लाइव टीवी

कोरोना: पूरी दुनिया में 89 हजार मौतें, न्यूयॉर्क के मेयर बोले- ज्यादा टेस्ट होते तो ये हाल न होता

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 11:07 PM IST
कोरोना: पूरी दुनिया में 89 हजार मौतें, न्यूयॉर्क के मेयर बोले- ज्यादा टेस्ट होते तो ये हाल न होता
अमेरिका में कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा फैला है.

अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. यहां संक्रमण की वजह से सबसे ज्यादा मौतें भी हुई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2020, 11:07 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते अब तक 89 हजार मौतें (deaths) हो चुकी हैं. करीब 15 लाख 37 हजार मामले संक्रमण के हो चुके हैं. इसके साथ ही करीब 3 लाख 40 हजार लोग वायरस के संक्रमण से ठीक भी चुके हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर बुरी तरह से जारी है. न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है.

न्यूयॉर्क के मेयर ने कोरोना से निपटने के तरीके को लेकर अमेरिकी सरकार की आलोचना की है. न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा है कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट करना चाहते हैं लेकिन ट्रंप सरकार मदद नहीं कर रही है. उन्होंने कहा है कि महामारी के शुरुआत से ही उन्हें चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. मेयर का कहना है कि अगर सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट करवाए होते तो आज हालात अलग होते.

न्यूयॉर्क में एक दिन में रिकॉर्ड मौतें
न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने कहा है कि राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के चलते 779 लोगों की मौत हुई है. ये एक दिन में मरने वालों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. एक दिन पहले यहां करीब 731 लोगों की मौत हुई थी. न्यूयॉर्क में अब तक वायरस संक्रमण के 1 लाख 51 हजार मामले सामने आ चुके हैं. न्यूयॉर्क में संक्रमण के मामले स्पेन, इटली और जर्मनी से भी ज्यादा हैं. यहां संक्रमण की वजह से 6 हजार 268 लोगों की मौत हुई है.



उधर अमेरिका में बेरोजगारों की संख्या में बेतहाशा इजाफा हुआ है. पिछले 3 हफ्तों में अमेरिका के करीब 1 करोड़ 68 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्ते की मांग के लिए आवेदन किया है. लेबर डिपार्टमेंट ने इस बारे में जानकारी दी है. अमेरिका में 4 अप्रैल को खत्म हुए हफ्ते में 66 लाख 60 हजार लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन दिया. इसके पहले 28 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में करीब 68 लाख 67 हजार लोगों ने बेरोजगारी भत्ते की मांग की थी. 21 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में बेरोजगारी भत्ते की मांग करने वालों की संख्या 33 लाख 7 हजार थी.



अमेरिका कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह से प्रभावित
इस बीच अमेरिका में एक दिन में कोरोना के 33 हजार नए मामले सामने आने की जानकारी मिली है. संक्रमण के चलते 1,973 लोगों की जान गई है. अमेरिका में मौत का कुल आंकड़ा 14,800 के पार चला गया है. अब तक संक्रमण के 4 लाख 35 हजार मामले सामने आ चुके हैं.

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की महामारी से निपटने को लेकर आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि WHO ने बीमारी से गलत तरीके से निपटा. ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन को फंडिंग जारी रखे या नहीं, इसपर दोबारा से विचार करेगा.

इस बीच अमेरिका में संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फौसी ने कहा है कि लोगों को हाथ मिलाने का रिवाज हमेशा के लिए छोड़ देना चाहिए. इससे पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के फैलने से रोकने में मदद मिलेगी. इससे फ्लू जैसी बीमारियों में भी कमी आएगी.
ये भी पढ़ें:

जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं मिल जाती, लॉकडाउन नहीं हटाया जाना चाहिए- स्टडी

कोरोना: स्पेन में 26 अप्रैल तक इमरजेंसी जारी रखने का प्रस्ताव, लॉकडाउन में दी जाएगी छूट

कोरोना वायरस से संक्रमित हैं सऊदी अरब की रॉयल फैमिली के 150 सदस्य

कोरोना: पाक की फटेहाली, राष्ट्रपति के मास्क पहनने पर हुआ विवाद, देनी पड़ी सफाई

मोटे लोगों को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट डॉक्टर ने किया अलर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 11:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading