Home /News /world /

Covid-19 In Britain: ब्रिटेन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड तोड़ केस, महारानी ने रद्द किया क्रिसमस का जश्न

Covid-19 In Britain: ब्रिटेन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड तोड़ केस, महारानी ने रद्द किया क्रिसमस का जश्न

लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए ब्रिटेन में जश्न एवं कार्यक्रम में कमी करने का आग्रह (AP Photo/Alberto Pezzali)

लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए ब्रिटेन में जश्न एवं कार्यक्रम में कमी करने का आग्रह (AP Photo/Alberto Pezzali)

Coronavirus Cases in Europe: कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रकोप को देखते हुए ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने क्रिसमस और नए साल के जश्न के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है. महारानी ने अगले सप्ताह क्रिसमस से पहले होने वाले विस्तारित शाही परिवार के लिए पारंपरिक भोजन के कार्यक्रम को रद्द कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन में बुधवार को कोविड-19 (Britain Coronavirus Cases) के 78,610 नए मामले पाए गए, जो देश में अब तक एक दिन में आए सबसे ज्यादा केस हैं. ब्रिटेन में लोगों से क्रिसमस से पहले होने वाले जश्न और कार्यक्रमों में अधिक भीड़भाड़ से बचने का प्रयास करने और कोविड​​​​-19 के तेजी से फैलने वाले स्वरूप ओमिक्रॉन (Omicron Variant Update) को देखते हुए संक्रमण के मामलों में वृद्धि का प्रबंधन करने के लिए कहा जा रहा है. वायरस के इस तरह के प्रकोप को देखते हुए ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने क्रिसमस और नए साल के जश्न (Christmas & New Year Celebration in UK) के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है.

    महारानी ने अगले सप्ताह क्रिसमस से पहले होने वाले विस्तारित शाही परिवार के लिए पारंपरिक भोजन के कार्यक्रम को रद्द कर दिया है. महारानी का यह फैसला ऐसे समय आया है जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Britain’s PM Boris Johnson) और टॉप मेडिकल एडवायजर्स ने लोगों को सावधान और सुरक्षित रहने की सलाह दी है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने हाल के समय में लॉकडाउन पाबंदियां बढ़ाने की किसी योजना से इनकार किया है. देश में वर्तमान समय में घर से काम करने के साथ ही मास्क लगाने और बड़े कार्यक्रमों के लिए कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र जरूरी किया गया है.

    ये भी पढ़ें- शीना बोरा से आरुषि तलवार तक: भारत की 5 ऐसी हत्याएं, जिसने पूरे देश को हिला दिया

    प्रधानमंत्री ने नियमों का पालन करने के दिए निर्देश

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सरकार के बूस्टर डोज के नजरिए को दोहराया. जॉनसन के नेतृत्व में मंत्रियों और विशेषज्ञों की एक टीम ने लोगों को सलाह दी कि समारोहों में शामिल होने से पहले कोविड-19 जांच करायें. जॉनसन ने कहा, ‘‘जाने से पहले ध्यान से विचार करें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आइये ओमीक्रोन का कड़ाई से मुकाबला करें. आइये इसके प्रसार की गति को धीमा करें. मास्क पहनें, यदि आप किसी ऐसे कार्यक्रम में जा रहे हैं जहां आपको बहुत से लोगों से मिलने की संभावना है तो जांच करायें. यदि आप बुजुर्ग या जोखिम वाले रिश्तेदारों से मिलने जा रहे हैं तो भी जांच करायें.’’

    ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ), प्रोफेसर क्रिस व्हिट्टी ने जनता से आग्रह किया कि ‘‘ऐसे लोगों के साथ मुलाकात नहीं करें जिनसे मिलना जरूरी नहीं है.’’ उन्होंने आशंका जतायी कि आने वाले हफ्ते में ब्रिटेन में कोविड-19 के और अधिक रिकॉर्ड टूटेंगे.

    सलाह विशेष रूप से वर्ष के ऐसे समय में महत्वपूर्ण है जब क्रिसमस से संबंधित जश्न और कार्यक्रम पूरे ब्रिटेन में आयोजित होते हैं. स्वास्थ्य मंत्री गिलियन कीगन ने लोगों से आग्रह किया, ‘‘एक समझदार विकल्प चुनें. यदि आप किसी कार्यक्रम में जा रहे हैं, तो जांच करायें.’’

    Tags: Christmas, Coronavirus in Britain, Queen elizabeth II

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर