लाइव टीवी

कोरोना वायरस: जापान के जहाज में मिले 64 मरीज, 200 से ज्यादा भारतीय भी फंसे

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 11:40 AM IST
कोरोना वायरस: जापान के जहाज में मिले 64 मरीज, 200 से ज्यादा भारतीय भी फंसे
टोक्यो के दक्षिण में स्थित योकोहामा पर लंगर डाले जहाज़ में कोरोना वायरस के 64 मरीज मिले हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ( S Jaishankar) के मुताबिक, जापान (Japan) के जहाज में फंसे भारतीयों को नहीं है कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण. भारत लगातार रख रहा हे नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 11:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 722 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस के चलते सभी देश चीन में फंसे अपने लोगों को वापस बुलाने में जुटे हुए हैं. भारत (India) ने भी चीन में फंसे सभी छात्रों को एयर इंडिया (Air India) के विशेष विमान से वापस बुला लिया है. इस बीच जापान (Japan) के योकोहामा पोर्ट पर एक लक्जरी क्रूज़ पर कोरोना वायरस के 64 मरीजों की पुष्टि हुई है. इस क्रूज़ में यात्रियों और क्रू सदस्यों को मिलाकर कुल 3700 से ज्यादा लोग सवार थे. इनमें भारतीयों की संख्या 200 से अधिक बताई जा रही है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के चलते जापान अपतटीय क्षेत्र में अलग-थलग रखे गए क्रूज पोत में चालक दल के कई भारतीय सदस्य और भारतीय यात्री भी सवार हैं. उन्होंने कहा कि इनमें से कोई भी कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं हैं और भारत इस पूरी घटना पर करीब से नजर बनाए हुए हैं.



जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, 'चालक दल के कई भारतीय सदस्य और कई भारतीय यात्री जापान अपतटीय क्षेत्र में कोरोना वायरस के चलते अलग-थलग रखे गए क्रूज पोत 'डायमंड प्रिंसेस' में सवार हैं. (तोक्यो में) हमारे दूतावास द्वारा उपलब्ध कराई गई नवीनतम सूचना के अनुसार कोई भी वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है. हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए हैं'.
coronavirus outbreak new epidemic of china threatens power of president xi jinping
कोरोना वायरस की वजह से चीन को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है


क्रूज में मौजूद तीन लोग वायरस से संक्रमित
इस बीच, जापान के पृथक किए गए क्रूज जहाज पर तीन अन्य लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए और इसके साथ ही जहाज में इससे संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है. इससे एक ही दिन पहले जापान ने अपने इस क्रूज पर शुक्रवार को कोरोना वायरस के 41 नये मामले दर्ज किए थे. वहीं अपने एक लग्जरी जहाज को उसने वापस बुला लिया.

इसे भी पढ़ें :- चीन: बस 15 सेकेंड में कोरना वायरस की चपेट में आ गया शख्स

Corona virus, China
चीन से लौटे पांच लोगों को खांसी-जुकाम के लक्षण दिखने के बाद बेहतर इलाज के लिए दिल्ली कैंट के बेस अस्पताल शिफ्ट किया गया है. (Photo/AP)


27 से अधिक देशों में कोरोना वायरस के मामले
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि कुल 6,101 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 27,657 लोगों के संक्रमित होने की आशंका है. 2,050 लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. चीन के अलावा भारत समेत 27 से अधिक देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं.

इसे भी पढ़ें :- कोरोना वायरस: चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 722 हुई, कुछ मरीज़ों को मिली अस्पताल से छुट्टी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 10:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर