Home /News /world /

Covid-19 New variant: कोरोना का नया वेरिएंट तीसरी लहर की दे रहा संकेत? यूरोप में भी सामने आया मामला

Covid-19 New variant: कोरोना का नया वेरिएंट तीसरी लहर की दे रहा संकेत? यूरोप में भी सामने आया मामला

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने कहा, ‘यह एक नया स्वरूप कई समस्याएं पैदा करेगा. (फाइल फोटो)

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने कहा, ‘यह एक नया स्वरूप कई समस्याएं पैदा करेगा. (फाइल फोटो)

Covid-19 New variant, South Africa, Belgium: संक्रमण के नए मामले को लेकर बेल्जियम (Belgium) के स्वास्थ्य मंत्री फ्रैंक वांडेनब्रुक ने एक मीडिया सम्मेलन में बताया कि देश में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए कोविड-19 वायरस के नए स्वरूप से संक्रमण का एक मामला सामने आया है. उन्होंने बताया कि शख्स का 22 नवंबर को कोविड टेस्ट किया गया था जिसमें वह कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित पाया गया.

अधिक पढ़ें ...

    ब्रूसेल्स: जहां एक तरफ कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की रफ्तार कुंद पड़ रही है वहीं वग वायरस (Covid-19 Virus) के एक नए वेरिएंट (New Covid-19 variant) ने संक्रमण की तीसरी लहर (Covid-19 Third Wave) की आशंका बढ़ा दी है. कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्वरूप ‘B.1.1.529’ इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाया गया था. अब इस वायरस का नया मामला बेल्जियम (Belgium) और इजरायल से सामने आया है. इससे पहले इसके केस हांगकांग और बोत्सवाना में मिले थे.

    बेल्जियम ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोविड-19 के नए स्वरूप B.1.1.529 का पहला मामला सामने आया है जो कि यूरोप का पहला ऐसा केस है. सरकार की तरफ से कहा गया वयारस का यह नया स्वरूप ऐसे व्यक्ति में पाया गया है जो हाल ही विदेश से लौटा था और उसे कोरोना वैक्सीन भी नहीं लगी थी.

    इस संक्रमण के नए मामले को लेकर बेल्जियम के स्वास्थ्य मंत्री फ्रैंक वांडेनब्रुक ने एक मीडिया सम्मेलन में बताया कि देश में दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोविड-19 वायरस के नए स्वरूप से संक्रमण का एक मामला सामने आया है. उन्होंने बताया कि शख्स का 22 नवंबर को कोविड टेस्ट किया गया था जिसमें वह कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित पाया गया. बेल्जियम के वायरोलॉजिस्ट मार्क ने ट्वीट करके कहा कि जो शख्स कोविड से संक्रमित पाया गया है वह 11 नवंबर को मिस्र से लौटा था.

    इस बीच दक्षिण अफ्रीका में शुक्रवार को कोरोना वायरस के नये स्वरूप के सामने आने के बाद विश्व के देशों ने इस देश से हवाई यात्रा रोकने जैसा कदम उठाना शुरू कर दिया है. यूरोपीय संघ में शामिल देशों में मामलों में भारी वृद्धि के बीच, जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने कहा, ‘यह एक नया स्वरूप कई समस्याएं पैदा करेगा.’

    ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने सांसदों से कहा, ‘शुरुआती संकेत बताते हैं कि यह स्वरूप डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक खतरनाक हो सकता है और वर्तमान टीके इसके खिलाफ कम प्रभावी हो सकते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हमें जल्द से जल्द संभव कदम उठाने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए.’

    Tags: Coronavirus, Covid-19 Case, South africa

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर