दुनिया में कोरोना : अब तक इन देशों ने खुद को कोरोना मुक्त घोषित किया

दुनिया में कोरोना : अब तक इन देशों ने खुद को कोरोना मुक्त घोषित किया
विधायक के संपर्क में आए लोगों की जानकारी ली जा रही है.

मंगलवार को दुनिया भर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के 1 लाख 21 हज़ार से भी ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 73,12,200 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण (Covid-19) से 4800 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 4,13,000 से भी ज्यादा हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 10, 2020, 11:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्राजील (Brazil), भारत (India), अमेरिका (US), रूस (Russia) और पेरू (Peru) अभी भी कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित हैं. मंगलवार को दुनिया भर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के 1 लाख 21 हज़ार से भी ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 73,12,200 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण (Covid-19) से 4800 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 4,13,000 से भी ज्यादा हो गया है. ब्राजील में सबसे ज्यादा केस और सबसे ज्यादा मौतें दर्ज की गयीं हैं. हालांकि बता दें कि अमेरिका में अभी भी नए केस सामने आ रहे हैं और मौतों का सिलसिला नहीं रुका है.

#मिस्र में 15 जुलाई के बाद मामलों में आएगी कमी

मिस्र के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने चेतावनी दी है कि इस महीने देश में संक्रमण के मामले बढ़ने की उम्मीद है. स्वास्थ्य मंत्रालय में कोरोना कमिटी के प्रमुख होसाम होस्नी ने कहा कि लोग पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य उपायों का पालन नहीं कर रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग और कर्फ्यू से ज्यादा अहम हैं. इस महीने हर दिन बढ़ने वाले मामले दो हजार से ज्यादा हो जाएंगे. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि 15 जुलाई के बाद से मामलों में कमी आनी शुरू होगी.



#COVID-19 प्रिंस फिलिप घर पर मनाएंगे अपना 99 वां बर्थडे
ब्रिटेन के कोरोनोवायरस महामारी से बचे अनेक 90 से 99 वर्ष के लोगों की तरह प्रिंस फिलिप भी बुधवार को अपना जन्मदिन घर पर ही मनाएंगे जो हर बार की तरह गहमागहमी भरा नहीं होगा. परिवार के अन्य सदस्यों के आने की भी संभावना नहीं है. प्रिंस चार्ल्स ने कहा है कि सभी लोग ज़ूम एप के माध्यम से जन्मदिन समारोह में भाग लेंगे. कोरोना की आपदा में क्वीन ने भी अप्रैल में अपना 94 वां जन्मदिन मनाया था.

अब तक इन देशों ने खुद को कोरोना मुक्त घोषित किया

पूरी दुनिया पिछले कई महीनों से कोरोना की चपेट में है. वहीं, कई देशों ने खुद को कोरोनावायरस से मुक्त घोषित कर लिया है. न्यूजीलैंड ने हाल ही में देश में एक भी कोरोना मरीज नहीं होने की पुष्टि की थी. वहां आखिरी मरीज को कोरोना निगेटिव पाए जाने पर घर भेजा जा चुका है. न्यूजीलैंड कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त होने वाला नौवां देश है. इससे पहले वेटिकन सिटी, फिजी और तंजानिया ने भी खुद को संक्रमण मुक्त घोषित कर लिया है. कई देश मई में ही महामारी पर काबू पा चुके हैं. इनमें पापुआ न्यू गिनी, सैंटट किट्स एंड नेविस, तिमोर-लेस्टे, मॉन्टेनेग्रो और सैशल्स शामिल हैं.

'कोरोना महामारी मेरे लिए सबसे बुरा सपना'

अमेरिका के संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉसी ने कोरोना महामारी मेरे लिए सबसे बुरा सपना है. उन्होंने मंगलवार को चेतावनी दी कि महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि वायरस ने पिछले चार महीने में पूरी दुनिया को हिला कर रखा दिया है. इस वायरस काफी कम समय में लाखों लोग संक्रमित हुए हैं. बीमार लोगों के दुनियाभर में यात्रा करने से यह और फैली है और उम्मीद है कि जल्द ही इसका वैक्सीन बना लिया जाएगा.

#COVID-19 बुरुंडी के राष्ट्रपति का निधन, फर्स्ट लेडी कोरोना संक्रमित

बुरुंडी के राष्ट्रपति पिएरे नकुरुंजिजा की रविवार को निधन हो गया है. उनकी मौत का कारण दिल का दौरा बताया गया है. 55 वर्षीय पिएरे अगस्त में सत्ता छोड़ने वाले थे. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि वे कोरोना से संक्रमित थे. देश में सात दिनों के शोक की घोषणा की गई है. राष्ट्रपति कार्यालय के एक सूत्र ने बताया कि फर्स्ट लेडी डेनिस बुकुमी का केन्या के एक अस्पताल में कोरोना का इलाज चल रहा था. वे मंगलवार को बुजुमबारा पहुंंची.

 

#मैक्सिको में मिले 3000 नए मामले

मैक्सिको के उप स्वास्थ्य मंत्री ह्यूगो लोपेज गैटेल ने मंगलवार को कहा कि देश अभी भी कोरोनावायरस के पीक से हफ्तों दूर है. मंगलवार को यहां करीब तीन हजार नए मामले मिले थे. देश में अब तक 1.24 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 14,649 लोगों की मौत हो चुकी है.

#सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद ब्राजील ने जारी किये आंकड़े
ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने देश के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की सरकार को आदेश दिया है कि वह कोरोना वायरस से संबंधित संपूर्ण आंकड़ा प्रकाशित करना पुन: आरम्भ करे, जिसके बाद सरकार ने मंगलवार दोपहर को इस आदेश का पालन किया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार से अपनी वेबसाइट पर कोरोना वायरस से हुई मौत की कुल संख्या और संक्रमण के मामलों की कुल संख्या प्रकाशित करनी बंद कर दी थी. सरकार पर आरोप लग रहे थे कि वह देश में वैश्विक महामारी की संख्या छुपाने की कोशिश कर रही है, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया.

जस्टिस एलेक्जेंडर डे मोरेस ने सोमवार को कहा कि ब्राजील के नागरिकों को आवश्यक सूचना मुहैया कराना सरकार का दायित्व है. उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी की गंभीरता के कारण उसके संबंध में सरकार को पारदर्शिता अपनाने की आवश्यकता है. ब्राजील में इस संक्रमण के कारण 38,400 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार रात को संवाददाताओं से कहा कि मंत्रालय अपनी बेवसाइट पर कुल मृतक संख्या बताना पुन: शुरू करेगा.

#रेमेडिसीवर ने लंगूरों में कोविड-19 को प्रभाव को कम किया: अध्ययन
एक नए अध्ययन में पाया गया है कि एंटीवायरस दवा ‘रेमेडिसीवर’ सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित लंगूरों में वायरस की मात्रा कम करता है और उन्हें फेफडों का रोग नहीं होने देता. जर्नल ‘नेचर’ में मंगलवार को प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना वायरस के मरीजों को शुरू में ही यह दवा देने से उन्हें निमोनिया नहीं होता. अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि रेमेडिसीवर का दायरा काफी व्यापक है और यह पशुओं में सार्स-सीओवी और मेर्स-सीओवी में संक्रमण को रोकने में काफी प्रभावी साबित हुई है.

उन्होंने बताया कि दवा का परीक्षण कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों में किया जा रहा है. अनुसंधानकर्ता एमी डी विट और उनके सहयोगियों ने रेमेडिसीवर के प्रभाव का बंदरों की पुरानी प्रजाति पर अध्ययन किया और पाया कि जिन लंगूरों को यह दवा दी गई उनमें सांस संबंधी बीमारी के लक्षण नहीं पाए गए और उनके फेफड़ों को भी कम क्षति पहुंची है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों में शुरूआती दौर में इस दवा का इस्तेमाल उपचार को प्रभावी बना सकता है.

#कोरोना: दक्षिण कोरिया में क्यूआर कोड से ली जाएगी जानकारी
दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 50 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अधिकारियों ने नाइटक्लबों, कराओके कक्षों और जिम से कहा है कि वे अपने यहां आने वाले लोगों के स्मार्टफोन के क्यूआर कोड को दर्ज करें ताकि जरूरत पड़ने पर उनका तत्काल पता लगाया जा सके. कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकधाम केन्द्र के अनुसार बुधवार को देश में संक्रमण के मामले 11,902 हो गए हैं और 276 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के कम से कम 41 मामले सियोल की घनी आबादी वाले मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र से सामने आए हैं जहां अधिकारी मनोरंजन स्थलों ,गिरजाघरों की सभाओं और कम आय वाले कर्मचारियों से जुड़े संक्रमण के मामलों का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं. मई के अंत से देश में प्रतिदिन 30 से 50 नए मामले सामने आ रहे हैं. और इससे संक्रमण को काबू में करने के कठिनाई से हासिल किए गए लक्ष्य को झटका लग सकता है. लोग यहां सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने में ढिलाई बरत रहे हैं.

#WHO की चेतावनी- जल्द लॉकडाउन लागू करे PAK
कर्ज में डूबे पाकिस्तान के लिए कोरोना संक्रमण बड़ी मुसीबत बनता जा रहा है. WHO ने इमरान खान सरकार से फिर लॉकडाउन लगाने और इसे सख्ती से लागू करने को कहा है. खास बात ये है कि प्रधानमंत्री इमरान खान पहले ही कई बार इससे इनकार कर चुके हैं. उनका कहना है कि इससे देश की इकोनॉमी तबाह हो जाएगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाकिस्तान को सलाह दी है कि वो चिन्हित क्षेत्रों में ‘रुक-रुककर लॉकडाउन’ लागू करे. ऐसा इसलिए कहा गया है कि क्योंकि संगठन का मानना है कि पाकिस्तान ने उसकी शर्तों के हिसाब से प्रतिबंध नहीं हटाए हैं.

#तुर्की में घर से बाहर निकल सकेंगे बुजुर्ग
तुर्की के राष्ट्रपति रेजेप तैयप अर्दोआन ने कहा है कि तुर्की 65 साल से ऊपर के लोगों के लिए घर में रहने के आदेशों को हटा रहा है और नाबालिग़ों के लिए भी प्रतिबंधों में ढील दी गई है. 65 साल से ऊपर के लोग अब सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक घर से बाहर जा सकते हैं.

#इटली के लिए बॉर्डर खोलेगा ऑस्ट्रिया
ऑस्ट्रिया में कोरोनावायरस की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों में तेजी से ढील जा रही है. इसके तहत ऑस्ट्रिया अगले हफ्ते इटली से लगी अपनी सीमा खोल देगा। ऑस्ट्रिया की सीमा 8 देशों से लगती है. इसमें इटली को छोड़कर उसने बाकी सभी 7 देशों के लिए पिछले हफ्ते ही कोरोनावायरस की वजह से लगाए सीमा प्रतिबंध हटा लिए थे. इसके अलावा 20 यूरोपीय देशों से यहां आने वाले यात्रियों को अब क्वारैंटाइन नहीं होना होगा.

#बीजिंग और वुहान शहर के बीच हवाई सेवा शुरू
बीजिंग और वुहान शहर के बीच हवाई यात्राएं फिर से सुरू हो गई हैं. वुहान शहर ही वोजगह है जहां कोरोना वायर संक्रमण के सबसे शुरुआती मामले सामने आए ते. मंगलवार से यह हवाई सेवा शुरू हो गई. चीन के आधिकारिक समाचार पत्र के मुताबिक़, बीजिंग और हुबे प्रांत के वुहान शहर के बीच वाणिज्यिक उड़ानें शुरू हो गई हैं. वुहान परिवहन प्राधिकरण के मुताबिक़, चाइना साउदर्न एयरलाइंस रोज़ाना राउंड ट्रिप के तहत उड़ान भरेगी. यह विमान वुहान से शाम चार बजे उड़ान भरेगा और उसके बाद शाम क़रीब छह बजकर पांच मिनट पर बीजिंग उतरेगा. क़रीब एक घंटे के बाद यही विमान वहां से वापस लौटेगा. ख़ास बात इस विमान सेवा से यात्रा करने वाले यात्रियों को 14 दिनों के क्वारंटीन के लिए नहीं जाना होगा.

#पेरू में संक्रमितों की संख्या दो लाख के पार
पेरू के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण के ताज़ा आंकड़े जारी किये हैं.जिसके मुताबिक़, पेरू में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 203,736 हो गए हैं. पेरू में अब तक कोरोना वायरस के कारण 5,738 लोगों की मौत भी हो चुकी है. पेरू में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला 6 मार्च को सामने आया था. ब्राज़ील के बाद लैटिन अमरीका में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले पेरू में ही हैं.

#ब्रिटेन
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक़ ब्रिटेन में संक्रमण के मामले बढ़कर 2 लाख 90 हज़ार के पार हो गए हैं. साथ ही मरने वालों की संख्या करीब 41 हज़ार हो गई है. सोमवार से ग़ैर ज़रूरी चीज़ों की दुकानें खुल सकेंगी लेकिन उनके लिए कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जारी की गई गाइडलाइन्स का पालन करना होगा. जो दुकानदार गाइडलाइन्स का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ़ कार्रवाई की जाएगी. बार रेस्त्रां और पब को चार जुलाई से दोबारा खोले जाने की योजना है. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत दो मीटर की दूरी बनाए रखने का नियम अब भी बना हुआ है. लेकिन इसकी समीक्षा की जा सकती है.

#चीन में कोविड-19 के 24 नए मामले, बीजिंग में आखिरी संक्रमित व्यक्ति को मिली छुट्टी
चीन में कोविड-19 के 24 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से 21 लोगों में बीमारी का कोई लक्षण नहीं था. हालांकि, बीजिंग में संक्रमण से प्रभावित आखिरी व्यक्ति भी ठीक हो चुका और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को बताया कि बाहर से आए तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। गुआंडगोंग प्रांत में दो व्यक्ति और सिचुआन प्रांत में एक व्यक्ति में संक्रमण मिला है. सोमवार को 21 लोग संक्रमित पाए गए लेकिन उनमें कोई लक्षण नहीं मिला.

एनएचसी ने बताया कि वुहान में 84 मरीजों के साथ ही बिना लक्षण वाले 174 मामले हैं. इन सभी को पृथक-वास में रखा गया है. चीन में सोमवार को संक्रमित मरीजों की संख्या 83,043 हो गयी. इनमें से 58 मरीजों का अब भी उपचार चल रहा है. हालांकि किसी भी मरीज की स्थिति गंभीर नहीं है. एनएचसी ने कहा है कि 78,351 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और संक्रमण से 4,634 लोगों की मौत हुई है. बहरहाल, बीजिंग में संक्रमित आखिरी व्यक्ति को भी सोमवार को छुट्टी दे दी गयी. बीजिंग नगर स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक सोमवार को संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

#नेपाल में कोविड-19 के 323 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 4,000 के पार
नेपाल में मंगलवार को कोविड-19 के 323 नए मामले आने के साथ ही देश में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,085 हो गई है. देश में संक्रमण से अभी तक 15 लोग की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 323 नए मामलों में से 292 पुरुष और 31 महिलाएं हैं. मंत्रालय ने बताया कि अभी तक 584 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं.

#वुहान में कोरोना अगस्त 2019 में सामने आया!
बीजिंग, नौ जून (भाषा) चीन ने मंगलवार को हार्वर्ड के उस अध्ययन को "पूरी तरह से हास्यास्पद" करार दिया जिसमें कहा गया है कि अगस्त 2019 से वुहान के अस्पतालों के बाहर यातायात में वृद्धि से संकेत मिलता है कि उस क्षेत्र में कोरोना वायरस के मामले, बताए गए समय से पहले ही सामने आ चुके थे. चीन ने रविवार को कोरोना वायरस पर एक श्वेतपत्र जारी किया और कहा कि पहली बार 17 दिसंबर को वायरस का पता लगा और चीनी वैज्ञानिकों ने 19 जनवरी को मानव-से-मानव संक्रमण की पुष्टि की. इसके बाद अधिकारियों ने 23 जनवरी से वुहान में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कई देशों के नेताओं ने आरोप लगाया है कि चीन ने घातक बीमारी की जानकारी देने में पारदर्शिता नहीं बरती जिससे दुनिया भर में बड़े पैमाने पर लोगों की मौत हुयी और आर्थिक संकट पैदा हुआ.

#पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा- कोविड-19 को गंभीरता से लें
पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने सरकार को कोविड-19 से उत्पन्न हालात को गंभीरता से लेने और इस महामारी की रोकथाम के लिये राष्ट्रीय कानून बनाने का निर्देश दिया है. उच्चतम न्यायालय के दो न्यायाधीशों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अदालत ने यह हिदायत दी है. पाकिस्तान में 1,08,315 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 2,170 लोगों की मौत हो चुकी है.

सोमवार को देश में रिकॉर्ड 105 लोगों की मौत हुई. प्रधान न्यायाधीश गुलजार अहमद ने कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर स्वत: संज्ञान लेने वाली पीठ की अगुवाई करते हुए कहा, 'दो न्यायाधीशों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद हम अदालत में भी इस महामारी की आंच को महसूस कर रहे हैं.' अहमद ने कहा, "हम पूरे देश में लागू होने वाला राष्ट्रीय स्तर का कानून बनाने पर जोर दे रहे हैं, इसके बावजूद कोई कानून नहीं बनाया जा रहा.'

#कोविड-19 महामारी की स्थिति वैश्विक रूप से हो रही गंभीर: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा है कि कोविड-19 महामारी की स्थिति वैश्विक रूप से गंभीर हो रही है. हालांकि, यूरोप में स्थिति में सुधार हो रहा है. संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस एडहानम गेब्रेयेसेस ने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में उल्लेख किया कि संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी को रविवार को कोरोना वायरस के जिन मामलों की सूचना मिली, उनमें से लगभग 75 प्रतिशत अमेरिका एवं दक्षिण एशिया के 10 देशों से हैं.

उन्होंने कहा कि रविवार को 1,36,000 मामलों की जानकारी मिली जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि नए भौगोलिक क्षेत्रों सहित अफ्रीका के अधिकतर देशों में कोरोना वायरस के मामलों में अब भी वृद्धि हो रही है. हालांकि, महाद्वीप के ज्यादातर देशों में एक हजार से कम मामले हैं. उन्होंने कहा, 'साथ ही हम इस बात से खुश हैं कि विश्व के कई देशों में अब सकारात्मक संकेत देखने को मिल रहे हैं.'

ये भी पढ़ें :- UP में लग रही Truenat मशीन क्या है और कैसे फटाफट बता देती है कोरोना रिज़ल्ट?

जुलाई-अगस्त में क्या बच्चों को स्कूल भेजना आग से खेलना साबित होगा?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज