्षम हो जाता है.

    न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी बायोकेमिल साइंसेज ने दावा किया था कि इटली और अमेरिका में BCG वैक्सीन नहीं होने की वजह से हालात गंभीर हो चुके हैं. इनकी एक रिसर्च के मुताबिक कोरोना से संक्रमित मरीज़ों की तादाद और संक्रमण से मरने वालों मरीज़ों की संख्या उन देशों में ज्यादा है जहां कि BCG वैक्सीन नहीं लगाया जाता है.

    #ईरान में पहली बार कोरोना से एक दिन में सौ से कम मौतें

    ईरान में अब तक कोरोना संक्रमण के 74 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. जबकि 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन मंगलवार को पहली दफे ईरान में मौत की संख्या 100 से कम दर्ज हुई है. ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पहली बार एक महीने में पिछले 24 घंटों में 98 लोगों की जान गई. जबकि इससे पहले हमेशा आंकड़ा सौ से ज्यादा का ही रहता आया है. इन मौतों के साथ ईरान में कोरोना महामारी की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 4683 हो चुका है.

    वहीं ईरान ने ये दावा किया है कि वो कोरोनावायरस के संक्रमण की जांच के लिए टेस्टिंग किट बनाने में कामयाब हो गया है. ईरान ने कहा है कि हर हफ्ते 80000 टेस्टिंग किट का उत्पादन किया जाएगा.

    #UN महासभा की सभी बैठकें रद्द
    संयुक्त राष्ट्र महासभा की आगामी कुछ महीनों में होने वाली बैठकें कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण स्थगित कर दी गई हैं और सदस्य देश सितंबर में उच्च-स्तरीय वार्षिक यूएनजीए सत्र के आयोजन के संबंध में फैसला करने के लिए वार्ता कर रहे हैं. महासभा के 74वें सत्र के अध्यक्ष के कार्यालय ने बताया कि 20 से 27 अप्रैल तक जापान के क्योतो में होने वाली 'अपराध रोकथाम एवं आपराधिक न्याय' पर संयुक्त राष्ट्र की बैठक आगामी नोटिस आने तक स्थगित कर दी गई है. विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र तंत्र से जुड़े 180 से अधिक लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है और इस बीमारी के चलते उनमें से तीन लोगों की मौत हो गई है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.

    'परमाणु हथियार मुक्त क्षेत्र एवं मंगोलिया सम्मेलन, 2020' को 2021 के लिए स्थगित किया गया है. इसे अगले साल कब आयोजित किया जाना है, इसका फैसला महासभा अगले सत्र में करेगी. यह सम्मेलन 24 अप्रैल को होने वाला था. इसके अलावा जून में लिस्बन में होने वाले 'सतत विकास लक्ष्य 14 के क्रियान्वयन पर सहयोग संबंधी सम्मेलन: सतत विकास के लिए महासागरों, समुद्रों के संसाधनों का संरक्षण एवं उचित उपयोग' को भी स्थगित कर दिया गया है. 'प्रकृति के साथ सामन्जस्य पर संवाद' को रद्द कर दिया गया है. यह वार्ता 22 अप्रैल को होनी थी.

    #पाकिस्तान में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार

    पाकिस्तान में कोरोना से संक्रमित होने वाले और संक्रमण से मौत का आंकड़ा बढ़ना तेज हो गया है. पाकिस्तान में कोरोना से अब मरने वालों की संख्या 100 के पार हो गई है. जब कि देश में कुल संक्रमितों की तादाद 5782 हो चुकी है. ये आंकड़े इसलिए भी पाकिस्तानी सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं कि क्योंकि मुल्क में टेस्टिंग किट की कमी की वजह से सभी लोगों की कोरोना जांच नहीं हो पा रही है. वहीं डॉक्टरों के पास इलाज के लिए खुद का सुरक्षा कवच यानी पीपीई मुहैया नहीं हो पा रहा है.

    इसी बीच पाकिस्तान ने अपनी सीमाओं को बंद रखने का फैसला किया है जिसके तहत पश्चिमी सीमा भारत-करतारपुर सीमा और बाघा बॉर्डर तय वक्त तक बंद रखा जाएगा. फिलहाल कोरोना से निपटने में कोई ठोस योजना न हो पाने की वजह से इमरान सरकार सुप्रीम कोर्ट और राज्यों की सरकार के निशाने पर है.

    #चीन में विदेशों से आए 1464 संक्रमित
    कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के केंद्र वुहान में इस संक्रमण को काबू करने के बाद चीन में विदेशों से आए संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है और सोमवार को देश में संक्रमण के 89 मामले सामने आए. चीन में सोमवार तक विदेश से आए संक्रमित लोगों के कुल 1,464 मामले सामने आए हैं जिनमें से 905 का अभी उपचार चल रहा है. इनमें से 111 लोग अफ्रीकी मूल के भी बताए गए हैं. इसके अलावा चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए ऐसे संक्रमित मामलों की बढ़ती संख्या भी चिंता का विषय है जिनमें बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे. इस प्रकार के 54 नए मामले सामने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 1,005 हो गई है. देश में संक्रमण की पहली लहर को काबू किए जाने के बाद कोविड-19 संक्रमण के मामले फिर से बढ़ रहे हैं क्योंकि सैकड़ों चीनी नागरिक यूरोपीय देशों, अमेरिका, रूस और ईरान समेत विभिन्न देशों से वापस स्वदेश आ रहे हैं.



    #ट्रंप का दावा- जल्द खोलेंगे लॉकडाउन
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि वह देश को दोबारा खोलने की योजना के बेहद करीब हैं. कोरोना वायरस के कहर के मद्देनजर देश में 30 अप्रैल तक सामाजिक दूरी बनाने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी हैं. इस घातक वायरस से देश की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी प्रभावित हुई है. कोरोना वायरस पर एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रम्प ने कहा, 'मैं अपनी टीम और शीर्ष विशेषज्ञों से इस पर बातचीत कर रहा हूं और हम देश को दोबारा खोलने की योजना को पूरा करने के काफी करीब हैं... उम्मीद है ऐसा निर्धारित समय से पहले होगा... जो कि बेहद महत्वपूर्ण है.' उन्होंने कहा, 'मेरे प्रशासन की योजना और दिशा-निर्देश अमेरिका के लोगों को सामान्य जीवन शुरू करने का आत्मविश्वास देंगे, जिनकी उन्हें जरूरत है.'



    #मलेशिया के हेल्थ मिनिस्टर ने दुनिया से मांगी मदद
    मलेशिया के हेल्थ मिनिस्टर डॉक्टर नूर हिशाम अब्दुल्लाह ने दुनिया के सभी देशों से मदद की अपील की है. अब्दुल्लाह के मुताबिक मलेशिया में हेल्थ वर्कर और डॉक्टर्स मुश्किल परस्थितियों में काम कर रहे हैं, देश के पास अब 10 दिन इस्तेमाल करने लायक PPE सूट बचे हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास पर्याप्त वेंटीलेटर्स हैं लेकिन PPE की किल्लत बनी हुई है. उन्होंने दुनिया के देशों से इसे उपलब्ध कराने की अपील की है. अब्दुल्लाह ने कहा कि हमारे पास जितने हैं वो अब 2 हफ्ते से ज्यादा नहीं चलेंगे लेकिन इनके बिना हेल्थ वर्कर्स की जान को भारी खतरा है.



    #चीन में कोविड-19 टीके का दूसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण शुरू
    चीन के वैज्ञानिकों ने देश में कोरोना वायरस के केंद्र वुहान में एक टीके के क्लीनिकल परीक्षण का दूसरा चरण शुरू किया है. सरकारी अखबार 'चाईना डेली' ने खबर दी है कि इस टीके को इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंसेज ऑफ चाइना ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए विकसित किया है. रविवार को इसके दूसरे चरण के परीक्षण में 500 स्वयंसेवियों ने हिस्सा लिया था. इसमें सबसे उम्रदराज स्वयंसेवी वुहान निवासी 84 वर्षीय शोंग झेंगशिंग हैं जिन्होंने सोमवार की सुबह टीकाकरण पूरा कर लिया. उनके साथ उनकी बेटी भी थी. रिपोर्ट में बताया गया है कि टीका को जेनेटिक इंजीनियरिंग के तरीके से विकसित किया गया है और कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारियों में इस्तेमाल किया जाएगा. टीके के क्लीनिकल परीक्षण के पहले चरण में जहां इसकी सुरक्षा पर ध्यान दिया गया वहीं दूसरे चरण में इसकी प्रभाविता पर जोर दिया गया.



    #WHO ने कहा- वैक्सीन के बिना कोरोना से लड़ना बेहद मुश्किल
    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से पूरी तरह रोकने के लिए सुरक्षित और प्रभावी टीके की जरूरत होगी. संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडेनोम गेब्रिएसिस ने जिनेवा में कहा कि दुनियाभर में लोगों के जुड़ाव से कोविड-19 के फिर से आने और फैलने का खतरा है. उन्होंने कहा कि इस संक्रमण को फैलने से पूरी तरह रोकने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी टीके की जरुरत पड़ेगी.

    #सऊदी अरब ने रमजान के दौरान लोगों से घरों में ही 'तरावीह' पढ़ने की अपील की
    सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के मद्देनजर रमजान के दौरान लोगों से विशेष नमाज 'तरावीह' घरों में ही पढ़ने के लिए कहा है. सऊदी अरब ने पिछले महीने देश की सभी मस्जिदों में इकट्ठा होकर नमाज पढ़ने पर रोक लगा दी थी. केवल मक्का और मदीना की मस्जिदों में इस तरह की नमाज की अनुमति है, जहां केवल मस्जिद के कर्मचारी परिसर के अंदर प्रवेश कर सकते हैं. सऊदी अरब के मंत्री अब्दुल लतीफ अल शेख के हवाले से कहा, 'तरावीह नमाज रोकने से ज्यादा महत्वपूर्ण है मस्जिदों में पांच बार नमाज अता करने से रोकना.' अल शेख ने कहा, 'हम अल्लाह से दुआ करते हैं कि तरावीह नमाज मस्जिद में हो या घरों पर, वह कबूल करें जिसे हम लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर समझते हैं. हम अल्लाह से दुआ करते हैं कि हम सभी की प्रार्थना स्वीकार करें और पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाली इस महामारी से मानवता की रक्षा करें.'



    #अमेरिका
    अमेरिका में सोमवार को संक्रमण के 26,566 नए केस सामने आए और कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5,86,866 हो गयी. यहां 1,516 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 23,621 हो गया है. उधर अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 10,000 से ज्यादा हो गई है. न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 से पिछले 24 घंटे में 671 लोगों की मौत हुई और इसके साथ ही मृतकों का आंकड़ा 10,056 तक पहुंच गया है. न्यूयॉर्क, 13 अप्रैल (एएफपी) न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य में कोरोना वायरस महामारी का 'सबसे बुरा दौर अब खत्म' हुआ. उन्होंने कहा कि वह धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की योजना पर काम कर रहे थे. क्यूमो ने कहा, 'मेरा मानना है कि अब हम सामान्य स्थिति की की ओर बढ़ने की शुरुआत कर सकते हैं. '



    #फ्रांस
    फ्रांस में सोमवार को 4,188 नए केस सामने आए और कुल मामले बढ़कर 1,36,779 हो गए हैं. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 24 घंटे में इस देश में कोविड-19 से 574 लोगों की मौत हो गयी और अब तक इस महामारी के संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 14967 हो गयी है. अस्पतालों में कुल 335 लोगों की मौत हो गयी वहीं 239 लोगों की मौत नर्सिंग होम्स में हो गयी. फ्रांस में इस समय 6821 लोगों की हालत गंभीर है.
     

    #ब्रिटेन
    ब्रिटेन में भी बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 4,342 नए केस दर्ज किए गए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 88,621 हो गए हैं. यहां कोरोना वायरस से एक दिन में 717 और लोगों की मौत हो गई,जिसके बाद कुल मरने वालों की संख्या 11,329 पहुंच गई. उधर सरकार ने संकेत दिया है कि लॉकडाउन (बंद) से फिलहाल राहत देने के आसार नहीं हैं. सोमवार को बंद चौथे सप्ताह में प्रवेश कर गया. प्रधानमंत्री का कामकाज देख रहे ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा कि कैबिनेट इस हफ्ते के अंत में बंद के प्रभाव की समीक्षा करेगी लेकिन इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे. इसके बाद वह स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं.

    #स्पेन
    स्पेन में कोरोना संक्रमण के मामलों में रोजाना कमी दर्ज की जा रही है. सोमवार को भी यहां 3,268 नए केस दर्ज किये गए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1,70,099 हो गए हैं. स्पेन में कोरोना वायरस के कारण रोजाना हो रही मौतों में कमी आयी है और सोमवार को यह संख्या 517 रही जो पिछले तीन हफ्तों में न्यूनतम है. यहां कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 17,756 हो गयी है. वहीं निर्माण एवं विनिर्माण क्षेत्रो में कामगार फिर से काम पर लौटने लगे हैं और लॉकडाउन में कई इलाकों में ढील दी गयी है.

    #ईरान
    ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कोरोना वायरस से 111 और लोगों की मौत की पुष्टि की है. देश में कोविड-19 के संक्रमण से मृतकों की संख्या अब 4,585 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किआनोस जहांपोर ने बताया कि संक्रमण के 1,617 नए मामलों के साथ देश में संक्रमित लोगों की संख्या 73,303 हो गयी जिसमें से 45,983 लोग ठीक हो चुके हैं. उन्होंने बताया, 'पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के फैलने की रफ्तार स्थिर है ...नए मामलों में कमी आ रही है.' कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण के मद्देनजर उन्होंने कहा , 'लोगों को गैरजरूरी यात्रा से परहेज करना चाहिए.'

    #पाकिस्तान
    पाकिस्तान सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने के संबंध में अपना फैसला मंगलवार तक के लिए टाल दिया वहीं देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 5,478 हो गयी. प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता की जिसमें सभी प्रांतों के मुख्यमंत्री और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के नेता भी शामिल हुए. बैठक के बाद योजना मंत्री असद उमर ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक में लॉकडाउन के मुद्दे पर चर्चा की गई. इस बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में सात और लोगों की मौत हो गई, जिससे कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या 93 हो गयी. मंत्रालय ने कहा कहा कि 1,095 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं लेकिन 44 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. सबसे ज्यादा प्रभावित पंजाब प्रांत में कोरोना वायरस के 2,656 मरीज हैं जबकि सिंध में 1,452, खैबर-पख्तूनख्वा में 744 और बलूचिस्तान में 231 मरीज हैं.

    #तुर्की में सोमवार को 4,093 नए केस आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 61,049 हो गए हैं. यहां संक्रमण से 98 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 1,296 हो गयी है.

    #इटली में 3,153 नए केस सामने आए हैं जिसके बाद अब कुल संक्रमित बढ़कर 1,59,516 हो गए हैं. यहां 566 लोगों की मौत भी हो गयी जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर अब 20,465 हो गया है.

    #जर्मनी में भी बीते 24 घंटों में 2,218 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल केस बढ़कर 130,072 हो गए. यहां 172 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा 3200 के आस-पास पहुंच गया है.

    #कनाडा में 1297, ब्राजील में 1238, रूस में 2558 और पेरू में भी 2265 नए केस दर्ज किए गए हैं.





    ये भी पढ़ें :-

    किस देश में अब तक कोरोना का कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है

    चीन ही नहीं, दुनियाभर की इन लैब में चल रहा है जानलेवा वायरस पर प्रयोग

    जानिए, कैसे देश के ये 2 हिस्से पा रहे हैं कोरोना संक्रमण पर काबू

    क्यों बार-बार ये बात उठ रही है कि कोरोना के पीछे चीन की कोई साजिश है

    क्या कोरोना वायरस के मामले में WHO फेल हुआ हैundefined

    Tags: Corona, Corona epidemic, Corona Virus, Iran, Italy, Spain, United States of America

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर