दुनिया में कोरोना: WHO ने कहा- यूरोप में आधी मौतें केयर होम्स में हुईं

दुनिया में कोरोना: WHO ने कहा- यूरोप में आधी मौतें केयर होम्स में हुईं
WHO ने कहा है कि यूरोप में हुई आधी मौतें केयर होम्स में दर्ज की गई हैं.

दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक जहां इसके 26 लाख, 28 हजार 143 मामले सामने आए हैं, वहीं कुल 1 लाख, 83 हजार 90 लोगों की मौत हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2020, 12:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक जहां इसके 26 लाख, 28 हजार 143 मामले सामने आए हैं, वहीं कुल 1 लाख, 83 हजार 90 लोगों की मौत हुई है. हालांकि कोरोना को मात देकर सेहतमंद होने वाले लोगों की तादाद में भी इजाफा हुआ है. अब तक 7 लाख, 7 हजार,  23 लोग ठीक हुए हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है. यहां पिछले 24 घंटों में 2,229 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में अब मौत का आंकड़ा 48 हज़ार को पार कर गया है, जबकि यहां करीब साढ़े 8 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इस बीच अमेरिका एक के टॉप मेडिकल ऑफिसर ने कहा है कि इस साल के अंत तक यहां कोरोना का दूसरा दौर आ सकता है.

#अफ्रीका में कोरोनावायरस ने पकड़ी रफ्तार, एक सप्ताह में 43% पॉज़िटिव बढ़े
दुनिया के 180 देशों में कोरोनावायरस का कहर लगातार देखा जा रहा है. अमेरिका, यूरोप, एशिया के बाद अब अफ्रीकी महाद्वीप में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. पिछले एक सप्ताह में अफ्रीका में कोरोनावायरस के संक्रमण में 43 प्रतिशत की रफ्तार देखी गई है. अफ्रीका सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक अफ्रीका में गुरूवार तक कोरोनावायरस के संक्रमण के 26000 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए जबकि पिछले सप्ताह संक्रमितों की संख्या 16000 थी. अफ्रीकी महाद्वीप में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रफ्तार से WHO की आशंका को बल मिल रहा है. WHO ने कहा था कि वैश्विक महामारी का अगला एपिसेंटर 1.3 अरब की जनसंख्या वाला अफ्रीका बन सकता है.

#फिनलैंड की पीएम क्वारंटाइन में गईं, कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया था सहयोगी



फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन कोरोना वायरस  के संक्रमण से सुरक्षा के लिए क्वारंटाइन में चली गई हैं. वो अपने घर से काम करेंगी. फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन के ऑफिस के एक कर्मचारी कोरोना संक्रमित एक शख्स के संपर्क में आए थे. इस जानकारी के सामने आने के बाद फिनलैंड की प्रधानमंत्री ने क्वारंटाइन में जाने का फैसला किया. फिनलैंड की एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक गुरुवार को इस बारे में प्रधानमंत्री ऑफिस की तरफ से जानकारी दी गई. बताया जा रहा है कि ऐसा फैसला प्रधानमंत्री ने संक्रमण से सुरक्षा के लिहाज से लिया है.



#ग्रीस ने 4 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया
ग्रीस ने 4 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. ग्रीस सरकार का कहना है कि वो फिलहाल जल्दबाजी में कोई चूक नहीं करना चाहती है. कोरोना वायरस से जंग में अब तक ग्रीस पर महामारी हावी नहीं हो सकी है. ग्रीस ने शुरुआत से ही एहतियात बरतने के साथ जरूरी उपायों पर देर नहीं की. नतीजतन दूसरे यूरोपीय देशों के मुकाबले ग्रीस में कोरोना संक्रमितों की संख्या बेहद कम है. ग्रीस के कई महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान और स्कूल-कॉलेज मार्च से बंद किए गए हैं. ग्रीस सरकार के प्रवक्ता स्टेलियोस गोडास ने प्रेस ब्रीफिंग में लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार चाहती है कि लोग ज्यादा से ज्यादा घरों के भीतर रहें ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण फैल न सके. साथ ही उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाने का मकसद लोगों को घरों में कैद करना नहीं है.

#ब्रिटेन में शुरू हुआ कोरोना वायरस की वैक्सीन का आदमियों पर ट्रायल
ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बनाए नोवेल कोरोना वायरस की वैक्सीन का आदमियों पर ट्रायल शुरू हो चुका है. गुरुवार को इसका पहला ट्रायल हुआ. वैज्ञानिकों ने इसके सफल होने की 80 प्रतिशत संभावना जताई है. ब्रिटेन की सरकार ने कोरोना वायरस के वैक्सीन ट्रायल कार्यक्रम को दो करोड़ पाउंड देने का ऐलान किया है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि सरकार घातक वायरस के खिलाफ टीका विकसित करने के लिए हरसंभव निवेश करेगी.

#सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित भारतीय नागरिक की मौत
सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक भारतीय नागरिक के मौत होने की खबर सामने आई है. गुरुवार को कोरोना संक्रमित भारतीय नागरिक की मौत की जानकारी मिली. पुलिस ने बताया है कि 46 साल के भारतीय नागरिक यहां के एक अस्पताल की सीढ़ियों पर मृत मिले. भारतीय नागरिक की चोटों के कारण मौत हो गई. पुलिस मामले की जांच कर रही है. पुलिस ने कहा कि उसे इस मामले में किसी गड़बड़ी की आशंका नहीं लग रही है.

#WHO ने कहा-यूरोप में आधी मौतें केयर होम्स में हुईं
विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि यूरोप में आधी मौतें केयर होम्स में हुई हैं. इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जाहिर की है. कोरोना वायरस के संक्रमण का सबसे बड़ा खतरा ज्यादा उम्र वाले लोगों को होता है. यूरोप में इसलिए केयर होम्स में रहने वाले बुजुर्गों को कोरोना ने शिकार बनाया है. यूरोप में विश्व स्वास्थ्य संगठन के रिजनल डायरेक्टर डॉ हंस क्लूज ने कहा है कि ऐसी कोई फास्ट ट्रैक व्यवस्था नहीं है, जिसमें चीजों को नॉर्मल किया जा सके. उन्होंने चेतावनी दी है कि आने वाला वक्त बहुत बुरा साबित होने वाला है.

लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर भारी लापरवाही, बिना कोरोना स्क्रीनिंग के आ रहे हैं हज़ारों यात्री
ब्रिटेन में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से 1,33,495 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 18,100 लोगों की मौत हो चुकी है. ब्रिटेन में कोरोना महामारी से निपटने में अस्पतालों की हालत चरमरा गई है. यहां तक कि हेल्थ वर्कर्स के पास कोरोना मरीज़ों का इलाज करने के लिए खुद के सुरक्षा किट PPE तक कम पड़ गए हैं इसके बावजूद ब्रिटेन के एयरपोर्ट पर भारी लापरवाही सामने आई है. लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर रोज़ हज़ारों यात्री बेरोकटोक आ रहे हैं और उनकी कोरोना स्क्रीनिंग नहीं हो रही है.

#अमेरिका में मौत का आंकड़ा 48 हजार के पार, 24 घंटे में 2,229 मौतें
अमेरिका में बुधवार को कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 48 हजार के पार चला गया. पिछले एक हफ्ते में अमेरिका में कोरोना के संक्रमण के मामले 2 लाख तक बढ़ गए हैं. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में अमेरिका में कोरोना के चलते 2,229 मौत दर्ज हुई हैं. ये कल के 2400 के आंकड़े से कम है. इसके साथ ही कोरोना के चलते मरने वालों का कुल आंकड़ा 48,035 हो गया है. बुधवार को अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 29,304 नए मामले सामने आए. जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 लाख 56 हजार 584 हो गई है.

#ट्रंप ने कोरोना के खतरनाक दूसरे दौर को बताया फेक न्यूज़, बोले- अब नहीं लौटेगी महामारी
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस का खतरनाक दूसरा दौर आने की संभावना वाली खबरों को फेक न्यूज़ बताया है. ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि अब महामारी वापस लौटकर नही आएगी. पिछले दिनों अमेरिका के कोरोना एक्सर्ट और सीडीसी के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफिल्ड ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अमेरिका में कोरोना के संक्रमण का सेकेंड वेव आ सकता है. ये पहले दौर से भी ज्यादा खतरनाक होगा. उनका इंटरव्यू वाशिंगटन पोस्ट में छपा था. ट्रंप ने इस खबर को झूठा करार दिया है. व्हाइट हाउस की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ट्रंप सीडीसी के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफिल्ड को लेकर आ गए. वो इस बात पर जोर दे रहे थे कि रॉबर्ट रेडफिल्ड ऐसी खबरों का मीडिया के सामने खंडन करें और अपने दिए इंटरव्यू की सच्चाई बताएं.

ब्रिटेन में कोरोना महामारी के शिकार सबसे ज्यादा भारतीय, NHS के आंकड़े से खुलासा
ब्रिटेन में कोरोना महामारी से हालात बदतर हो चुके हैं. अब तक सवा लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. लेकिन कोरोना महामारी के सबसे ज्यादा भारतीय मूल के लोग शिकार हुए हैं. इंग्लैंड के अस्पतालों में कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों से ये जानकारी सामने आई. ब्रिटेन में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इज़ाफ़ा होता जा रहा है. लेकिन इस महामारी से मरने वालों में सबसे ज्यादा भारतीय और पाकिस्तानी शामिल हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन (NHS) इंग्लैंड की ओर जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 17 अप्रैल तक अस्पतालों में कोरोना वायरस से मरने वाले 13918 मरीज़ों में 16.2 प्रतिशत अश्वेत समुदाय, एशियाई और अल्पसंख्यक जातीय (BAME) पृष्ठभूमि के थे जबकि भारतीय मूल के लोगों की तादाद 3 प्रतिशत है.

#वुहान से गायब हुआ पत्रकार 2 महीने बाद मिला, बताई लापता होने की कहानी
चीन में कोरोना वायरस की महामारी के शुरुआती दिनों में वुहान से गायब हुआ नागरिक पत्रकार 2 महीने बाद वापस लौट आया है. वुहान के इस सिटिजन जर्नलिस्ट ने कोरोना वायरस से संबंधित वीडियो और पोस्ट डालकर सनसनी मचा दी थी. इसके बाद वो अचानक गायब हो गया था. पत्रकार ने वापस आने पर कहा है कि उसे चीन की पुलिस ने जबरदस्ती हिरासत में ले लिया था और उसे क्वारंटाइन कर दिया गया था. ली जेहुआ वुहान के उन पत्रकारों में शामिल था, जो सामने आकर कोरोना वायरस की रिपोर्टिंग कर रहे थे. महामारी के सबसे भयावह दिनों में वो वुहान की असली तस्वीर लेकर सामने आ रहे थे. नागरिक पत्रकार ली जेहुआ को आखिरी बार 26 फरवरी को देखा गया था.

कोरोना वायरस रेडियो तरंगों से नहीं फैलता, यह महज अफवाह: आईसीटी
संयुक्त राष्ट्र सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ICT) एजेंसी ने कहा है कि 'नवीनतम उच्च गति वाली ब्रॉडबैंड तकनीक 5जी की कोविड-19 के प्रसार में कोई भूमिका नहीं है और कोरोना वायरस और इसके बीच संबंध की बात एक अफवाह है, जिसका कोई तकनीकी आधार नहीं है'. दुनिया भर में कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से आयरलैंड, साइप्रस और बेल्जियम सहित कई यूरोपीय देशों में 5जी नेटवर्क के टावर-उपकरण की तोड़-फोड़ की खबरें आ रही हैं. यूएन न्यूज की एक खबर में कहा गया है कि ब्रिटेन में दर्जनों टावरों को निशाना बनाया गया और उन पर काम कर रहे कुछ इंजीनियरों के साथ बुरा बर्ताव किया गया.

न्यूयॉर्क में घट रही है मौत की संख्या
इस बीच न्यूयॉर्क में हालात अब कुछ बेहतर होते दिख रहे हैं. यहां करीब दो हफ्तों के बाद मृतकों की संख्या में अब कमी आती दिख रही है. अब यहां एक दिन में 500 से कम लोगों की जान जा रही है. गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का ग्राफ घटना शुरू हो चुका है और अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या भी कम हो रही है. लेकिन देश के दूसरे हिस्सों से लगातार मौत की खबरे आ रही हैं.
अमेरिका और चीन में बढ़ी तल्‍खी, चीन पर जांच करने के लिए बनाया दबाव

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद से अमेरिका और चीन में तल्‍खी लगातार बढ़ती जा रही है और आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर जारी है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने एक बार फिर चीन पर दबाव बनाया है. कहा गया है कि चीन वैज्ञानिकों को अपनी लैब की जांच की अनुमति दे. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस ओर इशारा किया कहा कि चीन में अभी भी इस तरह की लैब खुली हुईं हैं और इनमें वायरस पर अध्ययन जारी है.

जापान में कोरोना के मद्देनजर ट्यूलिप फेस्टिवल रद्द किया गया
‘द गार्डियन’ की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि जापान के सकूरा में हर साल होने वाला ट्यूलिप फेस्टिवल रद्द कर दिया गया है. साथ ही कोरोना के खतरे को देखते हुए इस पार्क में ट्यूलिप के हजारों पौधे भी काट दिए गए हैं.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बोले, 'यह निश्चित तौर पर बहुत ही अलग रमजान होगा'
बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अपने रमजान संदेश में कहा, ‘‘यह निश्चित तौर पर बहुत ही अलग रमजान होगा. कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए उठाए कदमों से स्वाभाविक तौर पर कई सामुदायिक गतिविधियां प्रभावित होंगी.’’गुतारेस ने मुस्लिम विश्व में सरकारों और लोगों की प्रशंसा की जो आतिथ्य सत्कार और उदारता की सर्वोच्च इस्लामिक परंपरा का पालन करते हुए संघर्षरत क्षेत्रों से भागने वाले लोगों की मदद करके अपने धर्म का अनुसरण करते हैं। उन्होंने कहा कि यह इस दुनिया में एक उल्लेखनीय सबक है जहां रक्षा की बाट जोह रहे जरूरतमंद लोगों के लिए कई दरवाजे, कोविड-19 से पहले ही बंद कर दिए गए।

स्‍कूल बंद, करीब 90 फीसदी बच्चे लॉकडाउन में
कोरोना के मद्देनजर स्‍कूल, कॉलेज बंद हैं और ऐसे में बच्‍चे अपने घरों में कैद हैं. सीएनएन की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि दुनिया भर के 90 फीसदी बच्चे लॉकडाउन में हैं.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का कोविड 19 टेस्ट किया गया है. कोरोना पॉज़िटिव एक शख्स के संपर्क में आने की वजह से इमरान खान का कोरोना टेस्ट करना पड़ा है. टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद सरकार ने इसकी जानकारी दी. पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ज़फ़र मिर्ज़ा ने ट्वीट कर जानकारी दी कि प्रधानमंत्री इमरान खान का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है.

पाकिस्‍तान में लगातार बढ़ रहा कोरोना का कहर
अब तक पाकिस्‍तान में कोरोना के 10 हजार से ऊपर मामले सामने आ चुके हैं. वहीं इससे अब तक 220 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं मई में इस संक्रमण के रौद्र रूप इख्तियार करने की आशंका जताई गई है.

तुर्की में बढ़ रहे कोरोना से डॉक्टर्स की मौत के मामले 
कोरोना के बढ़ते लगातार मामलों के मद्देनजर इसको काबू करने के लिए किए जा रहे एहतियाती कदम नाकाफी साबित हो रहे हैं. वहीं कोरोना से सीधे लोहा ले रहे डॉक्‍टर्स और नर्स को जरूरी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं. तुर्की में भी हालात बेहतर नहीं हैं. 14 डॉक्टरों और 10 नर्सों की कोरोना की वजह से मौत के बाद मेडिकल एसोसिएशन ने एर्डोगन सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. यहां करीब 3 हजार 500 हेल्थ वर्कर पॉजिटिव हैं. डॉक्‍टरों का कहना है कि उन्‍हें जरूरी पीपीई तक मुहैया नहीं कराए गए.

ये भी पढ़ें - ट्रंप ने US नेवी से कहा- ईरान के शिप परेशान करें तो हमला कर उन्हें तबाह कर दो

                यूरोप में दिखी उम्मीद की किरण, फ्रांस और हॉलैंड में खुलेंगे स्कूल

                   सिंगापुर में भारतीयों में बढ़ रहा है कोरोना संकमण, नए मामलों में तेजी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading