दुनिया में कोरोना: रूस के प्रधानमंत्री को हुआ कोरोना का संक्रमण

दुनिया में कोरोना: रूस के प्रधानमंत्री को हुआ कोरोना का संक्रमण
रूस के प्रधानमंत्री कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.

रूस के प्रधानमंत्री कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. करीब चार दिनों तक अमेरिका (US) समेत दुनिया भर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए मामलों में कमी दर्ज की गयी थी और इसे अच्छा संकेत भी माना जा रहा था. हालांकि अब बीते दो दिनों से नए केस और संक्रमण (Covid-19) से हुई मौतों में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है. बुधवार को भी दुनिया भर में संक्रमण के करीब 82,000 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 32,18,000 से ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटों में इस संक्रमण ने करीब 6600 लोगों की जान भी ले ली और कुल मौतों की संख्या बढ़कर 2,28,000 से भी ज्यादा हो गयी है. अमेरिका में अभी भी रोज़ हजारों नए केस सामने आ रहे हैं और हजारों की संख्या में मौतें भी हो रही हैं.

#रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन कोरोना वायरस से संक्रमित
रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. एएफपी न्यूज़ एजेंसी को मिशुस्तिन ने खुद बताया है कि वह कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करते हुए मिस्तुशिन ने कहा कि देश के पहले उप प्रधानमंत्री आंद्रे बेलोसोव कार्यवाहक प्रधानंमत्री की तरह कार्य करेंगे. रूस में अब तक कोरोना वायरस के 106,498 केस सामने आए हैं. जबकि 1,703 लोगों की अब तक कोविड-19 के चलते मौत हो चुकी है.

#अमेरिकी खुफिया एजेंसी का दावा, मानव-निर्मित नहीं है कोरोनावायरस, लेकिन वुहान लैब का सच जान कर रहेंगे
दुनियाभर में कोरोनावायरस से कोहराम मचा हुआ है. कोरोनावायरस को लेकर तमाम आरोप-प्रत्यारोप चीन पर लग रहे हैं. ये दावा किया जा रहा है कि चीन के वुहान की वायरॉलॉजी लैब से ये वायरस निकला है. कई कॉन्सपिरेसी थ्योरियां वायरस के मानव-विकसित होने का दावा कर रही हैं. ये तक कहा जा रहा है कि चीन ने कोरोनावायरस के जरिए जैविक हथियार तैयार किया है. इन्ही दावों की पड़ताल में जुटी अमेरिका की खुफिया एजेंसी का मानना है कि कोरोनावायरस मानव-निर्मित नहीं है और इसमें जेनेटिक बदलाव नहीं किए गए हैं. अमेरिका ने कोरोनावायरस के मानव-निर्मित होने की थ्योरी को खारिज़ कर दिया है. ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस के मुताबिक कोरोनावायरस के मानव-निर्मित होने की साज़िश थ्योरी गलत है. अमेरिका खुफिया एजेंसी ने इसके साथ ही वायरस में किसी भी तरह के जेनेटिक बदलाव की संभावना को भी खारिज़ कर दिया है.



#लॉकडाउन की वजह से साफ हुई यूरोप की हवा, 11 हजार मौतें हुईं कम
दुनिया के कई हिस्सों में लगाए लॉकडाउन का बहुत ही सकारात्मक असर रहा है. खासकर लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण की समस्या काफी कम हुई है और इससे वातावरण बिल्कुल स्वच्छ हो गया है. लॉकडाउन की वजह से यूरोप की हवा इतनी साफ हो गई है कि नतीजे में वहां 11 हजार मौतें कम हुई हैं. एक स्टडी के मुताबिक यूरोप की साफ हवा की वजह से पिछले दिनों 11 हजार मौतें कम हुई हैं. स्टडी में लॉकडाउन के सकारात्मक असर पर हैरान करने वाली जानकारी दी गई है. सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर ने ये स्टडी की है. स्टडी में बताया गया है कि ट्रैफिक और इंडस्ट्रियल पॉल्यूशन कम होने की वजह से करीब 13 लाख दिन की वर्क अबसेंस कम हुई हैं, कम से कम 6 हजार बच्चों में अस्थमा अटैक के मामले कम आए हैं, हॉस्पिटल की इमरजेंसी भर्ती के 1900 मामले कम हुए हैं और प्रीटर्म बर्थ के 600 मामले कम हुए हैं.

#डेनमार्क में प्रतिबंधों में छूट के बाद भी संक्रमण में नहीं आई तेजी
कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर डेनमार्क से अच्छी खबर आई है. डेनमार्क में प्रतिबंधों में छूट के बाद भी कोरोना के संक्रमण में तेजी नहीं आई है. डेनमार्क ने लॉकडाउन में आंशिक छूट दी है. छूट देने के बाद भी वहां संक्रमण के मामलों में तेजी नहीं आई है. डेनमार्क में डे केयर सेंटर्स और स्कूल दो हफ्ते पहले की खुलने शुरू हो गए थे. इसके बाद 20 अप्रैल से हेयर ड्रेसर और सैलून भी खुलने लगे. डेनमार्क में संक्रमण और उसकी वजह से होने वाले मौत के मामलों में कमी आने के बाद प्रतिबंधों में छूट दी गई थी. छूट देने के बाद भी वहां संक्रमण के मामले बढ़े नहीं हैं.

#यूके में 26,488 पहुंचा मौत का आंकड़ा, इंग्लैंड में 391 नई मौतें
यूके में कोरोना वायरस की वजह से होने वाला मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. यूके में मौत का कुल आंकड़ा 26,488 तक पहुंच गया है. वायरस संक्रमण की वजह से इंग्लैंड में मौत के 391 नए मामले सामने आए हैं. ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वजह से होने वाले मौत के आंकड़ा में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है. आज इंग्लैंड में मृतकों के आंकड़े में उन मौतों को शामिल नहीं किया गया है, जो केयर होम्स और दूसरी सामुदायिक भवनों में हुई है. इसलिए कहा जा रहा है कि मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है. इंग्लैंड में अब तक कोरोना वायरस की वजह से 20,137 लोगों की जान गई है. देश में पहली बार मौत का आंकड़ा 20 हजार के पार गया है.

सऊदी अरब में महिला इंजीनियर को दोस्‍त की अंगूठी पहनने से हो गया कोरोना!
सऊदी अरब में इस समय यह बात चर्चा की वजह बनी हुई है कि यहां कार्बन के क्षेत्र से जुड़ी महिला इंजीनियर यासमीन अल-दोसरी एक अंगूठी पहनने की वजह से कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हुई. कोरोना संक्रमण के बाद बीस दिन का समय उन्‍होंने क्‍वारंटाइन कैंप में गुजारा और अब यह सच्‍चाई बयान की है कि उन्‍हें अंगूठी पहनने से कोरोना का संक्रमण हुआ था या यह सिर्फ अफवाह है. वहीं यहां के 'अकाज अखबार' के मुताबिक महिला ने इस बात से इनकार किया है कि वह अपने दोस्त की अंगूठी पहनते समय कोरोना की शिकार हुई थी. यह महिला हैं यासमीन अल-दोसरी, जिन्‍होंने अस्पताल में बीस दिन बिताने के बाद कोरोना से पीड़ित होने की अपनी आपबीती सुनाई है. सऊदी इंजीनियर यासमीन अल-दोसरी ने कहा कि उन्‍हें कोरोना संक्रमण का शिकार होने के बाद क्‍वारंटाइन केंद्र में उनका इलाज चल रहा था. मगर इस दौरान उनको संक्रमण होने को लेकर तमाम तरह की अफवाहें फैलती रहीं.

#डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, अमेरिकी जनता ने कोरोना से निपटने में नाकाम माना
अमेरिका में कोरोना वायरस से निपटने में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुरी तरह से फेल रहे हैं. एक ताजा सर्वे में अमेरिकी जनता ने कोरोना वायरस से निपटने में उन्हें नाकाम माना है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए ये बड़ा झटका है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक सर्वे में करीब 55 फीसदी अमेरिकी जनता ने ट्रंप को कोरोना वायरस से निपटने में नाकाम करार दिया है. वहीं अमेरिका में दोबारा स्कूलों को खोले जाने के ट्रंप के फैसले को लोगों ने सिरे से नकार दिया है. मंगलवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने राज्यों के गवर्नर के साथ दोबारा स्कूल खोलने के आयडिया पर बात की थी. लेकिन सर्वे में करीब 85 फीसदी लोगों ने कहा है कि दोबारा स्कूल खोलना गलत आयडिया होगा. सिर्फ 14 फीसदी लोगों ने इसे अच्छा आयडिया माना है.

#डॉक्टर को नहीं पता था कैसे काम करता है वेंटिलेटर, कोरोना मरीज की गई जान
अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण ने बुरी तरह से कहर बरपाया है. अमेरिकी हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमित मरीजों की भरमार है. आमतौर पर हम समझते हैं कि अमेरिका में बड़े काबिल डॉक्टर और सबसे अच्छा हेल्थ सिस्टम है. लेकिन एक वाकये ने अमेरिकी हेल्थ सिस्टम की पोल खोल दी है. न्यूयॉर्क के एक हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमित मरीज की सिर्फ इसलिए जान चली गई क्योंकि डॉक्टर ने वेंटिलेटर ज्यादा ऊंचाई पर लगाया था. डॉक्टर को पता ही नहीं था कि वेंटिलेटर कैसे काम करता है. डॉक्टर की गफलत ने मरीज की जान ले ली.

#लॉकडाउन की वजह से पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में बढ़े घरेलू हिंसा के मामले
दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन का असर अब लोगों के पारिवारिक जीवन पर पड़ने लगा है. जहां दुनिया के कई देशों में इस दौरान घरेलू हिंसा के बढ़ने की खबरें आई हैं, वहीं पाकिस्‍तान के खैबर पख्तूनख्वा में भी घरेलू हिंसा के मामले बढ़ने लगे हैं. पहले से ही कई समस्‍याओं से जूझ रहे प्रांत में आर्थिक संकट ने घरेलू हिंसा के मामलों को बढ़ाया हे. खैबर पख्तूनख्वा में सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के हवाले से बताया गया है कि यहां लॉकडाउन के दौरान 390 महिलाओं को घरेलू हिंसा का निशाना बनाया गया. वहीं इस रिपोर्ट में यह खासतौर पर कहा गया है कि खैबर पख्तूनख्वा में हिंसा में वृद्धि आर्थिक संकट की वजह से हुई है.

#कोरोना संक्रमण के डर से अमेरिका में रोज मारे जा रहे हैं लाखों जानवर
कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से अमेरिकी एनिमल फार्म में हर दिन लाखों जानवर मारे जा रहे हैं. इन जानवरों को मीट के लिए नहीं बल्कि इनकी संख्या कम रखने के लिए हर दिन इन्हें मारा जा रहा है. अमेरिका में कोरोना संक्रमण की वजह से जानवरों के कत्लखाने बंद पड़े हैं. शटडाउन की वजह से मीट का कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ा है. ऐसे में एक तरफ जहां मीट की कमी है और उसकी कीमतों में उछाल की आशंका जताई जा रही है, वहीं जानवर पालने वाले किसानों को अपने जानवरों की संख्या कम करने के लिए उन्हें मारना पड़ रहा है.

#कोविड-19 के इलाज में 'रेम्डेसिविर' दवा के सकारात्मक परिणाम
कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए एक भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक के नेतृत्व में किए गए विषाणु रोधी दवा 'रेम्डेसिविर' के तीसरे चरण के चिकित्सकीय परीक्षण के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं. कैलीफोर्निया स्थित दवा कंपनी गिलीड साइंसेज ने बुधवार को कहा कि प्रारंभिक परिणामों से पता चला कि 'रेम्डेसिविर' दवा की पांच दिन की खुराक के बाद कोविड-19 के मरीजों में से 50 प्रतिशत की हालत में सुधार हुआ और उनमें से आधे से अधिक को दो सप्ताह के भीतर छुट्टी दे दी गई. तीसरे चरण के परीक्षण को दवा को स्वीकृति मिलने की प्रक्रिया में अंतिम कदम कहा जाता है.

 

#कोविड-19: मालदीव में संक्रमण से मौत का पहला मामला
मालदीव में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया है। देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 280 है. स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल्ला अमीन ने बृहस्पतिवार को बताया कि राजधानी माले की 83 वर्षीय महिला की मौत हो गई. यहां कोविड-19 के मामले शुरुआत में पर्यटन क्षेत्र में आए थे और अधिकारियों ने इसके प्रकोप को रोका भी लेकिन अब धीरे-धीरे मामले बढ़ रहे हैं.

#दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन में ढील से एक दिन पहले सामने आए संक्रमण के सर्वाधिक मामले
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में ढील देने और उसका चौथा चरण शुरू होने से महज एक दिन पहले 24 घंटे के भीतर संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए. स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली म्खीजे ने बुधवार शाम को बताया कि कोविड-19 के मामले प्रतिदिन 73 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहे हैं. संक्रमण के 354 नए मामले सामने आने के साथ कुल 5,350 मामले हो गए हैं. रातभर में 10 संक्रमित व्यक्तियों की मौत के साथ मृतक संख्या भी 103 हो गई. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण में वृद्धि का कारण अधिक जांच किया जाना बताया है.

 

#भारत वापसी की इच्छा रखने वालों से भारतीय दूतावास ने संपर्क करना शुरू किया
भारतीय दूतावास ने उन भारतीय नागरिकों से संपर्क करना शुरू किया है जो कोरोना वायरस महामारी की वजह से लागू बंद के बाद घर वापस लौटने की इच्छा रखते हैं. भारत सरकार ने विदेशों में फंसे नागरिकों को स्थिति के आकलन के बाद घर लाने संबंधी विचार पर निर्णय करने के संकेत दिए थे जिसके बाद दूतावास ने यह कदम उठाया है. सरकार ने 10 अप्रैल को कहा था कि कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के बाद विदेशों में फंसे भारतीय लोगों को लाने संबंधी विचार पर निर्णय लिया जाएगा. विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव दम्मू रवि ने कहा, 'विदेश में रह रहे भारतीय लोगों के बारे में कुछ सवाल आए है. ऐसी स्थिति है जहां हम कोई निश्चित जवाब नहीं दे सकते हैं क्योंकि वहां अब भी बंद है. हमें स्थिति की समीक्षा करनी होगी…यह सरकार का फैसला होगा कि हम अन्य देशों से भारतीय लोगों की वापसी का प्रबंध कैसे करेंगे?'

 

#ट्रंप का आरोप- चीन मुझे चुनाव हरवा देगा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर चीन का रवैया इस बात का सबूत है कि बीजिंग उन्हें चुनाव हरवाने के लिए कुछ भी करेगा. रॉयटर्स को दिए इंटरव्यू में ट्रंप ने चीन को लेकर काफी सख्ती भरे शब्दों में बात की और कहा कि वायरस को लेकर चीन को सबक सिखाने के लिए वह कई विकल्पों पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'मैं बहुत कुछ कर सकता हूं.' क्या वह चीन पर टैरिफ का इस्तेमाल करेंगे या कर्ज बट्टे खाते में डालेंगे? ट्रंप ने कोई ब्योरा देने से बचते हुए कहा, ''कई चीजें हैं जो मैं कर सकता हूं.'' चुनाव हरवाने की कोशिश का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने कहा, ''मैं हार जाऊं इसके लिए चीन जो कुछ भी कर सकता है करेगा.'' ट्रंप ने कहा कि वह मानते हैं कि चीन उनके प्रतिपक्षी जो बिडेन को जितवाना चाहता है ताकि उनके रहते जो चीन पर व्यापार और अन्य मुद्दों को लेकर दबाव बना है वह कम हो जाए.

 

#दुनियाभर में जून तक 30 करोड़ से अधिक लोगों की जा सकती हैं नौकरियां
संयुक्त राष्ट्र की श्रम इकाई अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन ने कोरोना वायरस महामारी के कारण लोगों की जाने वाली नौकरियों का पूर्वानुमान एक बार फिर से बढ़ा दिया है. संगठन के अनुसार अप्रैल से जून के दौरान महज तीन महीने में ही करीब 30.5 करोड़ लोगों की पूर्णकालिक नौकरियां समाप्त हो सकती हैं. संगठन ने पिछले पूर्वानुमान में कहा था कि इस महामारी के कारण जून तिमाही में हर सप्ताह औसतन 48 घंटे की कार्यअवधि वाले 19.5 करोड़ पूर्णकालिक नौकरियों का नुकसान हो सकता है. संगठन ने कहा कि महामारी पर काबू पाने के लिये दुनिया भर में लॉकडाउन के बढ़ाये जाने से उसे अनुमान में संशोधन करना पड़ा है. संगठन ने कहा कि इस महामारी के कारण अनौपचारिक क्षेत्र के 1.6 अरब कामगारों के समक्ष जीवनयापन का खतरा उत्पन्न हो चुका है क्योंकि महामारी के कारण उनके रोजी-रोटी के साधन बंद हो चुके हैं. यह पूरी दुनिया के 3.3 अरब कार्यबल का करीब आधा है.

 

#अमेरिका
कुछ दिन राहत मिलने के बाद अमेरिका में फिर कोरोना ने तांडव मचाना शुरू कर दिया है. बुधवार को यहां संक्रमण के 28,500 से ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 10,64,000 से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण से करीब 2500 लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 61,600 से ज्यादा हो गया है. हालांकि मामले बढ़ने के बावजूद भी अमेरिका के दो सबसे प्रभावित राज्यों न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है.

#स्पेन
स्पेन में कोरोना वायरस से बुधवार को 325 और लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देश में संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या बुधवार को 24,275 हो गई. यहां संक्रमितों की तादाद 212,000 है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में वही मामले शामिल हैं, जिनकी पुष्टि अति विश्वसनीय प्रयोगशाला परीक्षण से हुई है. यह परीक्षण व्यापक स्तर पर नहीं किया जा रहा है. अधिकारी चाहते हैं कि चरणबद्ध तरीके से सामाजिक और आर्थिक जीवन बहाल किया जाए. इसकी गति इस बात पर निर्भर करती है कि अलग अलग प्रांत और द्वीप स्वास्थ्य संकट को लेकर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं. प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने मंगलवार को अपनी योजना का ऐलान किया था. शनिवार से व्यक्तिगत कसरत, नाई तथा अन्य व्यक्तिगत सेवाओं के खुलने की इजाजत है लेकिन इनके लिए पहले से समय लेना होगा. अधिकतर स्थानों पर कुछ दुकानें 11 मई से खुलेंगी और आउट डोर कैफे को भी इजाजत होगी. साथ में चर्च में प्रार्थना और मस्जिद में नमाज़ की भी इजाजत होगी लेकिन वे अपनी क्षमता से केवल एक तिहाई लोगों को ही जमा कर सकते हैं.

#इटली
इटली में बुधवार को संक्रमण के 2086 नए मामले सामने आए जबकि 323 लोगों की मौत हो गयी. इटली में अभी तक कोरोना संक्रमण से 27,682 लोगों की मौत हो चुकी है. इटली में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए रणनीति बनाने के प्रमुख अधिकारी ने कहा है कि अगर देश में धीरे-धीरे नये सिरे से सामने आ रहे संक्रमण के मामले रफ्तार पकड़ लेते हैं तो दूसरे दौर के लिए वह पहले से ज्यादा क्षमता के साथ तैयार है. डोमेनिको आर्करी ने लोअर चैंबर ऑफ डेप्यूटीज में कहा कि इटली के 20 क्षेत्रों में अब मौजूदा जरूरत की तुलना में दोगुने वेंटिलेटर तैयार हैं, वहीं महामारी आने से पहले जहां देश में 5,200 बिस्तर गहन देखभाल वाले मरीजों के लिए थे, अब उन्हें भी 9,000 कर लिया गया है. आर्करी ने सांसदों से कहा कि उप-गहन चिकित्सा केंद्रों में बिस्तरों की संख्या छह गुना बढ़ा दी गयी है, वहीं संक्रामक रोग और फेफड़ों के रोगों के वार्डों में भी बिस्तर इतने ही बढ़ा दिये गये हैं.

#तुर्की में 31 मई तक बंद रहेंगे स्कूल
तुकी में बुधवार को संक्रमण के 2,936 नए केस सामने आए जबकि 89 लोगों की मौत हो गयी. कोरोना वायरस महामारी के खतरे के मद्देनजर तुर्की में सभी स्कूल मई अंत बंद रहेंगे. शिक्षा मंत्री जिया सेलसुक ने बुधवार को कहा कि टेलीविजन प्रसारण और इंटरनेट के माध्यम से दूरस्थ शिक्षा प्रणाली 31 मई तक जारी रहेगी. तुर्की ने 12 मार्च को देश भर के स्कूलों को बंद कर दिया था. उसके एक दिन बाद देश में कोविड-19 संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई थी. देश में अब तक कोविड-19 संक्रमण के लगभग 1,17,000 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 3,081 लोगों की जान जा चुकी हैं.

#नेपाल
नेपाल ने कहा है कि भारत में तबलीगी जमात के जलसे में शामिल होकर लौटे तीन लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड—19 संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर देश में 57 हो गयी है. स्वास्थ्य एवं जनसंख्या विभाग के प्रवक्ता के अनुसार दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने आयोजित तबलीगी जमात के जलसे शामिल होकर लौटने वाले तीन लोगों को पृथक—वास में रखा गया था जिन्हें अब बीरगंज स्थित नारायणी अस्पताल के पृथक वार्ड में इलाज के लिये लाया गया है. मंत्रालय ने बताया कि 31, 43 एवं 46 साल की आयु वाले मरीजों के नमूने की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी. अबतक देश में 11 हजार 524 लेागों के नमूनों की जांच की गयी है. कोरोना वायरस संक्रमित 16 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है.

#पाकिस्तान
पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बुधवार को 15,000 के आंकड़े को पार कर गई, जबकि इस महामारी से 34 और लोगों की मौत होने के साथ मरने वाले लोगों की कुल संख्या 335 हो गई है. इस बीच, प्रधानमंत्री इमरान खान ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से टेलीफोन पर बात की और देश में कोविड-19 महामारी से जुड़े ताजा घटनाक्रमों पर चर्चा की. इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान इस महामारी से उबरने और लोगों की जान बचाने के लिये दोहरी चुनौतियों का सामना कर रहा है, खासतौर पर आबादी के सबसे जोखिमग्रस्त तबके को लॉकडाउन के चलते भूखे नहीं मरने देने के लिए. देश में करीब 480 स्वास्थ्य कर्मी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं.

 

#श्रीलंका में कोरोना वायरस के मामले 600 के पार हुए
श्रीलंका में कोविड-19 मामलों की संख्या बुधवार को 600 को पार कर गई। देश के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों ने वायरस से संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को 12 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे संक्रमण के मामले 611 तक पहुंच गए हैं. श्रीलंका में सोमवार को कोविड-19 के 65 मामले सामने आए थे. महामारी संबंधित निकाय के आंकड़े के अनुसार, वर्तमान में कोरोना वायरस के 470 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. द्वीपीय देश में बीमारी के कारण सात मौत हुई हैं.

 

#दावा! अध्ययन में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी साबित हुई उसकी दवा
अमेरिका की एक बायोटेक कंपनी ने दावा किया है कि देश के एक बड़े सरकारी अध्ययन में कोरोना वायरस के खिलाफ उसकी प्रायोगिक दवा प्रभावी साबित हुई है. गिलीड साइंसेज की मानें तो उसकी दवा रेमडेसिविर कोरोना वायरस के खिलाफ इस तरह की जांच में खरी उतरने वाली पहली दवा होगी. इलाज का विकल्प मिलने पर महामारी से निपटने की दिशा में बड़ा कदम हो सकता है क्योंकि स्वास्थ्य अधिकारी अभी किसी तरह का टीका विकसित होने में कम से कम एक साल या उससे अधिक समय लगने की संभावना जता रहे हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) द्वारा कराए गये अध्ययन में दुनियाभर में अस्पतालों में भर्ती कोरोना वायरस के करीब 800 रोगियों में रेमडेसिविर बनाम सामान्य देखभाल का परीक्षण किया गया. गिलीड ने बुधवार को परीक्षण के परिणाम का ब्योरा नहीं दिया, लेकिन कहा कि जल्द ही इस बाबत घोषणा की जा सकती है।

#पोम्पिओ ने भारत की प्रशंसा की
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए इस्तेमाल की जा रही दवाइयों समेत अहम चिकित्सकीय आपूर्ति पर निर्यात प्रतिबंध हटाने के लिए भारत की बुधवार को प्रशंसा की और कहा कि यह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण पैदा हुई चुनौती से निपटने के लिए सहयोगी देशों के साथ मिलकर काम करने का एक उदाहरण है. पोम्पिओ ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम सूचना के आदान-प्रदान और सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों को साझा करने के लिए आस्ट्रेलिया, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य और वियतनाम में हमारे मित्रों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं क्योंकि हम वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने की कोशिश कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'मिलकर काम करने का एक उदाहरण भारत है. उसने कोविड-19 के कुछ मरीजों के उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाइयों समेत अहम चिकित्सकीय आपूर्ति के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है.'

 

 

ये भी पढ़ें:

वुहान के दो अस्‍पतालों की हवा में पाया गया कोरोना वायरस

जानिए कोरोना को लेकर उन सवालों के जवाब, जो रोज आप खुद से पूछते होंगे

Corona: बंदरों पर कारगर साबित हुई वैक्‍सीन, ह्यूमन ट्रायल के लिए ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मोटी रकम देगा ब्रिटेन

जानें जापान में कोरोना वायरस संकट के बीच क्यों बढ़ रहे हैं तलाक के मामले
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading