दुनिया में कोरोना: बीते 24 घंटे में फिर 2 लाख नए केस, 5500 की मौत

दुनिया में कोरोना: बीते 24 घंटे में फिर 2 लाख नए केस, 5500 की मौत
बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 5500 लोगों की मौत

बुधवार को दुनिया भर में संक्रमण (Coronavirus) के 2 लाख 13 हज़ार नए केस सामने आए हैं और 5500 लोगों की संक्रमण से मौत हो गयी है. ब्राजील (Brazil) में 41 हज़ार और भारत (India) में 25 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. उधर रूस, मेक्सिको, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और कोलंबिया लगातार हॉटस्पॉट बने हुए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक़ अमेरिका (US) में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 लाख के पार चली गई है और एक लाख 31 हज़ार लोगों की इससे मौत हो गयी है. बुधवार को अमेरिका में संक्रमण (Coronavirus) के 61 हज़ार नए केस सामने आए हैं लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) स्कूल खोलने की जिद पर अड़े हुए हैं. बुधवार को दुनिया भर में संक्रमण के 2 लाख 13 हज़ार नए केस सामने आए हैं और 5500 लोगों की संक्रमण से मौत हो गयी है. ब्राजील में 41 हज़ार और भारत में 25 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. उधर रूस, मेक्सिको, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और कोलंबिया लगातार हॉटस्पॉट बने हुए हैं.

#पाकिस्तान में कोविड-19 के मामले 2,40,000 के पार
इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को यहां संक्रामक रोगों के लिए विशेष अस्पताल का उद्घाटन किया जो कि देश का पहला ऐसा अस्पताल है. पाकिस्तान में कोविड-19 के कुल मामले 2,40,000 से अधिक हो गए हैं और इससे करीब पांच हजार लोगों की जान जा चुकी है. 250 बिस्तर वाले 'आइसोलेशन हॉस्पिटल एंड इन्फैक्शियस ट्रीटमेंट सेंटर' (आईएचआईटीसी) का निर्माण रिकार्ड 40 दिन में किया गया है. खान ने अस्पताल के उद्घाटन के बाद संवाददाताओं से बातचीत में लोगों से अपील की कि वे ईद उल अजहा पर एक-दूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पालन करें जो कि 31 जुलाई को मनाये जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि मई में 'ईद उल फितर के मौके पर लापरवाही' के चलते मरीजों की संख्या बढ़ी हो और अस्पतालों पर दबाव बना हो. खान ने कहा 'आज मैं आप सबसे विशेष अपील करना चाहता हूं. अगर हम ईद उल अजहा पर लापरवाही बरते तो वायरस एक बार फिर से फैल सकता है और संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं. अस्पतालों पर फिर से दबाव बन सकता है.' इस मौके पर खान के साथ सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा भी मौजूद थे.

#कोरोना वायरस नहीं भुखमरी से जाएंगी ज़्यादा जानें- ऑक्सफ़ैम
चैरिटी संस्था ऑक्सफ़ैम ने चेतावनी दी है कि इस साल के अंत कर कोविड-19 से जुड़ी भुखमरी के कारण हर दिन 12 हज़ार लोगों की जान जा सकती है. ये आंकड़ा शायद हर दिन बीमारी से मरने वालों की संख्या से ज़्यादा होगा. ऑक्सफ़ैम का कहना है कि भुखमरी बढ़ने की कई वजहें हैं, जिनमें बड़ी संख्या में बेरोज़गारी, लॉ़क डाउन के कारण खाद्यान्न उत्पादकों की परेशानी और सहायता देने में परेशानियाँ शामिल हैं. अपनी रिपोर्ट में ऑक्सफ़ैम ने भुखमरी के जिन हॉटस्पॉट्स का ज़िक्र किया है, वे हैं- डीआर कांगो, अफ़ग़ानिस्तान, वेनेज़ुएला, पश्चिमी अफ़्रीकी साहेल, इथियोपिया, दक्षिणी सूडान, सीरिया, सूडान और हेती.



#जस्टिन ट्रूडो ने कहा- हमने अमेरिका से बेहतर काम किया
कनाडा ने कोरोना वायरस संक्रमण को अपने कई सहयोगी देशों की तुलना में बेहतर तरीक़े से संभाला है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो का कहना है कि 'कनाडा ने इस मुश्किल स्थिति को यहाँ तक की अमरीका से भी कहीं बेहतर तरीक़े से संभाला है.' न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की ख़बर के मुताबिक़, ट्रुडो का यह बयान अपने आप में काफ़ी महत्वपूर्ण है क्योंकि बहुत ही कम मौक़ों पर वे अमरीका को लेकर कोई सीधी टिप्पणी करते हैं. कनाडा की आबादी अमरीका की आबादी के दसवें हिस्से के बराबर है. कनाडा में अभी तक आठ हज़ार से ज़्यादा लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है और क़रीब एक लाख 6 हज़ार से अधिक मामले हैं. प्रधानमंत्री ट्रुडो का कहना है कि 'परिस्थितियाँ धीरे-धीरे बेहतर और संतुलित हो रही हैं लेकिन कनाडा में अभी भी कुछ जगहें हॉट-स्पॉट हैं.'

#ब्रिटेन में आर्थिक पैकेज की घोषणा
ब्रिटेन की सरकार ने कोरोना महामारी के बाद इकोनॉमी को फिर से रफ्तार देने, युवाओं की नौकरियां बचाने के लिए 33 अरब यूरो (करीब 277 अरब रुपए) के पैकेज की घोषणा की. ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनक ने इसकी जानकारी दी है. संसद में मिनी बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने कंपनियों को अपने कर्मचारियों को न निकालने और ट्रेनी को भर्ती करने पर बोनस देने, सभी नागरिकों को रेस्टोरेंट में डिस्काउंट में खाना देने की भी घोषणा की.

#वायरस की शुरुआत का पता लगाने के लिए जांच को तैयार चीन
चीन कोरोना वायरस की शुरुआत का पता लगाने के लिए जांच को तैयार हो गया है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि विचार करने के बाद इस पर सहमति दी गई है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन जल्द ही जांच करने के लिए एक्सपर्ट की टीम भेजेगा. चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से ही सबसे पहले कोरोनावायरस का मामला सामने आया था. चीन में अब तक 83 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.

#इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्ज सेल्फ क्वारंटीन में गए
इजराइल के रक्षा मंत्री बेन्नी गांत्ज बुधवार को सेल्फ क्वारंटीन हो गए. बीते रविवार को गांत्ज कोरोना संक्रमित एक महिला के संपर्क में आए थे. उन्होंने कहा कि वह जल्द ही अपना कोरोना टेस्ट करवाएंगे। वह घर से ही ऑफिस का काम देखेंगे.

#बिडेन ने कहा- राष्ट्रपति बना तो अमेरिका डब्ल्यूएचओ में शामिल होगा
अमेरिका ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर खुद को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अलग कर लिया. राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बिडेन ने इस फैसले को गलत बताया है. उन्होंने ट्वीट किया, 'जब तक अमेरिका ग्लोबल हेल्थ सिस्टम को मजबूत करता रहेगा हमारे लोग सुरक्षित रहेंगे. मैं राष्ट्रपति बनने पर पहले ही दिन अमेरिका को डब्ल्यूएचओ में शामिल कराउंगा. मैं वर्ल्ड स्टेज पर अमेरिका की लीडरशिप दोबारा बहाल करूंगा.'

#पाकिस्तान में कोविड-19 के मामले बढ़कर 2.39 लाख के पार
पाकिस्तान में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा पांच हजार के करीब पहुंचने पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को विश्व समुदाय से अनुरोध किया कि वो कोरोना वायरस से निपटने के लिये अपनी रणनीति साझा करें. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के एक डिजिटल शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि विचारों के नियमित आदान-प्रदान से श्रमिकों पर कोरोना वायरस के प्रभाव को हल्का करने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया टीके के लिये प्रार्थना कर रही है लेकिन इस बीच “अनिश्चितता बरकरार” है और श्रमिकों की सुरक्षा के लिये देशों को एक संयुक्त रणनीति अपनाने की जरूरत है. इमरान खान ने कहा कि लघु और मध्यम उद्योग सबसे जोखिम में हैं और वही सबसे ज्यादा श्रमिकों को रोजगार भी देते हैं. उन्होंने कहा कि देशों को गरीब मजदूरों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण रुख रखना चाहिए. उन्होंने पाकिस्तान द्वारा वायरस से संक्रमित लोगों की मदद के लिये उठाए गए कदमों का भी उल्लेख किया.

#नेपाल में कोरोना वायरस के 255 नए मामले सामने आए
नेपाल में बुधवार को 255 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 16,423 हो गई है. स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 253 मरीज संक्रमण से ठीक भी हुए हैं. देश में 8,636 मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं. नेपाल में ठीक होने की दर 47 प्रतिशत है. सरकार निशुल्क कोरोना वायरस की जांच कर रही है. नेपाल में कोरोना वायरस के कारण 35 लोग दम तोड़ चुके हैं.

#ब्राजील के राष्ट्रपति हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के भरोसे
ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने कहा है कि वह इस बारे में आश्वस्त हैं कि वह कोरोना वायरस संक्रमण से जल्द ही उबर जाएंगे. उन्होंने कहा कि इसका श्रेय मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को जाता है. बहरहाल, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन अब तक कोविड-19 के खिलाफ कारगर साबित नहीं हुई है. बोलसोनारो ने कहा कि मंगलवार को उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई. उल्लेखनीय है कि उन्होंने महीनों तक इस महामारी की गंभीरता को तवज्जो नहीं दी थी, जबकि देश में इससे होने वाली मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा था. राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा कि बुखार, मांसपेशियों में ऐंठन और बेचैनी महसूस होने के बाद उन्होंने फेफड़े का एक्स-रे कराया. उन्होंने कहा कि मंगलवार को उनका बुखार कम हो गया और उन्होंने इसका श्रेय हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को दिया. वह पत्रकारों के सामने से पीछे हटे और यह दिखाने के लिये अपना मास्क हटा दिया कि वह स्वस्थ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading